विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 26, 2022

Matcha, व्हाइट या Green Tea कौन सी है सबेस ज्यादा हेल्दी? जानें घर पर कैसे बनाएं न्यूट्रिशियस टी

Healthy Tea Options: कई अध्ययनों के अनुसार, अलग-अलग चाय आपकी इम्यूनिटी को मजबूत कर सकती हैं, सूजन को कम कर सकती हैं और यहां तक कि कैंसर और हृदय रोग के जोखिम को भी कम कर सकती हैं. अगर आप हेल्दी टी की तलाश कर रहे हैं, तो यहां आपके लिए गाइड है.

Read Time: 4 mins
Matcha, व्हाइट या Green Tea कौन सी है सबेस ज्यादा हेल्दी? जानें घर पर कैसे बनाएं न्यूट्रिशियस टी
सभी प्रकार की चाय तब तक हेल्दी होती है जब तक कि वे बिना चीनी के सेवन की जाती हैं.

Homemade Tea: क्या आप चाय प्रेमी हैं? अगर हां, तो हम आपको बता दें कि सही तरह की चाय पीने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. चाय एंटीऑक्सिडेंट और कई अन्य घटकों से भरी होती है जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं. इन दिनों पारंपरिक दूध वाली चाय के अलावा भी कई विकल्प मौजूद हैं. माचा से लेकर सफेद तक, चाय के कई हेल्दी वेरिएंट अब आसानी से उपलब्ध हैं, लेकिन इन सब में से सबसे हेल्दी कौन सा है? न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल ने हाल ही में एक इंस्टाग्राम रील में इसका जवाब दिया. वीडियो में वह बताती हैं कि कैसे हम यह तय कर सकते हैं कि किस प्रकार की चाय स्वास्थ्यप्रद है. वह पूछते हुए शुरू करती है, "व्हाइट टी/ग्रीन टी/मटका और भी बहुत कुछ. सबसे स्वास्थ्यप्रद चाय कौन सी है?"

हेल्दी चाय के लिए इन घरेलू विकल्प को आजमाएं:

वह आगे बताती हैं, "वैसे अगर आप मुझसे पूछें तो हर तरह की चाय ठीक होती है! यहां तक कि हमारे पास जो दूध की चाय है, वह भी. हमें वास्तव में महंगी चाय में निवेश करने की जरूरत नहीं है. इनसे हमें जो एंटीऑक्सीडेंट मिलते हैं, वे जड़ी-बूटियों से आसानी से मिल जाते हैं." जैसे दालचीनी, स्टार एनिस, अदरक, काली मिर्च, आदि.”

सर्दियों में हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए 7 रामबाण सुपरफूड्स, नॉर्मल रखते हैं शरीर में खून की गति

“आपको बस इतना करना है कि इसका एक मिश्रण बनाना है. सुपर हेल्दी और किफायती. यहां तक कि दालचीनी या अदरक वाली काली चाय भी काम करती है!" वह बताती हैं कि कैसे आपको इसके फायदे हासिल करने के लिए वास्तव में महंगी और मुश्किल से मिलने वाली चाय खरीदने की जरूरत नहीं है.

कई अध्ययनों के अनुसार, अलग-अलग चाय आपकी इम्यूनिटी को मजबूत कर सकती हैं, सूजन को कम कर सकती हैं और यहां तक कि कैंसर और हृदय रोग के जोखिम को भी कम कर सकती हैं. इस दावे का सपोर्ट करने के लिए बहुत सारे आंकड़े हैं कि नियमित रूप से चाय का सेवन लंबे समय तक आपके स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है, भले ही कुछ किस्में दूसरों की तुलना में अधिक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हों.

एक ही पौधे से काली, हरी और लोंग चाय का उत्पादन होता है. कैमेलिया साइनेंसिस पौधे के तनों को संसाधित करने के तरीके में भिन्नता के कारण, इनमें से प्रत्येक चाय का एक अलग टेस्ट प्रोफाइल है. हालांकि, अलग-अलग पौधों का उपयोग कई हर्बल चाय बनाने के लिए किया जाता है.

सर्दियों में डैंड्रफ से बचने के लिए 4 एंटी डैंड्रफ हेयर मास्क, नेचुरल तरीके से पाएं रूसी से छुटकारा

ये चाय जड़ों, पत्तियों, बौर और अन्य भागों सहित पौधों की सामग्री की एक सीरीज का उपयोग करके बनाई जाती हैं. हर्बल पेय कैमोमाइल और पुदीना दोनों ही बहुत लोकप्रिय हैं. पौधे के फूल का उपयोग कैमोमाइल बनाने के लिए किया जाता है, जबकि पुदीने के पौधे की पत्तियों का उपयोग पुदीना टी बनाने के लिए किया जाता है.

वह यह कहकर समाप्त करती हैं, "प्रो टिप- ध्यान रखें कि आप अपनी चाय में किसी भी प्रकार की चीनी न डालें."

उनकी रील देखें:

अपने लिए सबसे अच्छी चाय का पता लगाने की कोशिश करते समय इन बातों का ध्यान रखें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;