Mouth Ulcers Remedies: मुंह में छाले आने पर अपनाएं घरेलू इलाज, माउथ अल्सर से छुटकारा पाने के लिए ये हैं 6 अचूक उपाय

Home Remedies For Mouth Ulcer: मुंह के छालों के घरेलू उपचार हैं जिनका उपयोग आप दर्द को कम करने और जल्दी ठीक होने के लिए कर सकते हैं. यहां कुछ आजमाए हुए उपायों के बारे में बताया गया है.

Mouth Ulcers Remedies: मुंह में छाले आने पर अपनाएं घरेलू इलाज, माउथ अल्सर से छुटकारा पाने के लिए ये हैं 6 अचूक उपाय

मुंह के छाले (Mouth Ulcer) घर पर ही ठीक किए जा सकते हैं.

खास बातें

  • कच्चा शहद से घर पर ही मुंह के छालों का इलाज किया जा सकता है.
  • माउथ अल्सर को कुछ घरेलू उपचारों की मदद से ठीक कर सकते हैं.
  • मुंह के छालों के लिए यहां कुछ आजमाए हुए उपायों के बारे में बताया गया है.

Mouth Ulcer Treatment: मुंह के छाले या नासूर घाव काफी दर्दनाक होते हैं और एक हफ्ते तक रह सकते हैं. यह तब होता है जब आपके मुंह के अंदर की त्वचा की परत एक छोटी, उथली और दानेदार होती है. इन छोटे घावों के साथ आने वाली असुविधा काफी गंभीर होती है और खाने और बात करने जैसी गतिविधियों में बाधा डाल सकती है.

मुंह के छालों के कई कारण हैं सबसे आम हैं गलती से आपके मुंह के अंदरूनी हिस्से को काटना, दांतों/टूथब्रश से घर्षण आदि, दांतों के ब्रेसेस, विटामिन की कमी, नींद की कमी और डिहाइड्रेश या तनाव. अक्सर लोग मुंह के छालों से छुटकारा पाने के उपाय तलाशते हैं, लेकिन आपको बता दें दवाइयों की बजाय आप माउथ अल्सर को कुछ घरेलू उपचारों की मदद से ठीक कर सकते हैं. मुंह के छालों के घरेलू उपचार हैं जिनका उपयोग आप दर्द को कम करने और जल्दी ठीक होने के लिए कर सकते हैं. यहां कुछ आजमाए हुए उपायों के बारे में बताया गया है.

मुंह के छालों का इलाज करने के घरेलू तरीके | Home Remedies To Treat Mouth Ulcers

1) मुंह के छालों के लिए शहद

कच्चा शहद घर पर ही मुंह के छालों के इलाज के लिए सबसे अच्छा काम करता है. इसके जीवाणुरोधी गुण नमी प्रदान करके और इसे सूखने से रोककर प्रभावित क्षेत्र का इलाज करता है. कच्चे शहद में एक चुटकी हल्दी मिलाने से भी मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं.

दूध से पाएं मक्खन जैसी सॉफ्ट और चांद जैसी चमकती त्वचा, ये है इस्तेमाल करने का आसान तरीका

2) मुंह के छालों के लिए नारियल का तेल

नारियल का तेल एक घरेलू उपाय है जो आसानी से उपलब्ध है और एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुणों के साथ-साथ एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है. यह दर्द के लिए एक मारक के रूप में भी काम करता है और तुरंत राहत देता है. यह तत्काल-राहत और परिणाम दे सकता है. दिन में कई बार लागाया जा सकता है. एक आधा चम्मच नारियल का तेल प्रभावित जगह पर लगाएं और तुरंत दर्द से राहत पाएं.

3) मुंह के छालों के लिए एलोवेरा जूस

ये अपने सुखदायक गुणों के लिए जाना जाता है. एलोवेरा का रस नियमित रूप से उपयोग किए जाने पर मुंह में जमा होने वाले दर्द को कम कर सकता है. यह उपचार प्रक्रिया को तेज करता है और दर्द को नियंत्रित करता है. मुंह के छालों से राहत पाने के लिए एलोवेरा के रस को दिन में दो बार अपने मुंह में मलें. एलोवेरा जूस नहीं तो एलोवेरा जेल को प्रभावित जगह पर लगाएं.

3bqic98o

4) मुंह के छालों के लिए तुलसी के पत्ते

औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी मुंह के छालों को प्रभावी ढंग से ठीक करने का काम करती है. इसके जीवाणुरोधी गुण इसे प्रभावित क्षेत्र को मौखिक रूप से कीटाणुरहित करने के लिए एक आदर्श विकल्प बनाते हैं. इस प्रकार उपचार प्रक्रिया को तेज करते हैं. मुंह के छालों के दर्द से राहत पाने के लिए तुलसी के पत्तों को चबाकर गर्म पानी से दिन में दो बार कुल्ला करें. अगर आपके पास तुलसी के पत्ते नहीं हैं, तो इसे मेथी के पत्तों से बदलें.

Constipation से छुटकारा दिलाता है Mustard Oil, भूख बढ़ाकर पाचन में करता है सुधार, जानें फायदे

5) मुंह के छालों के लिए सेब का सिरका

एप्पल साइडर विनेगर एक लोकप्रिय घरेलू चीज है जिसका उपयोग कई विकृतियों के लिए एक उपाय के रूप में किया जाता है. इसकी अम्लीय प्रकृति घावों का कारण बनने वाले बैक्टीरिया को मारने का काम करती है. दर्द को सुन्न करने के लिए बस इस मिश्रण से अपना मुंह कुल्ला करें. सेब के सिरके को धोने से पहले पानी में मिला लें.

6) मुंह के छालों के लिए नमक का पानी

हालांकि यह मिश्रण थोड़ा चुभ सकता है, लेकिन कई लोग इसका इस्तेमाल मुंह के छालों को प्रभावी ढंग से सुखाने के लिए करते हैं. नमक एक सदियों पुराना घटक है जिसका उपयोग घावों को ठीक करने और इसके कारण होने वाले बैक्टीरिया को कम करने के लिए किया जाता है. यह सांसों की दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को कम करने के लिए माउथ वॉश के रूप में भी दोगुना हो जाता है.

अक्सर हाथ पैर सुन्न होना, सिरदर्द, चक्कर आना हैं ब्रेन स्ट्रोक के लक्षण, हालत गंभीर होने से बचने के लिए उपाय

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com