क्या सर्दियां शुरू होते ही आपके बालों का झड़ना बढ़ जाता हैं, तो जानें इसकी वजह और इससे बचने के तरीके

सर्दियों के मौसम में गर्मियों की तुलना में बाल ज्यादा झड़ते हैं. जिस तरह से सर्द मौसम का प्रभाव हमारी स्किन पर पड़ता है ठीक उसी प्रकार यह हमारे बालों को भी नुकसान पहुंचाता है. सर्दियों में बालों के झड़ने का एक मुख्य कारण सर्द हवा होती है, जो आपके स्कैल्प की सारी नमी को सोखकर उसे ड्राई कर देती है.

क्या सर्दियां शुरू होते ही आपके बालों का झड़ना बढ़ जाता हैं, तो जानें इसकी वजह और इससे बचने के तरीके

सर्दियों में बाल ज्यादा क्यों झड़ते हैं.

खास बातें

  • सर्दियों में बालों का झड़ना बढ़ जाता है.
  • बालों का रखें खास ख्याल.
  • हफ्ते में एक बार जरूर करें ये काम.

सर्दियों के मौसम में गर्मियों की तुलना में बाल ज्यादा झड़ते हैं. जिस तरह से सर्द मौसम का प्रभाव हमारी स्किन पर पड़ता है ठीक उसी प्रकार यह हमारे बालों को भी नुकसान पहुंचाता है. सर्दियों में बालों के झड़ने का एक मुख्य कारण सर्द हवा होती है, जो आपके स्कैल्प की सारी नमी को सोखकर उसे ड्राई कर देती है. रूखे बाल और ड्राई स्कैल्प एक साथ मिलकर बालों के टूटने, पतले होने और झड़ने का कारण बन सकते हैं. वहीं ड्राई स्कैल्प की वजह से डैंड्रफ भी होता है जिसकी वजह से सिर में खुजली होती है. सर्दियों में शुष्क हवा और ड्राई स्कैल्प की वजह से बाल काफी ज्यादा मात्रा में झड़ने लगते हैं. साल का यह समय सभी के लिए चुनौतियों से भरा होता है, यहां तक ​​कि उन लोगों के लिए भी जिनके बाल पूर्ण रूप से स्वस्थ हैं. आइए जानते हैं कि सर्दियों में बालों के झड़ने से रोकने के लिए आप क्या कर सकते हैं.

आपके बाल पतले हो रहे हैं या झड़ रहे हैं कैसे करें पहचान? डॉक्टर ने सुझाए आसान तरीके, जानिए

हेयरकेयर टिप्स जो सर्दियों में बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकते हैं (haircare tips that can help battle winter hair fall):

1. हफ्ते में दो बार बालों में तेल लगाएं

सर्दियों में बालों के लिए तेल मालिश से बेहतर कुछ नहीं होता. तेल मालिश करने से आप रिलैक्स फील करते हैं  बल्कि सर्दियों में बालों के झड़ने को रोकने के लिए भी यह लाभदायी है. बालों में आप जैतून और बादाम का तेल लगा सकते हैं क्योंकि ये दोनों तेल आपके बालों और स्कैल्प को आवश्यक विटामिन और फैटी एसिड देते हैं जो उन्हें ठंड से बचाने के लिए आवश्यक होते हैं. इसके अलावा आप जोजोबा ऑयल भी लगा सकते हैं, यह बालों के लिए एक शानदार हेयर मॉइस्चराइजर है.

कंडीशनर से जुड़ी कुछ गलतियां बालों को बनाती हैं रूखा-सूखा, कहीं आप भी तो नहीं करते ये Conditioner Mistakes 

2. सर्दियों के लिए फिट हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें

यदि आपके बाल भी सर्दियों में अधिक मात्रा में झड़ते हैं तो आपको अपने बालों की देखभाल के लिए ऐसे प्रोडक्टस का इस्तेमाल करना चाहिए जो आपके बालों को लाभ पहुंचाए और बालों के झड़ने से रोंके. अगर हो सके तो आप ऐसे हेयर प्रोडक्ट्स को चुनें जिनमें हाई क्वालिटी कंपोनेंट हों जो आपके बालों को मजबूत कर पाए और बालों को झड़ने को रोक पाए.


3. हीट स्टाइलिंग से बचें

बेहतर होगा कि आप अपने बालों को हवा में सूखने दें. जब आप बालों को सुखाने के लिए ब्लो ड्राई करते हैं तो ऐसा करने से आपके बाल नमी खो देते हैं, जिनसे उनके टूटने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए बेहतर होगा कि आप बिना हीट के नेचुरल हवा में बालों को सुखाएं ऐसा करने से आपके बाल हेल्दी और शाइनी रहेंगे. बालों में हीट स्टाइल करने से उनके ड्राई, बेजान होने के साथ ज्यादा मात्रा में बाल झड़ने की समस्या हो सकती है.

क्या सर्दी में आपके बाल हो गए हैं झाड़ से, तो बस यह तरीका बना देगा उनको एकदम शाइनी और चमकदार

4. गीले बालों के साथ बाहर न जाएं

सूखे बालों की तुलना में गीले बालों को नुकसान होने की संभावना अधिक होती है. सर्दियों में जब आप गीले बाल लेकर बाहर जाते हैं और वो ज्यादा देर तक बंधे रहते हैं क्योंकि ठंड के मौसम में बालों को सूखने में समय लगता है, इस वजह से ज्यादा देर तक गीले रहने की वजह से वो टूट सकते हैं.

5. अपने बालों को हाइड्रेटेड रखें

सर्दियों में बालों की देखभाल के लिए उनमें मॉइश्चर बनाए रखना जरूरी है. गर्म स्टाइलिंग टूल, इंटीरियर हीटिंग और शुष्क हवाओं से अपने बालों को बचाने के लिए आप हफ्ते में एक बार लीव-इन कंडीशनर का उपयोग करें. 

सर्दियों में बाल भर गए हैं रूसी से तो ना लें टेंशन, रसोई की इन 5 चीजों को आज ही देखें लगाकर, दूर होगा डैंड्रफ 

6. बालों को ज्यादा न धोएं

अगर आप बालों को बहुत ज्यादा धोते हैं तो आपके बाल अपनी प्राकृतिक नमी को खो देते हैं. सर्दियों में स्कैल्प ड्राई होता है इसलिए बालों को धोने के बीच के एक गैप रखें. आप अगर हर दिन बाल धुलते हैं तो इस आदत को बदलें. आप 1 दिन छोड़कर हेयर वॉश कर सकते हैं लेकिन इसके बाद भी अगर आपके बाल ड्राई हैं तो हर तीन दिन में बालों को धोएं.

7. हेल्दी डाइट 

विटामिन, खनिज जैसे पोषक तत्व जो हमारे बालों के लिए जरूरी होते हैं उनकी कमी होना भी बाल झड़ने की वजह बन सकता है. विटामिन ए और ई स्कैल्प में हेल्दी सीबम के उत्पादन को प्रोत्साहित करते हैं और बालों के जड़ों में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाते हैं, विटामिन बी भी बालों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है. इन पोषक तत्वों की कमी और खराब खानपान बालों की गुणवत्ता को नुकसान पहुंचाता है. इसलिए ठंड के महीनों में इस बात का ध्यान रखें कि आप पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और सब्जियों का सेवन करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.