विज्ञापन

WHO ने बताया, कितनी देर बाद पका हुआ खाना बन जाता है 'जहर', पकाने के कितनी देर बात तक खा सकते हैं भोजन

Eat Cooked Food Immediately : आज कल खाना कपल के वर्किंग होने के चलते खान-पान की आदतों में काफी बदलाव आए हैं. जहां पहले गर्मागर्म खाना खाते थे वहीं अब खाना बना कर रख देते हैं और उस खाने को शाम को और कभी-कभी अगले दिन भी खा लेते हैं.

WHO ने बताया, कितनी देर बाद पका हुआ खाना बन जाता है 'जहर', पकाने के कितनी देर बात तक खा सकते हैं भोजन
जानिए क्यों पका हुआ खाना बचा कर खाना होता है खतरनाक.

Eat Cooked Food Immediately : अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छा खानपान बहुत जरूरी है. हालांकि, कई बार जानकारी के अभाव या लापरवाही के चलते हम दूषित भोजन खाते हैं. लेकिन, इसके प्रभाव को जानकार आप चिंता में पड़ जाएंगे. दरअसल, एक रिपोर्ट के मुताबिक, दूषित भोजन खाने से दुनिया भर में करीब 600 मिलियन लोग बीमार हो जाते हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक हालिया रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है. आइए जानते हैं WHO ने इस विषय में क्या कहा.

WHO ने कहा तुरंत खाएं पका खाना (WHO Says Eat Cooked Food Immediately)

रिपोर्ट की मानें तो, दूषित भोजन करने से बीमार हुए लोगों में मरने वालों की संख्या 420,000 तक है. ऐसे में WHO ने कुछ ऐसे उपायों को बताया है जिन्हें आजमाकर आप ना सिर्फ बीमारियों से बच सकते हैं बल्कि एक अच्छा स्वास्थ्य भी पा सकते हैं.

पका हुआ खाना तुरंत क्यों खाना चाहिए?

WHO के बताए गए नियमों में से एक है पका हुआ खाना तुरंत खाना. जैसा कि सभी जानते हैं कि, हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए किसी भी तरह के भोजन को अच्छी तरह से पकाना जरूरी होता है. लेकिन, कमरे के तापमान के साथ जैसे-जैसे भोजन ठंडा होता है उसमें बैक्टीरिया भी तेजी से बढ़ते हैं. ऐसे में खाना पकाने के बाद तुरंत खाना फायदेमंद होगा. 

खाना पकाने से होने वाले फायदे

खाना पकाकर तुरंत खाने को लेकर डॉक्टर्स का कहना है कि, खाना पकाने से कच्चे माल में मौजूद अधिकांश हानिकारक सूक्ष्मजीव खत्म हो जाते हैं. लेकिन, जब भोजन 5°C और 60°C (40°F और 140°F) के बीच के तापमान पर ठंडा हो जाता है, तो ये एक ऐसे क्षेत्र में प्रवेश करता है जहां कोई भी जीवित बैक्टीरिया तेजी से बढ़ता है. ऐसे में ठंडा खाना खाने से जहां बीमारियों को न्योता मिलता है, वहीं खाना पकाने के तुरंत बाद खाने से इसका लाभ दो गुना हो जाता है.  

शोध के अनुसार खाना बनाने के बाद लंबे समय तक रखने से गर्मी और हवा के संपर्क में आने से उसमें मौजूद पोषक तत्व खास तौर पर विटामिन घटने लगते हैं. इसी उस भोजन का फायदा कम हो जाता है. 

इन बातों का रखें ध्यान

-कोशिश करें भोजन उतना ही पकाएं जितना आपके लिए पर्याप्त है. ऐसा करने से भोजन बचेगा नहीं और ताजा भोजन करने से आपकी सेहत को भी फायदा होगा.
-यदि कई बार भोजन बच जाता है तो ऐसे में कोशिश करें कि पका हुआ भोजन अधिक समय तक बाहर ना रहे. आप उसे दो घंटे के भीतर सुरक्षित फ्रिज में रखें और खाने से पहले उसे ठीक से गर्म करें.
-भोजन को परोसने से पहले साइड डिश तैयार करें, जिससे आप गरमागम भोजन का लुत्फ ले सकें.
 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
WHO ने बताया, कितनी देर बाद पका हुआ खाना बन जाता है 'जहर', पकाने के कितनी देर बात तक खा सकते हैं भोजन
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com