कुकिंग के लिए किस तरह के तेल का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा है? न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया आप भी बदलें तेल

Cooking Oil: अलग-अलग खाना पकाने के तेलों में अलग-अलग गुण होते हैं और यह तय करना मुश्किल है कि कौन सा तेल सभी उरूरतों को पूरा करता है, तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे चुनें बेस्ट कुकिंग ऑयल.

कुकिंग के लिए किस तरह के तेल का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा है? न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया आप भी बदलें तेल

Cooking Tips: एक्सपर्ट ने बताया कि कोल्ड प्रेस्ड ऑयल रिफाइंड तेल से बेहतर होते हैं.

Best Cooking Oil: कुकिंग ऑयल एक जरूरी सामग्री है. तलने से लेकर ग्रिलिंग और बेकिंग तक हम किचन में अलग-अलग कामों के लिए तेल का इस्तेमाल करते हैं. इतना इंपोर्टेंट होने के कारण यह जरूरी है कि हम सही तेल का उपयोग करें जो हमारे स्वास्थ्य को नुकसान न पहुंचाए, लेकिन हम एक अच्छा कुकिंग ऑयल कैसे चुनें? यह सवाल हममें से कई लोगों को परेशान करता है और इसका जवाब शायद इतना सीधा न हो. ऐसा इसलिए है क्योंकि अलग-अलग खाना पकाने के तेलों में अलग-अलग गुण होते हैं और यह तय करना मुश्किल है कि कौन सा तेल सभी जरूरतों को पूरा करता है.

कौन सा इंडियन कुकिंग ऑयल सबसे अच्छा है, इस पर पोषण विशेषज्ञ अंजलि मुखर्जी, एक इंस्टाग्राम रील में बताती हैं कि कुकिंग ऑयल चुनने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

मसूड़ों से Bleeding के पीछे हो सकती है ये वजह, जानें क्यों आता है मसूड़ों से खून और इससे लिए असरदार घरेलू...

न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि हम सभी कुकिंग ऑयल का अलग-अलग तरह से और अलग-अलग तापमान पर खाना पकाने के लिए इस्तेमाल करते हैं. इसलिए जरूरी है कि आप पहले यह पहचान लें कि आप किस प्रकार का खाना बना रहे हैं और फिर तेल चुनें. वह कहती हैं कि आपको अपने फैटी एसिड प्रोफाइल, हीट स्टेबिलिटी और स्मोकिंग पॉइंट के आधार पर खाना पकाने के तेल का चुनाव करना चाहिए.

इस प्रोफाइल वाले तेल से बनाएं खाना

ऐसा कुकिंग ऑयल का होना जरूरी है जो हाई टेंपरेचर पर स्थिर रहता है और विषाक्त यौगिकों में नहीं टूटता है जो भोजन और हमारे शरीर में भी प्रवेश कर सकता है. आपको तेल के फैटी एसिड प्रोफाइल को भी ध्यान में रखना चाहिए. तेल में सैचुरेटेड फैट, मोनोअनसैचुरेटेड फैट और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट होता है. पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, आपको उस तेल का उपयोग करना चाहिए जो मोनोअनसैचुरेटेड फैट से भरा होता है क्योंकि इसे हेल्दी माना जाता है.

शरीर को ठंडक देते हैं ये बीज, सभी के घरों में होते हैं मौजूद, डाइट में इस तरह करें शामिल, गर्मियों में बेहद फायदेमंद

पोषण विशेषज्ञ इस बात पर भी जोर देती हैं कि रिफाइंड ऑयल की तुलना में कोल्ड-प्रेस्ड तेल बेहतर होते हैं. कोल्ड-प्रेस्ड ऑयल में कोई एडिटिव नहीं होता है और इसलिए इसमें ज्यादा पोषक तत्व होते हैं. रिफाइंड तेल में डिओडोराइजिंग एजेंट और अन्य रसायन होते हैं. किसी को भी रसोई के शेल्फ पर MUFA-बेस्ड ऑयल रखने की जरूरत होती है क्योंकि यह हमारी हेल्थ के लिए अच्छा होता है और इंडियन कुकिंग के लिए अच्छा हो सकता है.

तो अगली बार जब आप शॉपिंग करने जाएं तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.