आयरन और कैल्शियम ही नहीं 30 के बाद महिलाओं के लिए बेहद जरूरी है जिंक भी, जानिए क्या खाने से दूर होगी जिंक की कमी | Zinc Deficiency

Why zinc is necessary for womens: 30 साल से बड़ी महिलाओं की डाइट में आयरन और कैल्शियम के अलावा जिंक को जोड़ना बेहद अहम हो जाता है. महिलाओं के शरीर में होने वाले कई कामों के सुचारु रूप से चलने में जिंक अहम भूमिका निभाता है.

आयरन और कैल्शियम ही नहीं 30 के बाद महिलाओं के लिए बेहद जरूरी है जिंक भी, जानिए क्या खाने से दूर होगी जिंक की कमी | Zinc Deficiency

जिंक रिच फूड्स (zinc rich foods)

Zinc for women:पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की शारीरिक जटिलताओं को देखते हुए उन्हें ज्यादा केयर और न्यूट्रिशंस की जरूरत होती है. महिलाओं के लिए 30 साल के पार (After 30) होने के बाद सेहत की देखभाल की जरूरत और बढ़ जाती है. खासकर खानपान का ध्यान रखना अनिवार्य हो जाता है. 30 साल से बड़ी महिलाओं की डाइट (Womens Diet after 30) में आयरन और कैल्शियम (Iron Calcium) के अलावा जिंक (Zonc for woman) को जोड़ना बेहद अहम हो जाता है. महिलाओं के शरीर में होने वाले कई कामों के सुचारु रूप से चलने में जिंक अहम भूमिका निभाता है.

महिलाओं के लिए क्यों जरूरी है जिंक रिच फूड्स | Why zinc is necessary for womens

न्यूट्रिशनिस्ट्स के मुताबिक, सेहतमंद बने रहने के लिए महिलाओं को जिंक रिच फूड्स की लिस्ट बनाकर उसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. इससे बॉडी में जिंक की जरूरत पूरी हो सकती है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ की ओर से पब्लिश एक स्टडी रिपोर्ट के मुताबिक मानव शरीर के लिए एक बेहद जरूरी तत्व जिंक सेल्स ग्रोथ और हार्मोन्स रिलीज वैगरह कई जरूरी काम में मदद करता है. महिलाओं के प्रजनन संबंधी हेल्थ के लिए भी जिंक बहुत जरूरी होता है.

क्या प्रेगनेंसी में शराब का सेवन करना चाहिए, गर्भावस्था में शराब पीने से क्या होता है? जानिए क्या कहती है स्टडी

आइए, जानते हैं कि महिलाएं अपनी डाइट में किन खास फूड्स आइटम को शामिल कर जिंक की जरूरतों को पूरा कर सकती हैं. यहां जिंक से भरपूर कुछ फूड्स के नाम हैं, जिसे महिलाएं अपने डाइट प्लान में शामिल कर सकती हैं.

जिंक रिच फूड्स (zinc rich foods)

  1. अंडे : अंडा खाना प्रोटीन के साथ ही जिंक हासिल करने का भी अच्छा स्रोत है.  अंडे की जर्दी में भारी मात्रा में जिंक भरा होता है. अपने खाने में अंडे को शामिल करने से जिंक की जरूरत पूरी में मदद मिल सकती है.
  2. हरी सब्जियां : हरी सब्जियां और साग खासकर पालक, ब्रोकली और कच्चा केला में भी जिंक होता है. इन सब्जियों को खाने से सेहत को जिंक के अलावा भी कई फायदे मिलते हैं. इसे भी पढें क्या वाकई सेब के बीज खाने से मर सकता है इंसान? सेब के बीज में होता है जहर! सनसनीखेज दावे की साइंटिफिक सच्चाई 
  3. नट्स और सीड्स  :  कद्दू के बीज, अलसी, काजू जैसे कुछ सीड्स और बादाम वगैरह कुछ नट्स को भी महिलाओं को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. इन सबको अलग-अलग या एक साथ मिलाकर खाया जा सकता है. चाहें तो सलाद, दही या दलिया में भी मिलाकर खा सकते हैं.
  4. फलियां या छिम्मी :  मटर, चना, दलहन और बाकी फलियां में भरपूर मात्रा में जिंक मौजूद रहता है. इन प्लांट-बेस्ड सोर्स से भी बॉडी में जिंक की जरूरत को पूरा करने में मदद मिल सकती है. इसे भी पढें सफेद बालों को काला करने के लिए लगाते हैं मेहंदी, तो बहुत बुरे हो सकते हैं नतीजे, जानें बालों में मेहंदी लगाने के खतरनाक साइड इफेक्ट्स 
  5. डेयरी प्रोडक्ट्स :  डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, पनीर, छाछ, लस्सी और दही भी कुछ बॉडी में जिंक पहुंचाते हैं. वहीं, फोर्टिफाइड सोया मिल्क जैसे कुछ डेयरी ऑप्शन में अतिरिक्त जिंक पाया जाता है.
  6. डार्क चॉकलेट : डार्क चॉकलेट्स खासकर अगर उनमें हाई कोको कंटेंट रहे तो उन्हें जिंक रिच फूड आइटम माना जाता है. 

टैनिंग से बचने के लिए घर पर बनाएं सनस्‍क्रीन | How to make sunscreen at Home in Hindi| DIY SunScreen



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)