Winter Health Tips: हेल्दी फैट वाले फूड्स न खाने से होते हैं ये गंभीर नुकसान, रोजाना डाइट में शामिल करें ये चीजें!

Healthy Fats Food List: त्वचा और बालों के स्वास्थ्य से लेकर बेहतर इम्यूनिटी तक, कई कारण हैं कि आपको दैनिक आधार पर स्वस्थ वसा से भरपूर फूड्स (Healthy Fat Rich Foods) खाने चाहिए. अधिक जानने के लिए यहां पढ़ें.

Winter Health Tips: हेल्दी फैट वाले फूड्स न खाने से होते हैं ये गंभीर नुकसान, रोजाना डाइट में शामिल करें ये चीजें!

Winter Health Tips: लगातार थकान शरीर में वसा की कमी से जुड़ी हो सकती है

खास बातें

  • सर्दियों में वसा आपको गर्म रख सकती है.
  • वे आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज करने में मदद कर सकते हैं.
  • वे घने और चमकदार बाल रखने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Healthy Fat Foods For Winter: वसा एक मैक्रोन्यूट्रिएंट है जो आपके शरीर को कई कारणों से चाहिए. सर्दियों में, आपको विशेष रूप से ऐसे खाद्य पदार्थों की आवश्यकता होती है जो अच्छे वसा के स्रोत (Healthy Fat Sources) हों, क्योंकि वे आपको गर्म रखते हैं. यह कहना सुरक्षित है कि वसा ने सभी गलत कारणों से लोकप्रियता हासिल की है, विशेष रूप से वजन बढ़ाने के लिए. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि आपका आहार चाहे कितना भी स्वस्थ क्यों न हो, अगर आप नियमित रूप से अच्छी वसा (Healthy Fat) नहीं खाते हैं, तो आप उनमें से विटामिन और अन्य पोषक तत्वों को ग्रहण करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि विटामिन ए, डी, ई और के, चार अत्यंत महत्वपूर्ण विटामिन वसा में घुलनशील हैं. इसका मतलब है कि ये विटामिन, केवल घी, नारियल तेल, जैतून का तेल, सरसों के तेल, आदि जैसे स्वस्थ वसा स्रोतों के साथ खाने पर शरीर में अवशोषित या आत्मसात किए जाएंगे.

इन संकेतों से पहचानें कि आप हेल्दी फैट नहीं खा रहे हैं | Identify With These Signs That You Are Not Eating Healthy Fat

वसा न खाने से आंशिक रूप से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है, लेकिन यह आपके स्वास्थ्य की कीमत पर आ सकता है. आपके शरीर को आपकी आंखों, मस्तिष्क, पर्याप्त रक्त के थक्के, उचित घाव भरने और एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन जैसे हार्मोन के उत्पादन के लिए आवश्यक फैटी एसिड की आवश्यकता होती है.

1. थकान

अच्छे वसा में कमी होने के कारण थकान हो सकती है. यह विटामिन ए, डी, ई और के जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की दुर्भावना के कारण भी हो सकता है. इसके अलावा, वसा खाने से आपकी तृप्ति हो सकती है, जिसके अभाव में शारीरिक के साथ-साथ मानसिक थकान भी हो सकती है.

2. खराब प्रतिरक्षा

अगर आपके आहार में पर्याप्त मात्रा में फल और सब्जियां शामिल हैं, लेकिन आप अभी भी अक्सर बीमार पड़ते हैं, तो यह वसा की कमी से खराब प्रतिरक्षा के कारण हो सकता है. वसा की कमी से पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, जो आपकी प्रतिरक्षा को सीधे प्रभावित कर सकता है.

3. त्वचा की समस्याएं

अपने आहार में अच्छे वसा की कमी सीधे आपकी त्वचा पर प्रतिबिंबित कर सकती है. यह आपकी त्वचा को शुष्क और परतदार बना सकता है, और सूजन भी बढ़ा सकता है. नारियल का तेल प्राकृतिक रूप से त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने के लिए अद्भुत माना जाता है. वास्तव में, लोग दशकों से नारियल तेल का उपयोग सूखी त्वचा के लिए घरेलू उपचार के रूप में करते आ रहे हैं.

b2nie03oHealthy Fat Foods: घी अच्छे वसा का एक स्रोत है जो आपके दैनिक आहार का एक हिस्सा होना चाहिए

4. बालों की समस्या

नारियल के तेल से लेकर सरसों के तेल तक, स्वस्थ, चमकदार और पोषित बालों के लिए वसा महत्वपूर्ण हैं. ओमेगा -3 फैटी एसिड, जो अखरोट और वसायुक्त मछली जैसे खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं, आपको घने और चमकदार बाल बनाने में मदद कर सकते हैं. वे स्कैल्प में रक्त परिसंचरण में सहायता करते हैं और साथ ही बाल विकास को बढ़ावा देते हैं.

5. हार्मोनल संतुलन

हार्मोनल असंतुलन पर्याप्त वसा का सेवन न करने के सबसे भयानक दुष्परिणामों में से एक है. शरीर में अच्छे वसा की कमी से अनियमितता हो सकती है और यहां तक कि मासिक धर्म का नुकसान भी हो सकता है. अंतःस्रावी तंत्र, जो हार्मोन के उत्पादन के लिए जिम्मेदार है, शरीर में विटामिन डी और बी 12 और सेलेनियम जैसे पर्याप्त विटामिन और खनिज नहीं मिलने की स्थिति में ठीक से काम नहीं कर सकता है.

सभी के लिए, यह समझना महत्वपूर्ण है कि सही प्रकार की वसा खाना आपके स्वास्थ्य और समग्र कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है. असंतृप्त वसा स्वस्थ वसा होती है जबकि संतृप्त और ट्रांस वसा को अस्वास्थ्यकर वसा कहा जाता है. मक्खन, क्रीम, दूध, पनीर (जब तक वे घर का बना नहीं हो), आइसक्रीम, रेड मीट, प्रोसेस्ड मीड, डीप फ्राइड और जंक फूड जैसे खाद्य पदार्थ सभी ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो आपको संतृप्त या ट्रांस फैट देते हैं.

वसा के खाद्य स्रोत जिन्हें आप अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं-

- घी
- नारियल का तेल
- सरसों का तेल
- मूंगफली का तेल
- जैतून का तेल
- एवोकाडो
- वसायुक्त मछली (सामन, टूना, मैकेरल)
- दाने और बीज
- नट और बीज बटर

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.