Vaginal Itching: वेजाइना में अक्सर क्यों होती है खुजली और जलन, इन 6 कारणों को बिल्कुल न करें इग्नोर

Reason Of Vaginal Itching: वेजाइनल इचिंग कई बार भी ठीक तरीके से साफ सफाई न करने की वजह से होती है जो एक कॉमन प्रॉब्लम है, लेकिन कई महिलाओं में ज्यादा खुजली और जलन की समस्या होती है जिसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए.

Vaginal Itching: वेजाइना में अक्सर क्यों होती है खुजली और जलन, इन 6 कारणों को बिल्कुल न करें इग्नोर

Causes Of Vaginal Itching: वैसे तो वेजाइनल इचिंग नॉर्मल है लेकिन कई महिलाओं में ये खतरनाक हो सकती है.

खास बातें

  • वेजाइना में जलन और खुजली की समस्या आम बात है.
  • वेजाइनल इचिंग कई बार ठीक तरीके से साफ सफाई न करने की वजह से होती है.
  • वेजाइना का पीएच कम होने की वजह से भी वेजाइनल इचिंग की समस्या होती है.

Causes Of Vaginal Itching: क्या आप भी बार-बार प्राइवेट पार्ट जैसे वेजाइना में जलन खुजली की समस्या से परेशान हैं. अगर हां तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. वेजाइनल इचिंग कई बार ठीक तरीके से साफ सफाई न करने की वजह से होती है जो एक कॉमन प्रॉब्लम है, लेकिन कई महिलाओं में ज्यादा खुजली और जलन की समस्या होती है जिसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. लगातार वेजाइना में इचिंग होने से उस हिस्से में कई बार स्वेलिंग आ जाती है. वेजाइना का पीएच कम होने की वजह से भी कई बार वेजाइनल इचिंग की समस्या होती है. यहां इसके सभी कारणों के बारे में जानें.

वेजाइनल इचिंग के आम कारण | Common Causes Of Vaginal Itching

1) बैक्टीरियल वेजिनोसिस 

 जब वेजाइना का नेचुरल बैलेंस गड़बड़ा जाता है, तो इससे बैक्टीरियल वेजिनोसिस हो जाता है. इसमें वेजाइना में नेचुरली रूप से पाए जाने वाले बैक्टीरिया के ओवरग्रोथ के कारण स्वेलिंग हो जाती है. जबकि बैक्टीरियल वेजिनोसिस का कोई सटीक कारण नहीं है, कुछ एक्टिविटीज, जैसे कि असुरक्षित यौन संबंध महिलाओं में इंफेक्शन का जोखिम को बढ़ा सकता है.

ठंड से बचने के लिए आप भी रात में स्वेटर पहनकर सोते हैं तो हो जाएं सावधान ! हो सकती है ये गंभीर समस्या

2) यीस्ट इंफेक्शन 

 यीस्ट इंफेक्शन वेजाइना कैंडिडिआसिस के कारण होने वाला एक फंगल इंफेक्शन है. इस संक्रमण में वेजाइना में जलन, डिस्चार्ज और इचिंग जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं. जबकि यीस्ट इंफेक्शन सेक्शुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन (STI) नहीं है. इसमें लगातार सेक्शुअल एक्टिविटीज के कारण जोखिम बढ़ सकता है.

3) यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (UTI)

 यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (UTI) यूरिनरी सिस्टम के किसी भी हिस्से में होने वाला एक इंफेक्शन है, जिसमें किडनी, यूरेटर्स, ब्लाडर्स और यूरेथ्रा शामिल हैं. इसके सिम्पटम्स  में पेशाब करने की तीव्र इच्छा, पेशाब करते समय जलन महसूस होना, पेशाब से दुर्गंध आना शामिल हैं. यूटीआई में खुजली और इरिटेटेड सेंसेशन भी हो सकता है.

Sara Ali Khan का फिटनेस सीक्रेट है ये एक Exercise, फायदे जानकर रह जाएंगे आप दंग

4) सेक्शुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन (STI)

 वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन यानि WHO के अनुसार, 8 पैथोजन्स को एसटीआई की सबसे बड़े इंसीडेंस से जोड़ा जाता है, जिसमें सिफलिस, गोनोरिया, क्लैमाइडिया और ट्राइकोमोनिएसिस शामिल हैं जो क्यूरेबल हैं. एसटीआई के कुछ सबसे कॉमन टाइप क्लैमाइडिया हैं. गोनोरिया, ट्राइकोमोनिएसिस जननांग में खुजली का कारण हो सकता है.

5) प्यूबिक लाइस 

 प्यूबिक लाइस या क्रैब्स छोटे कीड़े होते हैं जो आपके जननांग एरिया में पाए जाते हैं. मेयो क्लिनिक के मुताबिक, आपके जेनाइटल एरिया में इंटेंस इचिंग का एक्सपीरिएंस हो सकता है. प्यूबिक लाइस के बारे में  चिंताजनक बात ये है कि  यह शरीर के बाल वाले दूसरे हिस्सों में भी फैल सकता है जिसमें पैर भी शामिल हैं.

सर्दी के मौसम में बढ़ जाता है इन 5 बीमारियों का खतरा, इन सावधानियों को आज ही अपनाएं

6) हार्मोनल चेंजेस 

 खुजली वाली वेजाइनल स्किन पीछे फ्लूक्चुएटिंग  हार्मोन एक संभावित कारण हो सकते हैं. हार्मोनल चेंजेस विशेष रूप से पेरिमेनोपॉज़ और मेनोपॉज़ के दौरान  महिला जननांग की स्किन में ड्राईनेस और खुजली हो सकती है. यह एस्ट्रोजन के लेवल में गिरावट के कारण होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.