विज्ञापन

सुबह खाली पेट ब्रेड किन लोगों को नहीं खानी चाहिए? जानिए सेहत के लिए खतरनाक नुकसान

Who Should Not Eat bread: ब्रेड को आमतौर पर सुबह के नाश्ते में खाया जाता है. हालांकि, कुछ लोगों के लिए खाली पेट ब्रेड खाना कई समस्याएं पैदा कर सकता है. यहां हम ऐसे लोगों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें खाली पेट ब्रेड खाने से बचना चाहिए.

सुबह खाली पेट ब्रेड किन लोगों को नहीं खानी चाहिए? जानिए सेहत के लिए खतरनाक नुकसान
Who Should Not Eat Bread: ब्रेड में हाई कार्बोहाइड्रेट होते हैं.

Which People Should Not Eat bread: आजकल की दौड़ती भागती लाइफस्टाइल में टाइम कम होने पर लोग सबसे आसानी से तैयार होने वाले नाश्ते के रूप में ब्रेड खाते हैं. खाली पेट ब्रेड खाना एक सामान्य आदत हो सकती है. हालांकि ब्रेड से कई सारी टेस्टी डिश बनाई जा सकती हैं, लेकिन यह सभी के लिए अच्छी नहीं है. ब्रेड में हाई कार्बोहाइड्रेट होते हैं और यह शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकते हैं, जिससे कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. यहां हम ऐसे लोगों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें खाली पेट ब्रेड खाने से बचना चाहिए.

खाली पेट ब्रेड खाने के नुकसान | Disadvantages of Eating Bread On An Empty Stomach

1. डायबिटीज के मरीज

डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने की जरूरत होती है. खाली पेट ब्रेड खाने से ब्लड शुगर लेवल अचानक बढ़ सकता है, जो उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. इसे खाने से पहले प्रोटीन और फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन करना बेहतर हो सकता है.

यह भी पढ़ें: बहुत ज्यादा वजन वाले लोग कॉटेज चीज़ खाकर घटा सकते हैं बॉडी वेट, जानिए 8 कारण क्यों फैट लॉस में है मददगार

2. वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोग

वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों को भी खाली पेट ब्रेड से बचना चाहिए. ब्रेड में हाई कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो वजन बढ़ा सकते हैं. इसके बजाय फल, सब्जियां या प्रोटीन से भरपूर नाश्ता करें.

3. गैस्ट्रिक समस्याएं

जो लोग गैस्ट्रिक समस्याओं, जैसे कि गैस, अपच या एसिडिटी से पीड़ित हैं, उन्हें भी खाली पेट ब्रेड खाने से बचना चाहिए. ब्रेड का सेवन खाली पेट करने से पेट में एसिडिटी बढ़ सकती है, जिससे पेट दर्द और अन्य समस्याएं हो सकती हैं.

4. सीलिएक रोग के मरीज

सीलिएक रोग से पीड़ित लोगों को ग्लूटेन फूड्स से बचना चाहिए. ज्यादातर ब्रेड में ग्लूटेन होता है, जो सीलिएक रोग के मरीजों के लिए हानिकारक हो सकता है. ऐसे लोग ग्लूटेन-फ्री ब्रेड का चयन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: शरीर में तेजी से बढ़ने लगेगा विटामिन बी12, सुबह खाएं बस ये चीजें, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत

5. लैक्टोज इनटॉलरेंस

कुछ ब्रेड में दूध या डेयरी प्रोडक्ट्स होते हैं. जो लोग लैक्टोज इनटॉलरेंस से पीड़ित हैं, उन्हें इस तरह की ब्रेड से बचना चाहिए क्योंकि यह पेट में समस्याएं पैदा कर सकता है.

ब्रेड एक पौष्टिक फूड्स हो सकता है, लेकिन इसे खाली पेट खाने से कुछ लोगों को स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. सही समय पर और सही प्रकार का भोजन चुनना जरूरी है. अगर किसी को खाली पेट ब्रेड खाने के बाद असुविधा महसूस होती है, तो उन्हें अपनी डाइट में बदलाव करना चाहिए.

लिवर के लिए खतरनाक है हेपेटाइटिस बी, लक्षण, कारण, बचाव व इलाज

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Pubic Hair Removal: प्यूबिक हेयर को क्लीन करें या नहीं! जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
सुबह खाली पेट ब्रेड किन लोगों को नहीं खानी चाहिए? जानिए सेहत के लिए खतरनाक नुकसान
खून होगा साफ, नसों से बाहर हो जाएगा कोलेस्ट्रोल, रोजाना पीएं आसानी से मिलने वाले इस पेड़ के पत्तों की चाय
Next Article
खून होगा साफ, नसों से बाहर हो जाएगा कोलेस्ट्रोल, रोजाना पीएं आसानी से मिलने वाले इस पेड़ के पत्तों की चाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com