Benefits Of Almond: सुबह एक कटोरी भिगोए हुए बादाम खाने मिलते हैं ये 7 जबरदस्त फायदे, डायजेशन पावर के लिए है कमाल!

Almond For Digestion Power: बादाम में विटामिन, खनिज, प्रोटीन और फाइबर होते हैं. रोजाना भीगे हुए बादाम खाने के फायदे (Benefits Of Eating Soaked Almonds) जानकर आप हैरान हो सकते हैं. आपकी अच्छी और हेल्दी हैबिट्स में से एक अच्छी आदत एक कटोरी भीगे हुए बादाम (Soaked Almond) का रोजाना सुबह सेवन करना भी है.

Benefits Of Almond: सुबह एक कटोरी भिगोए हुए बादाम खाने मिलते हैं ये 7 जबरदस्त फायदे, डायजेशन पावर के लिए है कमाल!

Benefits Of Eating Almonds: बादाम में विटामिन, खनिज, प्रोटीन और फाइबर होते हैं.

खास बातें

  • पाचन की समस्याओं से निजात दिलाने के लिए शानदार है बादाम का सेवन.
  • रोजाना भीगे हुए बादाम खाने से मिलते हैं ये 7 कमाल के फायदे.
  • बादाम का सेवन ब्लड शुगर लेवल को भी रखता है कंट्रोल.

Health Benefits Of Almond: बादाम में विटामिन, खनिज, प्रोटीन और फाइबर होते हैं, और इसलिए वे कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाने जाते हैं. बादाम (Almond) पोषक तत्वों का एक पावर हाउस है. सर्दियों में बादाम का सुपरफूड भी माना जाता है. बादाम खाने के फायदे (Benefits Of Eating Almonds) कई हैं. दुर्भाग्य से हम फिर भी इसके सेवन से बचते रहते हैं. जबकि रोजाना भीगे हुए बादाम खाने के फायदे (Benefits Of Eating Soaked Almonds) जानकर आप हैरान हो सकते हैं. आपकी अच्छी और हेल्दी हैबिट्स में से एक अच्छी आदत एक कटोरी भीगे हुए बादाम (Soaked Almond) का रोजाना सुबह सेवन करना भी है. बादाम एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होते हैं जो आपकी कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव क्षति, उम्र बढ़ने और बीमारियों से बचा सकते हैं. बादाम के स्वास्थ्य लाभों (Almond Health Benefits) की फहरिस्त काफी लंबी है. बादाम दुनिया में विटामिन ई के सबसे अच्छे स्रोतों में से हैं. जो आंखों की रोशनी को बढ़ावा देता है. पाचन के लिए बादाम (Almonds For Digestion) किसी रामबाण से कम नहीं है.

इसके साथ ही कब्ज से छुटकारा पाने के लिए बादाम (Almonds To Relieve Constipation) का सेवन काफी लाभकारी माना जाता है. बादाम आपके पोषक तत्वों की हर जरूरत हो आसानी से पूरा कर सकता है. यहां तक कि ब्लड शुगर लेवल के लिए बादाम (Almond For Blood Sugar Level) का सेवन काफी फायदे हो सकता है. बादाम के ऐसे ही कई फायदों की लिस्ट काफी लंबी है. सर्दियों में बादाम का सेवन करने के कुछ फायदों के बारे में यहां जानें...

यहां जानें भीगे हुए बादाम खाने के शानदार फायदे | Learn The Great Benefits Of Eating Soaked Almonds Here

1. पाचन शक्ति को बढ़ाने में फायदेमंद

बादाम फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं. एक मुट्ठी बादाम खाने या एक गिलास बादाम का दूध पीने से आपका गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट हिल सकता है और इससे कब्ज को रोका जा सकता है. बादाम आपकी आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया को भी बढ़ावा दे सकते हैं. यह आपके भोजन को पचाने और यहां तक कि बीमारी से लड़ने में मदद कर सकता है.

vq8cbspHealth Benefits Of Almond: बादाम का सेवन पेट की कई समस्याओं को दूर रख सकता है

2. त्वचा को मॉइस्चराइज करता है बादाम

अगर आप सूखी, परतदार त्वचा से परेशान है तो आपको बादाम का सेवन करना चाहिए. बादाम त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करने के लिए स्वस्थ वसा प्रदान करते हैं. बादाम भी आपके शरीर को विटामिन ए और ई का एक छिद्र देकर चमकती त्वचा का समर्थन करते हैं. आप स्किन पर बादाम का तेल भी लगा सकते हैं.

3. हृदय रोग से बचाते हैं बादाम

आपको ग्लोइंग स्किन देने के अलावा बादाम में मौजूद विटामिन ई आपके दिल की भी मदद कर सकता है. विटामिन ई में उच्च आहार हृदय रोग की कम दर के साथ जुड़े हुए हैं. दिल को हेल्दी रखने के लिए आपको रोजाना सुबह एक मुठ्ठी भीगे हुए बादाम का सेवन जरूर करना चाहिए.

4. डायबिटीज में फायदेमंद है बादाम

डायबिटीज रोगियों के लिए एक कटोरी भीगे हुए बादाम खाने से अच्छी शुरुआत नहीं हो सकती है. अध्ययन बताते हैं कि आपके अनाज के साथ बादाम खाने से अनाज में कार्बोहाइड्रेट का अवशोषण धीमा हो जाता है. बादाम में प्रोटीन और वसा से यह बफरिंग प्रभाव ब्लड शुगर लेवल और डायबिटीज के विकास के लिए आपके जोखिम को कम कर सकता है.

tggssok8

Health Benefits Of Almond: बादाम का सेवन कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं 

5. डल हेयर को शाइनिंग बनाने में फायदेमंद

अगर शुष्क सर्दियों की हवा ने आपके बालों को भी डल बना दिया है, तो बादाम के तेल से बने प्रोडक्टस का इस्तेमाल शुरू कर दें. इसके स्वस्थ फैटी एसिड बालों को मजबूत बनाने और बनावट को जोड़ने में मदद करते हैं. जब आप बादाम के तेल के साथ हेयर प्रोडक्ट्स का उपयोग करते हैं, तो वसा आपके बालों में अवशोषित होती है. यह स्कैल्प को मजबूत और चमकदार रखता है.

6. बादाम ब्लड प्रेशर को करता है कम

बादाम मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं जो निम्न रक्तचाप में मदद कर सकते हैं. अध्ययन बताते हैं कि आपके रक्त में मैग्नीशियम का स्तर कम होने से आप उच्च रक्तचाप के जोखिम में पड़ सकते हैं. बादाम जैसे मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से राहत दिला सकता है.

7. क्रेविंग को खत्म करता है बादाम


अगर क्रेविंग होने पर आप खुद को हमेशा चॉकलेट चिप कुकी का स्वाद चखाते हैं, तो आप इसके बेहतर विकल्प के रूप में दोपहर की क्रेविंग के लिए अपने डेस्क पर बादाम की एक डिश रखने की कोशिश करें. इसके साथ ही आप अपने साथ भीगे हुए बादाम भी रख सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.