Almonds को छिलके उतारकर क्यों खाना चाहिए? क्या वाकई भीगोकर कई गुना बढ़ जाते हैं बादाम के फायदे, यहां जानें

Benefits Of Peeled Almonds: क्या भीगे हुए बादाम वास्तव में बेहतर हैं? क्या वे कोई अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं? भीगे हुए बादाम कच्चे बादाम से बेहतर होते हैं और इसके चार कारण यहां दिए गए हैं.

Almonds को छिलके उतारकर क्यों खाना चाहिए? क्या वाकई भीगोकर कई गुना बढ़ जाते हैं बादाम के फायदे, यहां जानें

Peeled Almonds: अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के कारण इसका व्यापक रूप से सेवन किया जाता है

खास बातें

  • अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के कारण इसका व्यापक रूप से सेवन किया जाता है.
  • आपकी मिठाई या सलाद में मुट्ठी भर बादाम स्वाद में सुधार कर सकते हैं.
  • Benefits Of Almond: भीगे हुए बादाम कच्चे बादाम से बेहतर होते हैं.

Soaked Almonds Health Benefits: कुरकुरे और पौष्टिक बादाम असमय की भूख को कम करने के लिए एक हेल्दी स्नैक्स है. अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के कारण इसका व्यापक रूप से सेवन किया जाता है और यह सबसे लोकप्रिय नट है. आपकी मिठाई या सलाद में मुट्ठी भर बादाम स्वाद में सुधार कर सकते हैं और आपको विटामिन ई, हेल्दी फैट, जिंक, आयरन, पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं, लेकिन इस आश्चर्यजनक रूप से हेल्दी अखरोट के सभी पोषण लाभों को प्राप्त करने के लिए आपको एक काम करने की ज़रूरत है- उन्हें रात भर भिगो दें. वैसे तो बिना भीगे बादाम का सेवन करने से कोई नुकसान नहीं होता है, लेकिन कई लोग अपनी दादी-नानी की सलाह मानना पसंद करते हैं और बादाम को भिगोकर छील कर खाते हैं, लेकिन क्या भीगे हुए बादाम वास्तव में बेहतर हैं? क्या वे कोई अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं? भीगे हुए बादाम कच्चे बादाम से बेहतर होते हैं और इसके चार कारण यहां दिए गए हैं.

बादाम खाने के फायदे | Benefits Of Eating Almonds

बादाम पोषक तत्वों से भरे हुए हैं और फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नीशियम, मैंगनीज, तांबा, फास्फोरस और कई अन्य का एक बेहतरीन स्रोत हैं. ये सभी पोषक तत्व वजन घटाने, हड्डियों के स्वास्थ्य, मूड में सुधार, हृदय रोग, कैंसर और डायबिटीज के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं.

अध्ययनों के अनुसार, मूंगफली, अखरोट और बादाम का अधिक मात्रा में सेवन करने से लोग स्तन कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं. बादाम शरीर में एंटीऑक्सीडेंट के स्तर को बढ़ाता है, ब्लड प्रेशर को कम करता है और ब्लड फ्लो में सुधार करता है.

अगर आप कुछ बादाम लेने के लिए अपनी रसोई की ओर जा रहे हैं, तो आप उन्हें रात भर भिगोकर रख सकते हैं और फिर अधिक लाभ के लिए उनका सेवन कर सकते हैं.

आपको बादाम भिगोना क्यों खाने चाहिए | Why You Should Eat Soaking Almonds

1. पाचनशक्ति में सुधार करता है

भीगे हुए बादाम कच्चे या भुने हुए बादाम की तुलना में पचाने में आसान और बेहतर होते हैं. कुछ भी भिगोया हुआ चबाना आसान होता है और पाचन तंत्र के लिए उसे तोड़ना नरम होता है. भिगोने पर बादाम के फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं.

2. एक्स्ट्रा पोषण

बादाम को भिगोने पर पोषक तत्वों की उपलब्धता बेहतर हो जाती है और एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर के लाभ बढ़ जाते हैं. भिगोने से उन अशुद्धियों को भी दूर किया जाता है जो कुछ पोषक तत्वों के अवशोषण को रोक सकती हैं.

3. वजन घटाने में सुधार करता है

भीगे हुए बादाम लाइपेज जैसे एंजाइम छोड़ते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और वजन घटाने में मदद करता है. इस प्रकार, अगर आप वेट लॉस प्लान पर हैं, तो आपको अपने भोजन, नाश्ते या स्नैक्स में बादाम जरूर खाने चाहिए.

4. फाइटिक एसिड को हटाता है

जब हम बादाम को नहीं भिगोते हैं, तो उनमें मौजूद फाइटिक एसिड निकल जाता है, जो अंततः पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा डालता है. इसलिए कच्चे बादाम खाने से उनमें मौजूद जिंक और आयरन ठीक से भीगने नहीं पाते हैं.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.