किन लोगों को नहीं पीना चाहिए गन्ने का जूस, क्या आपको पता हैं हेल्दी माने जाने वाले इस रस के साइडइफेक्ट्स?

Ganne ka Juice Peene Ke Nuksan: गन्ने का रस बहुत हेल्दी माना जाता है, लेकिन कुछ लोगों को इसे पीने से बचना चाहिए. यहां हम उन लोगों के बारे में बात कर रहे हैं, जिन्हें गन्ने का रस नहीं पीना चाहिए.

किन लोगों को नहीं पीना चाहिए गन्ने का जूस, क्या आपको पता हैं हेल्दी माने जाने वाले इस रस के साइडइफेक्ट्स?

Ganna Juice Peene Ke Nuksan: कुछ लोगों को इस रस का सेवन करने से बहुत सारे साइड इफेक्ट्स होते हैं.

Sugarcane Juice Side Effects: गन्ने का रस या सुगरकेन जूस एक पॉपुलर और हेल्दी ड्रिंक है जो गर्मियों में खासकर पसंद किया जाता है. वैसे तो गन्ने के जूस को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व होते हैं. इसमें नेचुरल शुगर, विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद माने जाते हैं, लेकिन कुछ लोगों को इस रस का सेवन करने से बहुत सारे साइड इफेक्ट्स झेलने पड़ सकते हैं. अगर आप भी गर्मियों में खूब गन्ने का जूस पीते हैं तो पहले जान लीजिए इसके नुकसान.

गन्ने का जूस पीने से होने वाले नुकसान | Disadvantages of Drinking Sugarcane Juice

1. मोटापा

गन्ने के जूस में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है जो एक्स्ट्रा कैलोरीज का स्रोत बनती है. ज्यादा मात्रा में गन्ने का रस सेवन करने से लोग मोटापे का शिकार हो सकते हैं.

2. डायबिटीज

गन्ने के जूस में शुगर की मात्रा होने के कारण डायबिटीज के मरीज को इसका सेवन करना ज्यादा असुरक्षित हो सकता है. यह उनके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है जो उनके स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकता है.

यह भी पढ़ें: चावल उबालकर चेहरे पर इस तरह लगाएं उसका पानी, 15 दिन में फेस पर नेचुरल ग्लो देख सब होने लगेंगे हैरान

3. गैस और ब्लोटिंग

कुछ लोगों को गन्ने का रस पाचन संबंधी समस्याओं का कारण बना सकता है, जैसे कि गैस और ब्लोटिंग. इसलिए भी पहले जान लेना बेहतर है कि क्या आपको गन्ने का जूस पीने से पाचन  की समस्या हो सकती है.

4. एलर्जी

कुछ लोगों को गन्ने का जूस पीने के बाद स्किन एलर्जी की समस्या का सामना कर पड़ सकता है. इसके कारण उन्हें खुजली, लालिमा और दाने हो सकते हैं.

5. डेंटल प्रोब्लम्स

गन्ने का जूस शुगर की ज्यादा मात्रा के कारण दांतों के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसका ज्यादा सेवन करने से दांतों में कैविटी, मसूड़े की समस्याएं और दांतों की सड़न जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें: सोने से पहले बस कर लीजिए ये काम, मोटा पेट और बॉडी फैट सब हो जाएगा गायब, 1 महीने में सपाट पेट देख खुश हो जाएंगे आप

6. हार्मोनल इंबैलेंस

शुगर की अधिकता होने की वजह से शरीर में हार्मोनल इनबैलेंस की समस्या हो सकती है. इसलिए भी पहले से इस समस्या से परेशान लोगों को गन्ने का जूस पीने से परहेज करने की सिफारिस की जाती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)