Weight Loss: तीन सिंपल योगा पोज पेट की चर्बी घटाने के लिए हैं लाजवाब, दिन में 2 टाइम जरूर करें

Yoga Asanas For Belly Fat: अपने पेट की चर्बी से छुटकारा पाना चाहते हैं और जल्द ही फ्लैट टमी से सबको चौंका देने की इच्छा है तो यहां पेट की चर्बी घटाने वाले योग आसन हैं.

Weight Loss: तीन सिंपल योगा पोज पेट की चर्बी घटाने के लिए हैं लाजवाब, दिन में 2 टाइम जरूर करें

How To Reduce Belly Fat: पेट का फैट रेगुलर योग करने से भी घट सकता है.

खास बातें

  • एक्स्ट्रा पेट की चर्बी को बर्न करने के लिए योग को आजमाना चाहिए.
  • कुछ योग हैं जो आपको पेट की चर्बी से तेजी से छुटकारा दिला सकते हैं.
  • Weight Loss: यहां पेट की चर्बी घटाने वाले योग आसन हैं.

How Can I Reduce My Belly Fat: हम में से ज्यादातर ने अपने जीवन के किसी न किसी मोड़ पर फेड डाइट और हार्ड वर्कआउट किया होगा. ज्यादातर लोग ऐसा वजन कम (Weight Loss) करने के लिए करते हैं. हालांकि, एक चीज जिससे हम सभी जूझ रहे हैं, वह है पेट की चर्बी (Belly Fat). कभी-कभी, आप चाहे कितना भी कर लें जिद्दी पेट की चर्बी आपके शरीर से जाने से इंकार कर देती है. अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं, तो आप निश्चित रूप से उस एक्स्ट्रा पेट की चर्बी को बर्न करने के लिए योग को आजमाना चाहिए.

कुछ योग आसन हैं जो दूसरों की तुलना में आपको पेट की चर्बी से तेजी से छुटकारा (Get Rid Of Belly Fat Fast) पाने में आपकी मदद करेंगे. यहां 3 योगासन हैं जिन्हें आप अपने पेट के निचले हिस्से की चर्बी पर काम करने के लिए दिन में दो बार कर सकते हैं.

पेट का फैट घटाने के लिए कारगर योगासन | Effective Yoga For Reducing Belly Fat

1) साइकिलिंग पोज

यह आसन न केवल वजन घटाने के लिए आइडियल है बल्कि शरीर की सहनशक्ति और लचीलेपन को भी बढ़ाता है. अगर आप लोअर बॉडी और अपर बैली के अलावा जांघों और काफ्स पर एक्स्ट्रा चर्बी कम करना चाहते हैं, तो यह योग आसन आपके लिए है.

यह कैसे करना है:

अपने पैरों और हाथों को फर्श पर सीधा करके अपनी पीठ के बल लेट जाएं. अपने दोनों पैरों को मोड़ें और उन्हें अपने शरीर की ओर उठाएं. इसके बाद पहले पैरों के साथ साइकिल चलाना शुरू करें. दोनों पैरों को जोड़कर इसको फॉलो करें. प्रारंभिक स्थिति में लौटें. अपनी पसंद के अनुसार साइकिल चलाने की गति को एडजस्ट करें.

2) नौकासन - बोट पोज

'नौका' का हिंदी में अर्थ है नाव, और 'आसन' का अर्थ है मुद्रा. इस योग मुद्रा के दौरान बॉडी को एक नाव का आकार दिया जाता है और यह सबसे प्रभावी आसनों में से एक है जो पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा, यह आपकी कोर की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है, ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है और पाचन में भी सहायता करता है.

boat pose for abs

Weight Loss: बोट पोज पेट का फैट बर्न करने में मददगार है. Photo Credit: iStock

यह कैसे करना है:

अपनी पीठ के बल लेट जाएं. गहरी सांस लें और फिर सांस छोड़ें और अपनी दोनों छाती और फिर अपने पैरों को चटाई से ऊपर उठाएं. अपनी दोनों भुजाओं को अपने पैरों की ओर इशारा करते हुए अपनी उंगलियों से फैलाकर रखें. आपने हिप जमीन पर रखकर एक नाव का आकार बनाएं. इसे 5 सांसों के लिए रोककर रखें. शरीर कांपने पर भी अपने पेट को खींचे रखें. सामान्य स्थिति में लौट आएं. 3 बार दोहराएं.

2. फलकासन - प्लैंक टू एल्बो

अगर आप पेट की चर्बी से छुटकारा पाने की कोशिश कर रहे हैं तो यह सबसे अच्छे योग आसनों में से एक है. यह नॉय न केवल आपके कोर को हर तरफ से सक्रिय करता है बल्कि वास्तव में आपकी मांसपेशियों को भी इसके लिए काम करता है.

यह कैसे करना है:

ध्यान रखें कि आपके कंधे और कलाई एक ही लाइन में हैं, हिप्स और घुटनों को भी अलाइन करें. अपने दाहिने पैर को पीछे की ओर और अपने बाएं पैर को फैलाएं. अपने आप को हथेलियों और पैर की उंगलियों के बीच समान रूप से संतुलित करें. सामान्य रूप से सांस लेते हुए, अपने पेट की मांसपेशियों को हिलाएं. आपका दाहिना पैर पेट की ओर. अपने बाएं पैर से इसका पालन करें. सामान्य प्लैंक स्थिति पर लौटें. इसे प्रत्येक पैर से कम से कम 6 बार दोहराएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.