Fig Benefits: हमें क्यों ढूंढने चाहिए अंजीर खाने के बहाने? न्यूट्रिशनिष्ट ने बताए इसके हैरान करने वाले फायदे

Benefits Of Fig: पोषक तत्वों से भरपूर इस फल को अपनी डाइट में शामिल करने के अद्भुत लाभ हैं. अंजीर आपके पूरे शरीर के लिए कई लाभ प्रदान करता है, जो उन्हें एक हेल्दी डाइट के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है.

Fig Benefits: हमें क्यों ढूंढने चाहिए अंजीर खाने के बहाने? न्यूट्रिशनिष्ट ने बताए इसके हैरान करने वाले फायदे

अंजीर एक मीठा और चबाने वाला फल है और हमें कई तरह के लाभ प्रदान करता है.

Fig Health Benefits: अंजीर एक फल है जो फिकस नामक पेड़ से मिलता है. वे मीठे, स्वादिष्ट और दिखने में अनोखे होते हैं और उनकी एक चबाने वाली बनावट होती है. सूखे अंजीर को ताजा की तुलना में लंबे समय तक स्टोर करके रखा जा सकता है. स्वादिष्ट होने के अलावा यह फल हमें कई लाभ प्रदान करता है और ये पूरे साल उपलब्ध रहता है. इसके फायदों को बेहतर तरीके से समझने के लिए न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा इस फल को खाने के 5 फायदे बता रही हैं. वह लिखती हैं, “फिग एक छोटा नाशपाती या घंटी के आकार का फूल वाला पौधा है जो शहतूत परिवार से संबंधित है. अंजीर आपके पूरे शरीर के लिए कई लाभ प्रदान करता है, जो उन्हें एक हेल्दी डाइट के लिए एक बढ़िया विकल्प है.

सब्जी में ज्यादा टमाटर डालने की आदत है, तो रुक जाएं! नुकसान जानकर आज से ही करने लगेंगे तौबा

न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार अंजीर खाने के 5 फायदे | Benefits Of Anjeer In Hindi 

1. अंजीर में फाइबर होता है, जो डायजेशन हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है और मल में बल्क एड कर सकता है, कब्ज से राहत दिला सकता है और प्रीबीोटिक के रूप में काम कर सकता है.

2. अंजीर शरीर के ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस, ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है. अंजीर में मौजूद एब्सिसिक एसिड, मैलिक एसिड और क्लोरोजेनिक एसिड यौगिक हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

3. अंजीर में कैल्शियम और फास्फोरस भी होता है जिस वजह से ये हड्डियों को हेल्दी रखने में मदद करती है.

4. पोटेशियम एक मिनरल है जो शरीर को ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायता करता है क्योंकि यह सोडियम के नकारात्मक प्रभावों को कम करता है. अंजीर में पोटेशियम होता है जो मसल्स और नर्व्स के कामकाज में मदद करता है.

5. अंजीर में विटामिन सी, ई और ए जैसे पोषक तत्वों का खजाना और शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट त्वचा को पोषण देने और स्किन सेल्स को बेहतर बनाने में बेहद फायदेमंद हैं.

मसूर दाल के इतने गजब के फायदे जान आपकी भी होने लगेगी ये फेवरेट, गिनते हुए थक जाएंगे, लेकिन खत्म नहीं होगी लिस्ट

उनकी पोस्ट देखें:

इन अद्भुत स्वास्थ्य लाभों का लाभ उठाने के लिए अपनी डाइट में अंजीर शामिल करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.