विज्ञापन
This Article is From Sep 05, 2022

लंबे समय से कफ से हैं परेशान, अपनाएं ये 4 घरेलू उपचार, हफ्ते भर में गले की खिच खिच होगी दूर

Home remedy for phlegm : अतिरिक्त कफ से छुटकारा पाने के लिए अधिक इलायची, प्याज, अनानास, अदरक, लहसुन और मिर्च डालें जैसी चीजों का खान पान में सेवन करें. इससे बलगम पतला हो जाता है, वहीं, इस दौरान सेहतमंद चीजों को खाने का प्रयास करें.

लंबे समय से कफ से हैं परेशान, अपनाएं ये 4 घरेलू उपचार, हफ्ते भर में गले की खिच खिच होगी दूर
Gharelu upchar : गले की कफ और बलगम को कम करने के लिए घरेलू उपचार का इस्तेमाल करें.

Cold and cough : भले ही एक नियमित सर्दी और खांसी हानिकारक नहीं है, लेकिन वो अगर कफ और बलगम में बदल जाती है, तो वह गंभीर बीमारी का रूप ले सकती है. इसलिए गले में कफ और बलगम (phlegm) को जमा नहीं होने देना चाहिए. क्योंकि निमोनिया, तपेदिक, फेफड़ों का कैंसर, ब्रोन्किइक्टेसिस और ब्रोंकाइटिस जैसे रोग पैदा कर सकते हैं. ऐसे में हम यहां पर कुछ घरेलू उपचार (home remedy) बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से आप सर्दी खांसी को ठीक कर सकेंगे और गले में कफ भी नहीं जमा होगी.

कफ और बलगम ठीक करने के घरेलू उपाय

- कफ की मात्रा को कम करने के लिए भाप लेना चाहिए, गुनगुना पानी पीना चाहिए और एक्सपेक्टोरेंट का इस्तेमाल करना चाहिए। ताकि अत्यधिक कफ निकल आए और फेफड़ों में जमा होने से निजात मिल सके.

- एक चम्मच ताजा अदरक के रस में एक चम्मच शहद मिलाएं और सिरप की तरह पी जाएं. गले की खराश और सूखी खांसी से राहत पाने के लिए आवश्यकतानुसार दिन में तीन बार सेवन करें. अदरक गले में खराश के कारण होने वाली सूजन को कम करता है, जबकि शहद इसे शांत करने और बार बार आने वाली खांसी को नियंत्रित करने में मदद करता है.

- खूब पानी पिएं क्योंकि यह आपके गले की बलगम को पतला करने में मदद करता है. गर्म पानी पीना ज्यादा बेहतर होता है खांसी में. इसके अलावा आप खांसी में नमक और पानी से गरारा करें. इससे भी बहुत हद तक आराम मिलेगा.

- अतिरिक्त कफ से छुटकारा पाने के लिए अधिक इलायची, प्याज, अनानास, अदरक, लहसुन और मिर्च डालें जैसी चीजों का खान पान में सेवन करें. इससे बलगम पतला हो जाता है, वहीं, इस दौरान सेहतमंद चीजों को खाने का प्रयास करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हुमा कुरैशी महारानी 2 के प्रमोशन में बिजी, खूबसूत अंदाज में क्लिक कराई फोटोज

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
लंबे समय से कफ से हैं परेशान, अपनाएं ये 4 घरेलू उपचार, हफ्ते भर में गले की खिच खिच होगी दूर
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com