पीसकर क्यों करना चाहिए अलसी के बीजों का सेवन? जानें किन दो चीजों को एक साथ खाने से होगा ज्यादा फायदा

Flaxseed Health Benefits: फ्लैक्सीड्स स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं, लेकिन आपको इसका सेवन करने का सही तरीका पता होना जरूरी है. शरीर में पोषक तत्वों की कमी (Nutritional Deficiencies) के कारण कमजोरी, खराब पाचन (Poor Digestion) और कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. आप जो खाना खा रहे हैं उसका अवशोषण बेहतर तरीके से हो यह सुनिश्चित करना जरूरी है.

पीसकर क्यों करना चाहिए अलसी के बीजों का सेवन? जानें किन दो चीजों को एक साथ खाने से होगा ज्यादा फायदा

Absorption Of Nutrients: आयरन के अवशोषण को बढ़ावा देने के लिए विटामिन सी और आयरन को एक साथ खाएं

Why Should You Eat Flaxseeds: फ्लैक्सीड्स स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं, लेकिन आपको इसका सेवन करने का सही तरीका पता होना जरूरी है. शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण कमजोरी, खराब पाचन और कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. आप जो खाना खा रहे हैं उसका अवशोषण बेहतर तरीके से हो यह सुनिश्चित करना जरूरी है. पोषक तत्वों को आत्मसात करना हेल्दी ईटिंग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. कई बार आप एक हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल का पालन कर सकते हैं, लेकिन यह पर्याप्त पोषण की कमी के कारण बेहतर परिणाम नहीं दिखाता है. एंटीबायोटिक्स,, खराब पाचन तंत्र, पित्ताशय की थैली, जिगर या अग्न्याशय और खराब पाचन तंत्र (Poor Digestive System) जैसे कुछ सामान्य कारण हैं जो भोजन से पोषक तत्वों को पचाने में असमर्थ होते हैं. आपके पाचन और आंत के स्वास्थ्य में सुधार के लिए कुछ कदम उठाने से शरीर में पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

पोषण विशेषज्ञ नम्मी अग्रवाल, अपने एक आईजीटीवी में कहती हैं कि, आमतौर पर कहा जाता है कि आप वही खाते हैं जो आपके पास होता है. हालांकि, वह कुछ सरल हैक के बारे में बात करती हैं जो आपको खाने में सबसे अधिक पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद कर सकते हैं.

शरीर में पोषक तत्वों का अवशोषण बढ़ाने के उपाय | Measures To Increase Absorption Of Nutrients In The Body

1. अलसी को पीस लें

अगर आप साबूत अलसी खाते हैं, तो वे आपकी आंतों के माध्यम से गुजर सकते हैं. जिसका अर्थ है कि यह आंतों में से होकर गुजर सकता है और आपको इससे अधिक पोषण लाभ नहीं मिल सकता है. इस प्रकार फ्लैक्ससीड्स को पीसना शरीर में इसके अवशोषण को बेहतर बनाने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है.

2. आयरन और विटामिन सी एक साथ खाएं

आयरन के अवशोषण को बढ़ाने के लिए शरीर द्वारा विटामिन सी की आवश्यकता होती है. एनीमिया से पीड़ित लोगों को इस कदम का पालन जरूर करना चाहिए. सुनिश्चित करें कि आप अधिकतम लाभ के लिए विटामिन-सी से भरपूर खाद्य पदार्थों के साथ आयरन युक्त खाद्य पदार्थों को मिलाएं. उदाहरण के लिए, सेम (आयरन) खाते समय टमाटर (विटामिन सी) का सेवन करें.

3. भोजन के साथ चाय या कॉफी पीने से बचें

भोजन के साथ चाय या कॉफी पीने से लोहे के अवशोषण में बाधा आ सकती है. अगर आप अपने आहार से आयरन प्राप्त करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं या आयरन की कमी है, तो भोजन के साथ चाय या कॉफी पीना छोड़ दें.

i72tleqo

4. गैस से बचाव के लिए भिंडी को भिगो दें

कई लोगों को बीन्स खाने के बाद अत्यधिक गैस का अनुभव होता है. बिना पके बीन्स को पचाना और अवशोषित करना भी मुश्किल होता है. सेम को पकाने से पहले रात भर भिगोने से उन्हें इससे मदद मिल सकती है. सेम भिगोने से गैस पैदा करने वाले तत्व कम हो जाते हैं और सेम से खनिजों को अवशोषित करना शरीर के लिए आसान हो जाता है.

शरीर में पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार के लिए अन्य कदम

1. अपनी डाइट में प्रोबायोटिक्स शामिल करें: दही, केफिर, किम्ची और कोम्बुचा में प्रोबायोटिक्स आंत स्वास्थ्य और पाचन के लिए फायदेमंद होते हैं. एक स्वस्थ आंत और पाचन तंत्र भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषित करने में स्वाभाविक रूप से कुशल होगा.

2. भोजन में स्वस्थ वसा शामिल करें: विटामिन ए, डी, ई और के वसा में घुलनशील विटामिन हैं. इसका मतलब है कि वे शरीर में केवल घी, नारियल तेल, सरसों का तेल, जैतून का तेल, एवोकैडो, आदि जैसे खाद्य पदार्थों से प्राप्त स्वस्थ वसा की उपस्थिति में अवशोषित हो जाएंगे.

3. शराब का सेवन कम करें: शराब आपके सिस्टम में पाचन एंजाइमों की संख्या को कम कर सकती है. यह पेट और आंतों के सेल अस्तर को नुकसान पहुंचा सकता है, और भोजन से पोषक तत्वों के लिए रक्त प्रवाह में प्रवेश करना मुश्किल बना देता है.

4. तनाव कम लें: तनाव कोर्टिसोल को छोड़ता है, जिससे पाचन धीमा हो सकता है. अगर आप कई पोषण संबंधी कमियों का सामना कर रहे हैं, तो आपको निश्चित रूप से अपने तनाव पर काम करना चाहिए.


(नमामी अग्रवाल नमामी लाइफ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.