Right Time To Eat Fruits: फल कब खाने चाहिए, भोजन के साथ या खाना खाने के बाद? एक्सपर्ट से जानें सही तरीका

Fruits To Eat After Dinner?: आप फल खाना कब पसंद करते हैं? क्या आप उन्हें एक स्टैंडअलोन भोजन के साथ या भोजन के बाद मिठाई के रूप में पसंद करते हैं? न्यूट्रिशनिस्ट बताती हैं कि आपका सबसे अच्छा पिक क्या हो सकता है.

Right Time To Eat Fruits: फल कब खाने चाहिए, भोजन के साथ या खाना खाने के बाद? एक्सपर्ट से जानें सही तरीका

Best Time To Eat Fruit: भोजन के बाद फल खाने से आपकी संपूर्ण कैलोरी की मात्रा बढ़ सकती है

खास बातें

  • भोजन के साथ फल खाना समझदारी नहीं है.
  • आप उन्हें भोजन के साथ खाने से पर्याप्त पोषण नहीं प्राप्त कर सकते हैं.
  • भोजन के बीच में स्टैंडअलोन स्नैक के रूप में फल खाएं.

Right Way To Eat Fruits: फल खाने का सबसे अच्छा समय... ठीक है, कभी भी इसका सही उत्तर नहीं हो सकता है? इसका कारण ये है कि हर किसी के आहार और खाने के पैटर्न अलग हैं. फल खाने का एक व्यक्ति का समय - जो या तो सुबह में पहली चीज हो सकता है, या भोजन के बाद - किसी और से अलग हो सकता है - जो भोजन के साथ फल खाना पसंद कर सकता है, लेकिन, अगर वजन घटाना या कोई अन्य फिटनेस टारगेट आपके दिमाग में है, या अगर आपको डायबिटीज है, तो आपको फल खाने के समय पर ध्यान देना चाहिए. कई लोग सवाल करते हैं कि फल खाने का सही समय क्या है? कौन सा फल कब खाना चाहिए? सुबह खाली पेट  कौन सा फल खाना चाहिए? यहां हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे.

फल खाने का सबसे अच्छा समय क्या है? | What Is The Best Time To Eat Fruit?

सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर कुछ विशिष्ट कारणों के बारे में बात की और कहा कि आपको अपने भोजन के साथ या बाद में मिठाई के रूप में फल क्यों नहीं खाने चाहिए.

खाने के साथ फल खाने में समझदारी नहीं होने के कारण के बारे में बात करते हुए, माखीजा कहती हैं, "फलों में एक वाष्पशील पोषण होता है. वे विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. मुख्य भोजन के कार्ब्स और वसा तब खो जाते हैं जब वे प्रोटीन के साथ पचने की प्रतीक्षा कर रहे होते हैं.

इस प्रकार, भले ही आप अपने मुख्य भोजन के साथ एक छोटी कटोरी फल खा रहे हों, यह आपके भोजन में अधिक कैलोरी जोड़ने के अलावा कुछ नहीं करेगा, और आपको वह पोषण भी नहीं मिलेगा, जो आप शायद उनके लिए चाह रहे हैं.

इसके अलावा, अपने भोजन के बाद फल खाना, एक मिठाई के रूप में, एक अच्छा विचार भी नहीं हो सकता है. मुंबई स्थित न्यूट्रिशनिस्ट वीडियो में बताती हैं, "यह केवल आपके द्वारा खाए गए बड़े भोजन के कैलोरी पूल में शामिल किया जाएगा. जिसका शरीर उपयोग नहीं कर सकता उसे शरीर में वसा के रूप में संग्रहीत किया जाता है."

तो, वास्तव में फल खाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

फल खाने का सबसे अच्छा समय एक अलग स्टैंडअलोन स्नैक के रूप में है. यह आपको एक डेश फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करेगा, जो आपके मध्य-भोजन की भूख के दर्द को पूरा करने के लिए आपको पर्याप्त भर देगा, लेकिन आपके मुख्य भोजन की भूख को भी नहीं मार देगा.

p63b66c8Right Way To Eat Fruits: मध्य-भोजन की भूख की पीड़ा को हराने के लिए स्टैंडअलोन स्नैक के रूप में फल खाएं

सुबह के समय या दिन के अपने पहले भोजन के रूप में फल लेना भी स्वस्थ है. यह आपको सही स्वर में दिन के साथ शुरुआत करने में मदद कर सकता है और पाचन को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है.

सभी के लिए, यह समझना महत्वपूर्ण है कि फल खाने को एक स्वस्थ, संतुलित आहार का एक महत्वपूर्ण माना जाता है, लेकिन, उनसे अधिकतम लाभ लेने के लिए, आपको उन्हें सही पैटर्न में खाना चाहिए, जैसा कि ऊपर बताया गया है. यह भी सुनिश्चित करें कि आपके पास स्थानीय और मौसमी फल हैं, क्योंकि वे आपके आहार में विविधता की सुविधा प्रदान करते हैं और आंत के वनस्पतियों में सुधार करते हैं.


(पूजा मखीजा एक पोषण विशेषज्ञ, आहार विशेषज्ञ और लेखिका हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.