विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 03, 2021

आखिर सूर्यास्त के बाद क्यों नहीं खाने चाहिए फ्रूट्स? एक्सपर्ट की सलाह आज ही छोड़े दें ये आदत

अक्सर ये कहा जाता है कि फल सूर्यास्त के बाद नहीं खाने चाहिए लेकिन जानकारी के अभाव में लोग फ्रूट्स शाम और रात को भी खाते हैं जो कई बार नुकसान करता है. क्यों शाम के बाद फलों का सेवन नहीं करना चाहिए, इसका जवाब दे रहे हैं लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कौटिन्हो.

Read Time: 13 mins
आखिर सूर्यास्त के बाद क्यों नहीं खाने चाहिए फ्रूट्स? एक्सपर्ट की सलाह आज ही छोड़े दें ये आदत
फलों को रात सोने से पहले लिया जाए तो ये आपकी बॉडी का शुगर और एनर्जी लेवल बढ़ा देते हैं.

फ्रूट्स हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं इसमें कोई शक नहीं है. कई लोग महीनों तक फ्रूट डाइट पर रहते हैं ताकि वो हेल्दी रह सके और तेजी से अपना वेट लॉस कर सकें. फ्रूट ऐसा करने में मदद भी करते हैं क्योंकि फलों में बहुत सारा फाइबर होता है जो सेहत के लिए फायदेमंद है. ये तो हम सब जानते हैं कि फ्रूट हमारे हेल्थ के लिए बेनिफिशियल हैं लेकिन इसे खाने का सही वक्त क्या है इसका जवाब शायद कुछ ही लोगों के पास होगा.अक्सर ये कहा जाता है कि फल सूर्यास्त के बाद नहीं खाने चाहिए लेकिन जानकारी के अभाव में लोग फ्रूट्स शाम और रात को भी खाते हैं जो कई बार नुकसान करता है. आखिर क्यों सूर्यास्त के बाद फलों का सेवन नहीं करना चाहिए, इसका जवाब दे रहे हैं लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कौटिन्हो.

Advertisement

सनसेट के बाद न खाएं फ्रूट्स | Do Not Eat Fruits After Sunset

दरअसल लाइफ़स्टाइल कोच ल्यूक कौटिन्हो ने अपने ऑफिशियल इंस्टा अकाउंट पर एक इंफॉर्मेटिव पोस्ट शेयर किया है. इस पोस्ट के जरिए वो लोगों को ये बताने की कोशिश कर रहे हैं कि आखिर फल जो हेल्थ के लिए हर तरह से फायदेमंद हैं उसे सूरज ढलने के बाद क्यों नहीं खाना चाहिए. उन्होंने पोस्ट में लिखा कि, 'हर कोई अलग होता है इसका मतलब ये है कि कोई चीज किसी को सूट करेगी तो किसी को नहीं भी करेगी. तो चलिए आपको बताते हैं कि आखिर आयुर्वेद और लाइफ स्टाइल में क्यों ये कहा गया है फलों को शाम के पहले ही खाना चाहिए'. लाइफ़स्टाइल कोच बताते हैं कि फलों को खाली पेट खाना चाहिए क्योंकि ये आसानी से पच जाते हैं और अगर आप लंच के बाद फल खाना चाहते हैं तो अपने भोजन के बाद कम से कम 3:30 से 4 घंटे का अंतर रखें. दरअसल इसके पीछे की वजह ये है कि शाम के बाद बॉडी का मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है. फल आपको खाने के तुरंत बाद ही एनर्जी देते हैं क्योंकि ये सिंपल कार्ब्स है साथ ही इसमें डायरेक्ट शुगर भी होती है, और जब बॉडी का मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है तो सिंपल कार्ब्स शरीर के लिए ठीक नहीं होते.

Advertisement

ब्रेकफास्ट में फ्रूट्स खाने के कई फायदे

 ल्यूक कौटिन्हो बताते हैं कि फलों को अगर रात को सोने से पहले लिया जाए तो ये आपकी बॉडी का शुगर और एनर्जी लेवल बढ़ा देते हैं. अगर आप रात को सुकून की नींद लेना चाहते हैं और नहीं चाहते कि आपका शुगर लेवल बढ़ जाए तो फ्रूट्स को रात में खाने से बचें. फल खाने के लिए सुबह का ब्रेकफास्ट एकदम सही समय है. इसके अलावा आप पोस्ट और प्री वर्कआउट भी अपने पसंद के फ्रूट का सिलेक्शन कर सकते हैं. आखिर में लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कौटिन्हो ने लिखा कि अब अंतिम फैसला आपका है. अगर आपकी बॉडी को सूट करता है तो आप खाएं, नहीं करता है तो ना खाएं. लेकिन डाइजेशन को अगर ठीक रखना है तो ये सिंपल पॉइंट्स आपके बहुत काम के हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

Advertisement

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लगातार झड़ रहे हैं बाल, तो डेली करें ये 3 काम, बाल बन सकते हैं नेचुरल तरीके से लंबे, घने और मजबूत
आखिर सूर्यास्त के बाद क्यों नहीं खाने चाहिए फ्रूट्स? एक्सपर्ट की सलाह आज ही छोड़े दें ये आदत
शारीरिक कमजोरी को दूर करने में मददगार है ये हर्ब, बस इस समय और ऐसे करें सेवन
Next Article
शारीरिक कमजोरी को दूर करने में मददगार है ये हर्ब, बस इस समय और ऐसे करें सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;