क्या सर्दी में आपके बाल हो गए हैं झाड़ से, तो बस यह तरीका बना देगा उनको एकदम शाइनी और चमकदार

Winter Hair Care: सर्दियों में बालों से जुड़ी कई तरह की दिक्कतें हो जाती हैं. शुष्क हवाएं खासकर बालों के लिए नुकसानदायक साबित होती हैं. जानिए इस मौसम में कैसे करें बालों की देखरेख. 

क्या सर्दी में आपके बाल हो गए हैं झाड़ से, तो बस यह तरीका बना देगा उनको एकदम शाइनी और चमकदार

Soft And Shiny Hair: सर्दियों में इस तरह रखें बालों का ख्याल. 

Hair Care: सर्दियों की शुष्क हवाएं बालों के लिए नुकसानदायक साबित होती हैं. यह ठंडी हवाएं बालों को रूखा और उलझा हुआ भी बना देती हैं. ऐसे में जरूरी है कि बालों की सही देखरेख की जाए. यहां जानिए किस तरह बालों की देखभाल करें जिससे चाहे कितनी ही सर्दी पड़े पर आपके बाल खिले हुए, मुलायम (Soft Hair) और चमकदार नजर आएं. इन टिप्स से डैंड्रफ और सिर में खुजली होने जैसी दिक्कतें भी दूर रहती हैं. इसके अलावा अगर सही हेयर केयर ना किया जाए तो बाल झड़ने (Hair Fall) की दिक्कत भी हो जाती है, लेकिन ये टिप्स इन प्रोब्लम्स से भी निजात दिलाते हैं. 

सही तरह से सीरम ना लगाने से बालों पर नहीं पड़ता कोई असर, यहां जानिए कैसे करें Hair Serum का इस्तेमाल 

सर्दियों में बालों की देखरेख के टिप्स | Hair Care Tips In Winters 

  1. बालों को सर्दियों की शुष्क हवाओं से बचाने के लिए टोपी या स्कार्फ बांधा जा सकता है. इससे बालों को ये ठंडी हवा नुकसान नहीं पहुंचा पाएगी. घर में ना सही लेकिन जब भी बाहर निकलें तो सिर पर टोपी लगा लें. 
  2. ऑयल इस मौसम में आपके काम आ सकता है. हफ्ते में एक बार सिर धोने (Hair Wash) से एक या डेढ़ घंटे पहले बालों में तेल लगाकर मालिश करें. हल्का गर्म तेल बालों को बेहतर बनाने में मदद करेगा. 
  3. हफ्ते में एक बार बालों को डीप कंडीशन भी कर सकते हैं. इससे खोया हुआ पोषण बालों में लौटता है. आप अंडे का हेयर मास्क (Hair Mask) लगा सकते हैं. 
  4. इस मौसम में ठंडा पानी सिर पर डालना किसी शामत से कम नहीं है, लेकिन बालों पर बहुत ज्यादा गर्म पानी डालने से भी बचें. कोशिश करें कि आप सामान्य गुनगुने पानी से ही सिर धोएं. 
  5. बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए एक कटोरी में दूध लें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर बालों में लगा लें. इस मिश्रण से बालों में चमक आती है और वो उलझकर टूटने से बचते हैं. हफ्ते में एक बार इस नुस्खे को आजमाया जा सकता है. 
  6. कई बार डैंड्रफ (Dandruff) या फ्लेक्स जमे होने के कारण भी सिर की सतह गंदी नजर आती है और बाल ऑयली दिखने लगते हैं. ऐसे में एंटी-डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करें. आप दही से भी सिर धो सकते हैं. इससे डैंड्रफ कम होने में मदद मिलती है. 
  7. बालों में सीरम या लीव इन कंडीशनर लगाएं. इससे बालों की फ्रिजीनेस और रूखापन कम होगा. साथ ही, बाल ड्राई होने और ठंडी हवा से खराब होने स बच जाएंगे. 
  8. ग्रीन टी के पानी से हेयर वॉश करना भी फायदेमंद होता है. इसके लिए एक कप ग्रीन टी बनाएं और इसे नहाने वाले मग में पानी के साथ मिला लें. ठंडा करके इस पानी से सिर धोएं. आप चाहे तो ग्रीन टी को बालों में 10 मिनट लगाए रखने के बाद भी बाल धो सकते हैं. 
  9. इस मौसम में रोजाना सिर धोने से भी परहेज करें. रोज-रोज हेयर वॉश करने पर बालों के एसेंशियल ऑयल खत्म होने लगते हैं. अगले दिन अगर बाल ऑयली या ग्रीसी नजर आते हैं तो ड्राई शैंपू का इस्तेमाल किया जा सकता है. 
  10.  हर 2-3 महीने में एकबार बालों को ट्रिम जरूर करें. इससे दोमुंहे बालों की परेशानी दूर होती है और बालों का टेक्सचर भी बेहतर होता है. साथ ही बालों में वॉल्यूम आता है सो अलग.  

चेहरे पर इस तरह लगाएंगी नींबू से बनने वाले ये 5 फेस पैक्स, तो स्किन पर आएगा दमकता हुआ निखार 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.