गले की खराश और बलगम को दूर करने में अच्छा असर दिखाती हैं घर की कुछ चीजें, इस तरह करें इस्तेमाल

Phlegm Home Remedies: गले में दर्द, खराश और बलगम को दूर करने में यहां दिए गए कुछ उपाय आपके काम आएंगे. जान लीजिए इस्तेमाल करने का सही तरीका. 

गले की खराश और बलगम को दूर करने में अच्छा असर दिखाती हैं घर की कुछ चीजें, इस तरह करें इस्तेमाल

Sore Throat Home Remedies: इस तरह मिलेगा बलगम और गले की खराश से छुटकारा.

Home Remedies: बलगम एक तरह का चिपचिपा पदार्थ है जो श्वसन नली के निचले हिस्से और फेफड़ों में जमने लगता है. गले में खराश और बलगम आमतौर पर सर्दी के मौसम में होने वाली दिक्कतें हैं जिनमें कुछ भी ठंडा खाने-पीने से दिक्कत बढ़ने लगती है. यहां आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय और टिप्स बताए जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल पर आपको गले की खराश (Sore Throat) और बलगम (Phlegm) से राहत मिलेगी. साथ ही, सर्दी-जुकाम को कम करने में भी ये टिप्स काम आएंगे. दिक्कत बढ़े उससे पहले ही इन्हें आजमा लेने में भलाई है. 

शैंपू करने के बाद भी बालों से नहीं हटती चिपचिपाहट, तो इन नुस्खों को कर लीजिए ट्राई, Greasy Hair की नहीं होगी दिक्कत 

बलगम के घरेलू उपाय | Phlegm Home Remedies 


गीला कपड़ा 


बलगम और खराश में गले और नाक में नमी की कमी हो जाती है. गले और नाक में नमी लौटाने के लिए गर्म पानी में कोई कपड़ा या छोटा तौलिया डुबाएं. अब इस तौलिये को निचौड़ें और इसे नाक पर लगाकर सांस लें. इससे चेहरे, नाक और गले की सिंकाई करने पर राहत महसूस होती है और अगर गले में दर्द (Throat Pain) है तो उसमें भी आराम मिलता है. 


गर्म पानी


एक गिलास पानी लें और उसमें नमक मिला लें. इस पानी से गरारा करें. आप दिन में 2 से 3 बार नमक वाले गर्म पानी से गरारा कर सकते हैं. इससे आराम महसूस होता है. इसके अलावा, गर्म पानी से ही नहाएं. आप पीने के लिए भी हल्का गर्म पानी ले सकते हैं. 


काढ़ा बनाकर पिएं 


दिन में 1 से 2 बार काढ़ा (Kadha) बनाकर पिया जा सकता है. काढ़ा बनाने के लिए पतीले में पानी डालकर दालचीनी, अदरक, तुलसी के पत्ते और काली मिर्च को उबाल लें. काढ़ा तैयार होने के बाद इसमें स्वाद के लिए गुड़ या शहद मिलाया जा सकता है. यह गले में हुई खराश और खांसी को दूर करने में अच्छा असर दिखाता है. साथ ही, आपको अपना जमा हुआ गला साफ होता हुआ महसूस होता है. 


शहद 


गले की खराश दूर करने के लिए शहद का सेवन किया जा सकता है. शहद (Honey) के एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण गले दर्द और खराश में अच्छा असर दिखाते हैं. आप अदरक के साथ शहद खा सकते हैं या फिर इसे सादा ही एक चम्मच खा लें. 
 

पीले से पीले दांतों को साफ करने में असरदार है ये Teeth Whitening Powder, जान लीजिए बनाने का तरीका

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

स्पॉटलाइट : 'क्रिमिनल जस्टिस' की सफलता की कहानी, सुनिए कलाकारों की जुबानी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com