विज्ञापन

किन लोगों को नहीं खानी चाहिए राजमा, ये 5 तो बिल्कुल न करें सेवन, वर्ना दिक्कत में आ जाएंगे आप

Kidney Beans Side Effects: राजमा सेहत के लिए फायदेमंद होती है, लेकिन कुछ लोगों के लिए यह समस्याएं पैदा कर सकती है. अगर आपको नीचे बताई गई कोई भी समस्या है, तो राजमा का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है.

किन लोगों को नहीं खानी चाहिए राजमा, ये 5 तो बिल्कुल न करें सेवन, वर्ना दिक्कत में आ जाएंगे आप
कुछ लोगों के लिए राजमा का सेवन स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है.

Rajma Khane Ke Nuksan: राजमा जिसे किडनी बीन्स भी कहा जाता है. ये भारतीय खाने में एक बड़ी स्थान रखती है. यह प्रोटीन, फाइबर और विटामिन्स से भरपूर होती है, जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं. हालांकि, कुछ लोगों के लिए राजमा का सेवन स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है. यहां हम उन लोगों के बारे में बात करेंगे जिन्हें राजमा नहीं खानी चाहिए या उनके सेवन में सावधानी बरतनी चाहिए.

किन लोगों के लिए नुकसानकारी है राजमा | For whom are kidney beans harmful?

1. गैस्ट्रिक समस्या वाले लोग

राजमा में हाई फाइबर होता है, जो पेट में गैस और ब्लोटिंग की समस्या बढ़ा सकता है, जिन लोगों को पहले से ही गैस्ट्रिक समस्याएं होती हैं, उन्हें राजमा का सेवन कम मात्रा में और ध्यानपूर्वक करना चाहिए.

2. गठिया के मरीज

राजमा में प्यूरिन की मात्रा ज्यादा होती है, जो शरीर में यूरिक एसिड लेवल को बढ़ा सकती है. गठिया के मरीजों को यूरिक एसिड की मात्रा नियंत्रित रखनी होती है, इसलिए उन्हें राजमा खाने से बचना चाहिए.

यह भी पढ़ें: लिवर की काम करने की क्षमता को नुकसान पहुंचाती हैं आपकी ये आदतें, आज से ही छोड़ने में है भलाई

3. किडनी की समस्या वाले लोग

राजमा में पोटैशियम की मात्रा ज्याा होती है, जो किडनी की समस्या वाले लोगों के लिए हानिकारक हो सकती है. किडनी की समस्या वाले मरीजों को पोटैशियम की मात्रा नियंत्रित रखनी पड़ती है, इसलिए उन्हें राजमा का सेवन कम या बिलकुल नहीं करना चाहिए.

4. लैक्टोज इन्टॉलरेंस वाले लोग

राजमा में कई बार खाने में दूध या क्रीम का इस्तेमाल किया जाता है, जो लैक्टोज इन्टॉलरेंस वाले लोगों के लिए समस्याजनक हो सकता है. ऐसे लोगों को राजमा खाने से पहले यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इसमें कोई डेयरी प्रोडक्ट न हो.

5. एलर्जी के मरीज

कुछ लोगों को किडनी बीन्स से एलर्जी हो सकती है. अगर आपको किडनी बीन्स से एलर्जी है, तो राजमा से बचना चाहिए. एलर्जी के लक्षणों में त्वचा पर खुजली, सूजन और सांस लेने में कठिनाई शामिल हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: बेसन में ये चीज डालकर लगाने से आता है चेहरे पर ग्लो, हफ्ते में 3 दिन लगाकर देखें, आएगी चमक, त्वचा होगी साफ और सॉफ्ट

6. आयरन अवशोषण की समस्या वाले लोग

राजमा में फाइटेट्स होते हैं, जो आयरन के अवशोषण को कम कर सकते हैं. अगर किसी को आयरन की कमी है या आयरन अवशोषण की समस्या है, तो उन्हें राजमा खाने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
किन लोगों को नहीं खानी चाहिए राजमा, ये 5 तो बिल्कुल न करें सेवन, वर्ना दिक्कत में आ जाएंगे आप
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com