Causes Of Asthma: अस्थमा का खतरा किन लोगों को होता है? जानें कारण, शुरुआती लक्षण और संकेत

World Asthma Day: ट्रिगर्स से बचना और स्वस्थ जीवन शैली जीना अस्थमा से निपटने का सबसे प्रभावी तरीका है। यह जानने के लिए यहां पढ़ें कि क्या आपको अस्थमा का खतरा है और इससे कैसे बचा जाए.

Causes Of Asthma: अस्थमा का खतरा किन लोगों को होता है? जानें कारण, शुरुआती लक्षण और संकेत

World Asthma Day 2022: धूम्रपान करने वालों को अस्थमा होने का खतरा अधिक होता है

खास बातें

  • विश्व अस्थमा दिवस अस्थमा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए है.
  • छींकना, खांसी और घरघराहट अस्थमा के सामान्य लक्षण हैं.
  • पर्यावरण प्रदूषण बढ़ा सकता है अस्थमा का खतरा.

World Asthma Day: विश्व अस्थमा दिवस मई के पहले मंगलवार को मनाया जाता है. अस्थमा को वायुमार्ग की एक पुरानी बीमारी के रूप में जाना जाता है - जो हवा को फेफड़ों से और बाहर ले जाती है. इस स्थिति को कभी भी पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है, लेकिन एक हेल्दी लाइफस्टाइल जीने और अस्थमा ट्रिगर से बचने से इसे नियंत्रित किया जा सकता है. अस्थमा के मामले में वायुमार्ग या ब्रोन्कियल नलियों की अंदर की दीवारों में सूजन हो जाती है. यह सूजन वायुमार्ग को जलन के प्रति संवेदनशील बनाती है और उन्हें एलर्जी और पर्यावरणीय ट्रिगर के प्रति संवेदनशील बनाती है. अस्थमा के सामान्य लक्षणों में खांसी, सांस फूलना, सीने में जकड़न और घरघराहट शामिल हैं.

अस्थमा के कारण (Causes Of Asthma)

एलर्जी: एलर्जी अस्थमा के प्रमुख कारणों में से एक है. आम एलर्जी में धूल के कण, कवक, तिलचट्टे और पशु प्रोटीन शामिल हैं.

धूम्रपान: अगर आप नियमित धूम्रपान करने वाले हैं, तो आपको अस्थमा, घरघराहट और श्वसन संक्रमण और यहां तक कि अस्थमा से मृत्यु का भी खतरा है. धूम्रपान करने वाले माता-पिता के बच्चों में अस्थमा होने का खतरा अधिक होता है. धूम्रपान से खांसी और सांस फूलने जैसे अस्थमा के लक्षण बिगड़ जाते हैं और संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है.

पर्यावरणीय कारक: अस्थमा के रोगियों के लिए भीतरी और बाहरी वायु प्रदूषण अधिक हानिकारक हो सकता है. भारी वायु प्रदूषण के परिणामस्वरूप अस्थमा के लक्षणों की पुनरावृत्ति अधिक हो सकती है. उच्च प्रदूषण वाले क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए आर्द्रता सांस लेने में कठिनाई पैदा कर सकती है. ठंडी हवा वायुमार्ग को बंद कर सकती है और बलगम के अतिरिक्त स्राव का कारण बन सकती है.

तनाव: गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान और मोटापा अन्य जोखिम कारक हैं जो अस्थमा का कारण बन सकते हैं.

kvedqk2o

World Asthma Day: एक स्वस्थ आहार अस्थमा को रोकने में मदद कर सकता है

अस्थमा का निदान (Diagnosis Of Asthma)

अस्थमा का निदान तीन टेस्ट करके किया जाता है: एक शारीरिक परीक्षा के दौरान ऑब्जर्वेशन, श्वास परीक्षण के परिणाम और आपकी मेडिकल हिस्ट्री. डॉक्टर यह भी जांचते हैं कि कहीं एलर्जी और संक्रमण का इतिहास तो नहीं है.

अस्थमा को प्रभावी ढंग से कैसे मैनेज करें? | How To Manage Asthma Effectively?

ट्रिगर से बचना और हेल्दी लाइफस्टाइल जीना अस्थमा से निपटने का सबसे प्रभावी तरीका है. कुछ स्थितियां अस्थमा मैनेजमेंट में हस्तक्षेप कर सकती हैं. इनमें स्लीप एपनिया, पुराना तनाव, एसिड रिफ्लक्स, साइनस संक्रमण और नाक बहना शामिल हैं. उन बच्चों में भी अस्थमा को मैनेज करना मुश्किल हो सकता है जो 5 साल की उम्र से पहले इस स्थिति को विकसित करते हैं. इस उम्र में अस्थमा का निदान भी मुश्किल होता है.

इस विश्व अस्थमा दिवस, आइए अस्थमा ट्रिगर से बचने और स्वस्थ वातावरण में रहने का संकल्प लें. प्रत्येक व्यक्ति को व्यक्तिगत रूप से घर के अंदर और बाहर पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त बनाने का प्रयास करना चाहिए. अस्थमा को दूर रखने के लिए धूम्रपान छोड़ें, हेल्दी भोजन करें और नियमित व्यायाम करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.