लंबे समय से गले में जमे बलगम और खांसी ने कर दिया है परेशान, एक बार जरूर ट्राई करें ये देसी नुस्खा

Home Remedy: सर्दियों के मौसम में सर्दी, जुकाम, नाक का बहना, खांसी होना एक आम समस्या है, कई लोग इस तरह की बीमारियों से निपटने के लिए डॉक्टर के पास जाने से पहले कई घरेलू उपचार करते हैं.

लंबे समय से गले में जमे बलगम और खांसी ने कर दिया है परेशान, एक बार जरूर ट्राई करें ये देसी नुस्खा

सर्दियों में कफ से राहत दिलाएगा ये काढ़ा

Winter Care Tips: क्या आप भी सर्दी, जुकाम और खांसी से निपटने के लिए अदरक और शहद को मिक्स कर के उसका सेवन करते हैं, तो ऐसा करने वाले आप अकेले नही हैं. सर्दियों के मौसम में सर्दी, जुकाम, नाक का बहना, खांसी होना एक आम समस्या है, कई लोग इस तरह की बीमारियों से निपटने के लिए डॉक्टर के पास जाने से पहले कई घरेलू उपचार करते हैं. अगर आप भी दवाई खाने से पहले घरेलू नुस्खों को सहारा लेते हैं तो आज का ये आर्टिकल आपके लिए ही है. लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉटिन्हो ने एक पोस्ट शेयर की है जिसमें उन्होंने फेफड़ों को स्वस्थ रखने, छाती में भारीपन और जमा हुआ कफ को ठीक करने के एक देसी घरेलू काढ़े की रेसिपी शेयर की है. 

लंबे समय से कफ से हैं परेशान, अपनाएं ये 4 घरेलू उपचार, हफ्ते भर में गले की खिच खिच होगी दूर

सर्दियों में सर्दी-खांसी: आजमाएं ये आसान उपाय

शरीर में कफ और बलगन का जमना काफी परेशान कर सकता है. ल्यूक ने पोस्ट शेयर करते हुए कहा कि, ये घरेलू नुस्खा कई लोगों के लिए उपयोगी साबित हुआ है आशा है कि आपके लिए भी यह काम करेगा.

गले की खराश और बलगम को दूर करने में अच्छा असर दिखाती हैं घर की कुछ चीजें, इस तरह करें इस्तेमाल

काढ़े के लिए सामग्री ():

प्याज (कटा हुआ) - 1 बड़ा चम्मच

केमिकल रहित गुड़ - 1 बड़ा चम्मच

हल्दी - 1/4 बड़ा चम्मच

काली मिर्च - एक चुटकी

काढ़ा बनाने की विधि ()

ये काढ़ा बनाने के लिए आपको ऊपर बताई गई सभी चीजों को एक साथ लेना है. इन सभी को पानी में डालकर उबलने के लिए रख दें. 3 मिनट कर इसे उबालें, इसके बाद गैस को धीमा कर के धीमीं आंच पर लगभग तीन मिनट कर इसे पकाएं. इसके बाद इसका सेवन करें.

नोट: ल्यूक ने आखिर में कहा कि, जरूरी नहीं कि आपको इससे आराम मिले. अगर आपको यह फायदा पहुंचाए तभी इसका सेवन करें, वरना इसका सेवन ना करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.