सावधान! क्या आप भी पानी की बोतल को करते हैं Reuse, कैंसर जैसी घातक बीमारियों की बन सकता है वजह!

इन बोतलों के दोबारा इस्तेमाल से प्लास्टिक से कैमिकल निकल सकते हैं जो पानी में घुल कर आपकी सेहत के लिए घातक साबित हो सकते हैं. इसके साथ ही इसके कई अन्य नुकसान भी हैं.

सावधान! क्या आप भी पानी की बोतल को करते हैं Reuse, कैंसर जैसी घातक बीमारियों की बन सकता है वजह!

Is It Safe to Reuse My Bottled Water Bottle? बाजार में मिलने वाले पैकेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर आमतौर पर सिंगल यूज प्लास्टिक की बोतल में आते हैं. इन प्लास्टिक की बोतलों को दोबारा इस्तेमाल न करने की सलाह दी जाती है. इसे लेकर दी जाने वाली चेतावनी के बावजूद बहुत से लोग इसे रीयूज करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिंगल यूज प्लास्टिक की बोतलों को दोबारा इस्तेमाल करना खतरनाक हो सकता है. इन बोतलों के दोबारा इस्तेमाल से प्लास्टिक से कैमिकल निकल सकते हैं जो पानी में घुल कर आपकी सेहत के लिए घातक साबित हो सकते हैं. इसके साथ ही इसके कई अन्य नुकसान भी हैं.

गर्म चाय या कॉफी पीने के शौकीन खबरदार! जानलेवा बीमारी का कारण बन सकता है ये शौक

क्या प्लास्टिक की पानी की बोतलों का दोबारा इस्तेमाल है खतरनाक? | Is it Safe to Reuse Plastic Water Bottles?

कैंसर का खतरा: 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, केवल 1.5 माइक्रोन (1.5 माइक्रोमीटर) से छोटे कण आकार वाले माइक्रोप्लास्टिक्स को उनकी घुलनशीलता के कारण निगला या अवशोषित किया जा सकता है और सीधे उत्सर्जित किया जा सकता है. इस प्रकार बोतलबंद पानी से माइक्रोप्लास्टिक कण (<1.5 माइक्रोन) आंतों की दीवार के माध्यम से माइग्रेट करने और आंत, लिवर और लिम्फ नोड्स सहित शरीर के विभिन्न टिशूज तक पहुंचने में सक्षम होते हैं. सूक्ष्म कण (<1.5 माइक्रोमीटर) जो सेल्स या टिशूज में प्रवेश करते हैं, बाहरी उपस्थिति के कारण जलन पैदा कर सकते हैं, जिससे फेफड़े के ऊतकों में सूजन हो सकती है जिससे कैंसर हो सकता है.

कैमिकल्स पहुंचाते हैं नुकसान

इन प्लास्टिक की बोतलों को बनाने में इस्तेमाल होने वाले कैमिकल्स सूजन, जीनोटॉक्सिसिटी, ऑक्सीडेटिव तनाव और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट को नुकसान जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं.

Early Signs of Dementia: क्या आप भी इधर-उधर भूल जाते हैं चीजें, कहीं ये डिमेंशिया के लक्षण तो नहीं, जानें किस वजह से होती है ये बीमारी

ऐसे करें बोतलबंद पानी का इस्तेमाल

  • अगर आप बोतलबंद पानी का उपयोग करते हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप बोतल को अधिक हिलाए-डुलाए नहीं. इसके साथ ही बार-बार बोतल को खोलने और बंद करने से भी बचना चाहिए.
  • पानी को धूप में न रखें. धूप में रखने से अधिक माइक्रोप्लास्टिक कण निकलते हैं जो सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं.
  • बोतल बंद पानी को ठंडी और सूखी जगह पर रखें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.