विज्ञापन
This Article is From Oct 17, 2022

कैंसर और डायबिटीज पेशेंट्स को WHO ने दी इन टिप्स को फॉलो करने की सलाह, बच्चों के लिए भी जरूरी

कहते है किसी भी चीज की अति नुकसानदायक साबित होती है, बस यही बात हमारे सेहत पर भी लागू होती है. डब्‍ल्‍यूएचओ ने न्यूट्रिशन टिप्स में हमें ऐसी ही कुछ जरूरी हेल्थ टिप्स दिए हैं जिन्हें अच्छी सेहत के लिए फॉलो किया जाना चाहिए.

कैंसर और डायबिटीज पेशेंट्स को WHO ने दी इन टिप्स को फॉलो करने की सलाह, बच्चों के लिए भी जरूरी
WHO के अनुसार, आपको अपने डाइट में शुगर का इस्तेमाल सही मात्रा में करना चाहिए.

Health Tips: हेल्दी, तंदुरुस्त जिंदगी हर एक व्यक्ति की चाहत होती है, जिसके लिए वह हर संभव प्रयास भी करता है. सेहतमंद लाइफ पाने के लिए लोग खुद पर बहुत ध्यान देते है, साथ ही जरूरी हेल्थ टिप्स भी फॉलो करते हैं, जिसमें सबसे ज्यादा जरूरी है डाइट जिसका हम खासतौर पर ख्याल भी रखते हैं. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए ऐसे आहार को अपनी डाइट में शामिल करते है जो हमें अच्छी सेहत दे सकें. वहीं कुछ चीजें ऐसी होती है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं, जिनका सेवन हमें कई गंभीर बीमारियों की चपेट में ला सकता है. इन्हीं सब बातों का ख्याल रखते हुए वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने भी कुछ सेहत से जुड़ी जानकारी  शेयर कि हैं जो हमें डायबिटीज, कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचाने में महत्वपूर्ण साबित हो सकती हैं आइए जानते हैं.

होंठों का कालापन दूर करने में मदद करते हैं ये फूड्स, कुछ ही दिनों में बन जाएंगे गुलाबी और कोमल

सही मात्रा में करें शुगर का करें इस्तेमाल:

WHO के अनुसार, आपको अपने डाइट में शुगर का इस्तेमाल सही मात्रा में करना चाहिए. आप नियमित रूप से 50 ग्राम चीनी यानी कि 12 टीस्‍पून से ज्यादा शुगर का सेवन न करें. अधिक चीनी का सेवन आपकी सेहत को बेहद नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए सही मात्रा में अगर आप चीनी का सेवन करते हैं, तो बीमारियों से दूर रहेंगे  वहीं आप नियमितरूप से सिर्फ  25 ग्राम यानी कि 6 चम्‍मच चीनी का इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है.

सेहत के लिए हानिकारक हैं चीनी और नमक:

बच्चों की सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. वहीं सेहत सीधे आपके डाइट से जुड़ी है अगर आपके घर में छोटा बच्चा है, जिसकी उम्र 2 साल से कम है, तो उसकी डाइट में नमक और शुगर वाली चीजों का इस्तेमाल न करें. इससे बड़े बच्चों को भी इनकी सही मात्रा देना बेहतर है. वहीं बुजुर्ग व्यक्तियों के लिए भी आपको चीनी और नमक से बनी चीजों को कम ही देना उचित है, उनकी डाइट में भी इस बात का खासतौर पर ख्याल रखें कि उन्हें चीनी और नमक न के बराबर ही दें.

मुंह में छाले आने पर अपनाएं घरेलू इलाज, माउथ अल्सर से छुटकारा पाने के लिए ये हैं 6 अचूक उपाय

अपने और अपने परिवार की अच्छी सेहत पाने के लिए अगर आप WHO के बताए हेल्थ टिप्स को फॉलो करते हैं, तो आप  कैंसर और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
सर्दियां आने से पहले इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोज सुबह पिएं ये चीजें, वायरल बीमारियां रहेंगी कोसों दूर
कैंसर और डायबिटीज पेशेंट्स को WHO ने दी इन टिप्स को फॉलो करने की सलाह, बच्चों के लिए भी जरूरी
वॉक करते समय अगर आप भी करते हैं ये गलतियां तो आज से ही कर दें बंद, नहीं तो फायदा की जगह पहुंच सकता है नुकसान
Next Article
वॉक करते समय अगर आप भी करते हैं ये गलतियां तो आज से ही कर दें बंद, नहीं तो फायदा की जगह पहुंच सकता है नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com