Winter Health Care Tips: सर्दियों में हेल्दी और फिट बॉडी के लिए इन 5 आयुर्वेदिक टिप्स को करें फॉलो

Tips For A Healthy Body In Winter: प्राचीन भारतीय चिकित्सा प्रणाली के अनुसार, कुछ सरल सेल्फ-केयर टिप्स का पालन करके आप आसानी से ठंड से बच सकते हैं. यहां 5 आयुर्वेद के सुझाव दिए गए हैं जिनका पालन आप इस सर्दी के मौसम में कर सकते हैं.

Winter Health Care Tips: सर्दियों में हेल्दी और फिट बॉडी के लिए इन 5 आयुर्वेदिक टिप्स को करें फॉलो

Winter Health Care Tips: सर्दी के मौसम में हेल्दी और एक्टिव रहना काफी चुनौतीपूर्ण होता है.

How To Take Care Of Yourself In Winter: सर्दी के मौसम में हेल्दी और एक्टिव रहना काफी चुनौतीपूर्ण होता है. ठंडी हवा और तापमान में धीरे-धीरे गिरावट किसी को भी बीमार कर सकती है, खासकर अगर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली इतनी मजबूत नहीं है. बीमार पड़ना बहुत परेशान करने वाला हो सकता है और कई दिनों तक आपके काम में बाधा डाल सकता है, लेकिन आप सर्दियों के महीनों में खुद को चार दीवारी तक सीमित नहीं रख सकते. यहीं पर आयुर्वेद आपके बचाव में आता है. प्राचीन भारतीय चिकित्सा प्रणाली के अनुसार, कुछ सरल सेल्फ-केयर टिप्स का पालन करके आप आसानी से ठंड से बच सकते हैं. यहां 5 आयुर्वेद के सुझाव दिए गए हैं जिनका पालन आप इस सर्दी के मौसम में कर सकते हैं.

Weight Gain के लिए 8 बेस्ट ब्रेकफास्ट आइडिया, पतले लोगों के लिए वेट गेन का आसान और कारगर उपाय

सर्दियों में इन टिप्स के साथ रखें सेहत का ख्याल | Take Care Of Health In Winter With These Tips

1. हल्दी दूध

सर्दी के मौसम में गर्म रहने के लिए ज्यादातर लोग कॉफी या चाय पीते हैं, लेकिन कैफीन से भरपूर ड्रिंक आपकी उतनी मदद नहीं करते हैं. इस मौसम में अपने गर्म कप कॉफी का त्याग करें और अपनी डाइट में हेल्दी हल्दी वाला दूध शामिल करें. रोजाना हल्दी वाला दूध या सुनहरा दूध पीने से आप सर्दी और फ्लू से सुरक्षित रहेंगे. आप इसे और अधिक प्रभावी बनाने के लिए अपनी ड्रिंक में कुछ मसाले जैसे दालचीनी पाउडर और इलायची पाउडर भी मिला सकते हैं.

2. मालिश

इसेंशियल ऑयल, तिल के तेल या सरसों के तेल से मालिश करने से आप गर्म रहेंगे. ठंड के मौसम से लड़ने में मदद मिलेगी और आपकी त्वचा कोमल और चिकनी बनी रहेगी. आप सुबह नहाने से पहले या सोने से पहले अपनी त्वचा की मालिश कर सकते हैं. मालिश करने से आपका मन भी शांत होता है, तनाव से राहत मिलती है और नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है.

पीसीओएस क्या है, इसमें मुंहासे क्यों हो जाते हैं... एक्सपर्ट से जानें पिंपल्स के कारण, इलाज और घरेलू उपाय

 

3. नारियल का तेल

सर्दियों के मौसम में रूखे और बेजान बाल एक और आम समस्या है. ठंडी हवा आपके बालों से सारी नमी छीन लेती है. इस मौसम में अपने बालों को पोषण और मजबूती देने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करें. अपनी उंगलियों पर नारियल के तेल की कुछ बूंदें लें और इससे अपने स्कैल्प की मालिश करें. नारियल तेल से मसाज करने से आपके बाल मजबूत और चमकदार बनेंगे.

4. गर्म खाना खाएं

गर्मियों की तुलना में सर्दियों में हमारा पाचन तंत्र कमजोर होता है. इसलिए कोशिश करें कि इस मौसम में ठंडे खाने से परहेज करें. जब आप ठंडा खाना खाते हैं तो आपके पाचन तंत्र को उसे पचाने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. इससे अक्सर अपच और पेट से संबंधित अन्य समस्याएं हो जाती हैं. हेल्दी रहने के लिए गर्म और आसानी से पचने वाला खाना खाएं.

स्लिप डिस्क की समस्या है, तो भूलकर भी न करें ये एक्सरसाइज, बढ़ सकती है परेशानी

5. सक्रिय रहें

किसी भी मौसम में हेल्दी रहने के लिए एक्टिव रहना बहुत जरूरी है. सर्दियों में सुबह उठना और टहलने जाना थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन फिट रहने के लिए आपको यह करना होगा. अगर आपको बाहर जाना पसंद नहीं है तो आप घर पर भी योग कर सकते हैं.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इस एक तेल की मदद से अपने Cholesterol Level को कर सकते हैं कंट्रोल, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

सर्दियों में इन 5 Natural Antibiotics से भरा होना चाहिए आपका किचन, इस सीजन नहीं झेलनी पड़ेगी कोई परेशानी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ठीक नहीं हो रहा Cold-Cough, तो इस विंटर डाइट को आज से कर लें फॉलो