विज्ञापन

लिवर की काम करने की क्षमता को नुकसान पहुंचाती हैं आपकी ये आदतें, आज से ही छोड़ने में है भलाई

Unhealthy Habits For Liver: लिवर को हेल्दी रखने के लिए नीचे इन आदतों से बचना जरूरी है. हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाकर, बैलेंस डाइट लेकर, नियमित व्यायाम करके और पर्याप्त नींद लेकर हम अपने लिवर को हेल्दी रख सकते हैं.

लिवर की काम करने की क्षमता को नुकसान पहुंचाती हैं आपकी ये आदतें, आज से ही छोड़ने में है भलाई
हमारी कुछ आदतें ऐसी होती हैं जो लिवर को नुकसान पहुंचा सकती हैं.

What Harms Your Liver: लिवर हमारे शरीर का एक जरूरी अंग है जो कई बड़े कार्य करता है, जैसे कि टॉक्सिन्स को निकालना, पाचन में मदद करना और कई पोषक तत्वों को जमा करना, लेकिन हमारी कुछ आदतें ऐसी होती हैं जो लिवर को नुकसान पहुंचा सकती हैं. आए दिन हम कुछ ऐसा करते हैं जिससे लिवर की काम करने की क्षमता पर असर पड़ता है. यहां हम उन आदतों के बारे में बता रहे हैं जो लिवर को खराब कर सकती हैं.

लिवर को नुकसान पहुंचाने वाली आदतें | Habits That Harm The Liver

1. बहुत ज्यादा शराब का सेवन

बहुत ज्यादा शराब पीने से लिवर को बहुत ज्यादा नुकसान हो सकता है। यह लिवर को सूजन (हेपेटाइटिस), लिवर सिरोसिस और लिवर कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकता है. शराब लिवर के कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाती है और उन्हें धीरे-धीरे नष्ट कर देती है.

2. जंक फूड और फैटी खाना

बहुत ज्यादा फैट और जंक फूड का सेवन लिवर के लिए बहुत हानिकारक होता है. इससे फैटी लिवर डिजीज होने की संभावना बढ़ जाती है, जिसमें लिवर में फैट जमा हो जाती है. यह स्थिति लिवर सिरोसिस और लिवर फेलियर का कारण बन सकती है.

यह भी पढ़ें: रोज लंच में सिर्फ एक कटोरी दही खाने से मिलते हैं ये 7 बड़े फायदे, शरीर से लेकर दिमाग तक को देगा लाभ

3. धूम्रपान

धूम्रपान सिर्फ फेफड़ों के लिए ही नहीं बल्कि लिवर के लिए भी हानिकारक होता है. तंबाकू में मौजूद विषाक्त पदार्थ लिवर को नुकसान पहुंचा सकते हैं और लिवर की कार्यक्षमता को प्रभावित कर सकते हैं.

4. बहुत ज्यादा दवाओं का सेवन

बहुत ज्यादा दवाओं का सेवन खासतौर से पेनकिलर्स और एंटीबायोटिक्स का लंबे समय तक सेवन, लिवर के लिए हानिकारक हो सकता है. यह लिवर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है और लिवर की कार्यक्षमता को कम कर सकता है.

5. वजन का बढ़ना

मोटापा लिवर के लिए बहुत हानिकारक होता है. ज्यादा वजन होने से लिवर में फैट जमा हो जाता है, जिससे फैटी लिवर डिजीज का खतरा बढ़ जाता है. यह स्थिति लिवर सिरोसिस और लिवर कैंसर का कारण बन सकती है.

6. अनियमित खान-पान

अनियमित खान-पान और गलत समय पर भोजन करने से भी लिवर को नुकसान हो सकता है. लंबे समय तक भूखे रहने या अत्यधिक भोजन करने से लिवर पर एक्स्ट्रा दबाव पड़ता है, जिससे उसकी कार्यक्षमता प्रभावित हो सकती है.

यह भी पढ़ें: इन 7 शरीर की दिक्कतों का प्राकृतिक समाधान है अजवाइन, काला नमक और हींग का पानी, बड़ी-बड़ी बीमारियों में भी मददगार

7. व्यायाम की कमी

शारीरिक गतिविधि की कमी से भी लिवर को नुकसान हो सकता है. नियमित व्यायाम न करने से वजन बढ़ता है, जिससे फैटी लिवर डिजीज का खतरा बढ़ जाता है. व्यायाम लिवर को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

8. अपर्याप्त नींद

पर्याप्त नींद न लेने से भी लिवर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. नींद की कमी से लिवर की मरम्मत प्रक्रिया प्रभावित होती है, जिससे उसकी कार्यक्षमता कम हो सकती है.

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
लिवर की काम करने की क्षमता को नुकसान पहुंचाती हैं आपकी ये आदतें, आज से ही छोड़ने में है भलाई
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com