Healthy Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर ने क्यों दी बाजरे की भाखरी खाने की सलाह? क्या है इसमें खास, जानिए उनका किचन सीक्रेट

Healthy Eating Tips: बाजर कई पोषक तत्वों से भरपूर अनाज है. न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर बता रही हैं कि आपको अपनी डेली डाइट में बाजरा क्यों शामिल करना चाहिए?

Healthy Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर ने क्यों दी बाजरे की भाखरी खाने की सलाह? क्या है इसमें खास, जानिए उनका किचन सीक्रेट

Bajra Benefits: बाजरा आपको नियासिन, एक प्रकार का विटामिन बी प्रदान कर सकता है.

Healthy Diet: बाजरा कॉपर, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस का बेहतरीन स्रोत है. वे वजन कम करने में आपकी मदद करते हैं, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखते हैं और पाचन के लिए भी अच्छे होते हैं क्योंकि वे फाइबर से भरे होते हैं. ज्यादातर लोग बाजरा पर ध्यान नहीं देते हैं, न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर ने इंस्टाग्राम पर बाजरा के स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits Of Bajra) के बारे में बताने के लिए एक वीडियो शेयर किया है.

न्यूट्रिशनिष्ट बाजरा पकाने और खाने का उचित तरीका भी दिखाती हैं. हम बाजरे का सेवन करने के लिए नाचनी चिप्स या मल्टी ग्रेन ब्रेड जैसे विकल्प खरीदते हैं, लेकिन ये बाजरा खाने का हेल्दी तरीका नहीं है. पैकेज्ड और प्रोसेस्ड फूड आइटम आपको कभी भी वह पोषण नहीं दे सकते जो घर के बने ताजा खाने से मिलता है.

पीलिया होने पर जल्द रिकवरी के लिए डेली पिएं इन 5 चीजों का जूस

ऋजुता दिवेकर का कहना है कि बाजरा फाइबर, अमीनो एसिड, विटामिन बी और खनिजों से भरपूर होता है. इस सुपरफूड को खाने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है घर पर बनी भाखरी है.

बाजरे की भाकरी को आप रोजाना सब्जी, दाल और चटनी के साथ खा सकते हैं. अगर आपको अभी भी आटा गूंथने में परेशानी हो रही है तो ऋजुता किचन का एक सीक्रेट शेयर करती हैं. बाजरे के आटे को हमेशा गुनगुने पानी से ही गूंदें और फिर इससे गोल लोई बनाएं, और उन्हें पकाने के लिए अपने लोहे के तवे पर डालने से पहले हाथ से दबा कर भाखरी बनाएं.

आपको बाजरा क्यों खाना चाहिए? | Why Should You Eat Millets?

1. नियासिन एक प्रकार का बी विटामिन है जो बाजरा में पाया जाता है. ये एनर्जी बढ़ाने, कॉग्नेटिव हेल्थ और पाचन तंत्र को बढ़ावा देता है.

बादाम तेल के 7 अद्भुत फायदे, चेहरे की झुर्रियों को करेगा कम, हार्ट और डायबिटीज रोगियों के लिए कमाल, जानें दूसरे लाभ

2. बाजरे में पाए जाने वाले मैग्नीशियम, जिंक और फाइबर इसे ब्लड शुगर के रेगुलेशन के लिए एक बेहतरीन भोजन बनाते हैं, खासकर पीसीओडी और डायबिटीज के लिए.

3. बाजरे में मौजूद फोलिक एसिड आयरन को कंज्यूमर करने में मदद करता है और स्किन, हेल्थ और प्रजनन क्षमता में सुधार करता है.

इसे दिलचस्प बनाने के लिए आप इसे गुड़ और घी के साथ भी परोस सकते हैं. आप निश्चित रूप से इसे चटनी के साथ खा सकते हैं जो आपके अनुभव को बढ़ा देगा.

1. बाजरा और मकई सर्दियों के लिए बेस्ट होते हैं. आप इनका स्वाद गुड़ और घी के साथ ले सकते हैं.

2. ज्वार गर्मियों के लिए बेहतर होता है. इसे अच्छी चटनी के साथ लें.

3. रागी का सेवन साल भर किया जाता है और इसे डोसा, लड्डू आदि के रूप में भी खाया जा सकता है. बालों के झड़ने को रोकने के लिए बाजरा भी एक बेहतरीन लड्डू है.

गर्दन के दर्द को तुरंत ठीक करने के लिए कारगर घरेलू उपाय, अकड़न हो जाएगी एकदम छूं मंतर

ऋजुता कहती हैं, ''एक दिन में एक बाजरे की भाखरी सुस्ती को दूर रखती है.''

बाजरा आपके चावल और गेहूं की रोटी का विकल्प नहीं है. बेशक, अगर आप चाहें तो आप उनका सेवन जारी रख सकते हैं.

(ऋजुता दिवेकर मुंबई में स्थित एक पोषण विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.