विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 25, 2022

Hypertension: सर्दियों में हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए 7 रामबाण सुपरफूड्स, नॉर्मल रखते हैं शरीर में खून की गति

High Blood Pressure: कुछ सुपरफूड्स हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार सिद्ध हुए हैं. अगर आपको हाइपरटेंशन है तो सर्दियों में खाने के लिए सबसे अच्छे सुपरफूड्स की लिस्ट यहां पढ़ें.

Read Time: 6 mins
Hypertension: सर्दियों में हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए 7 रामबाण सुपरफूड्स, नॉर्मल रखते हैं शरीर में खून की गति
Hypertension: कुछ मसालों का सेवन आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

Foods For Blood Pressure: जैसे-जैसे सर्दी आ रही है, वैसे-वैसे तरह-तरह की बीमारियों का प्रकोप भी बढ़ रहा है. इन्हीं स्थितियों में से एक है हाइपरटेंशन. सर्दियों के महीनों में सुस्ती, अधिक भूख लगने के कारण सोडियम का अधिक सेवन और तापमान में गिरावट की वजह से ब्लड वेसल्स का संकुचित होना या सिकुड़ना जाना हाई ब्लड प्रेशर के कुछ मुख्य कारण हैं. तापमान कम होने पर गर्मी बनाए रखने के लिए शरीर ब्लड फ्लो को सीमित करना चाहता है, जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. हालांकि मौसम को बदलने से बचाना असंभव है, हाई ब्लड प्रेशर को पौष्टिक डाइट और एक्टिव लाइफस्टाइल से नियंत्रित किया जा सकता है.

सुपरफूड्स पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण हमारे आहार को बेहतर बनाने में हमारी मदद करते हैं. खासकर कुछ सुपरफूड्स हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार सिद्ध हुए हैं. अगर आपको हाइपरटेंशन है तो सर्दियों में खाने के लिए सबसे अच्छे सुपरफूड्स जानने के लिए इस लेख को पढ़ें.

ब्लड प्रेशर नंबर कम करने के लिए विंटर डाइट | winter Diet To Reduce Blood Pressure Number

1. मेथी

मेथी के बीज में घुलनशील फाइबर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल (हाई फाइबर) कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. फाइबर से भरपूर डाइट भी स्थिर ब्लड प्रेशर लेवल से जुड़ा हुआ है. मेथी के बीज और पत्तियों में भी सोडियम लेवल बहुत कम होता है. मेथी हाई ब्लड प्रेशर को कम कर सकती है, हालांकि इसके दैनिक उपयोग की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि यह ब्लड शुगर लेवल को भी कम कर सकती है. मेथी को पीसकर बहुत लंबे समय तक स्टोर किया जा सकता है.

u938ep2

मेथी के पत्तों को कई तरह से अपने आहार में शामिल किया जा सकता है.
Photo Credit: iStock

2. हरी पत्तेदार सब्जियां

अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों का अधिक सेवन करें. हरी सब्जियों का सेवन आपको अतिरिक्त सोडियम को खत्म करने में मदद करेगा. हरी सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और आपके सामान्य स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती हैं. अपने ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए अपने आहार में पालक, गोभी, केल, सौंफ या सलाद को शामिल करें.

सर्दियों में डैंड्रफ से बचने के लिए 4 एंटी डैंड्रफ हेयर मास्क, नेचुरल तरीके से पाएं रूसी से छुटकारा

3. चुकंदर

चुकंदर की एंटीऑक्सीडेंट सामग्री हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में सहायता करती है और बी विटामिन तंत्रिका प्रदर्शन को बढ़ाते हैं. अध्ययनों के अनुसार, चुकंदर में नाइट्रेट की प्रचुरता गैस नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन का कारण बनती है. इस गैस के परिणामस्वरूप आपकी ब्लड वेसल्स शिथिल और विस्तारित होने लगेंगी, ब्लड फ्लो में सुधार होगा और ब्लड प्रेशर कम होगा.

4. लहसुन

कुछ मसालों का सेवन करके आप अपने ब्लड प्रेशर को कई तरह से नियंत्रित कर सकते हैं. इन्हीं उपयोगी जड़ी-बूटियों में से एक है लहसुन. लहसुन के सेवन से आप हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज कर सकते हैं. जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर है, उनके लिए यह मददगार हो सकता है. आप कच्चे लहसुन का सेवन सुबह पानी के साथ कर सकते हैं.

k3j4nqm8Hypertension: रोज सुबह कच्चे लहसुन का सेवन आपके ब्लड प्रेशर के नंबरों के लिए अच्छा होता है.
Photo Credit: iStock

5. संतरे

इस खट्टे फल के आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत सारे फायदे हैं. हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को भी लाभ हो सकता है. संतरे में मैग्नीशियम और विटामिन बी6 प्रचुर मात्रा में होता है, ये दोनों ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने में मदद करते हैं. अध्ययनों के अनुसार संतरे का रस आपके हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी आपकी सहायता कर सकता है. सर्दियों के महीनों में अपने रक्तचाप को स्वाभाविक रूप से कम करने के लिए संतरे का सेवन बढ़ाएं.

किडनी को बुरी तरह डैमेज करती हैं आपकी ये 10 गंदी आदतें, आज से ही छोड़ दें वर्ना जीना हो जाएगा मुश्किल

6. दही

दही से ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है. दही से आपकी सेहत को फायदा होगा. कई स्वास्थ्य लाभ हैं. हाई ब्लड प्रेशर से राहत इन फायदों में से एक है. अपने ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए आपको अपने आहार में कम वसा वाले दही को शामिल करना चाहिए. यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है और कैल्शियम से भरपूर होता है.

7. मूली

मूली से पोटेशियम आपके शरीर को ब्लड फ्लो को मैनेज और लो ब्लड प्रेशर को बनाए रखने में मदद करता है, खासकर अगर आपके पास हाई ब्लड प्रेशर का इतिहास है. मूली को कम से कम आयुर्वेद के अनुसार रक्त को शांत करने के लिए जाना जाता है. मूली को सलाद या आराम देने वाले सूप में भी शामिल किया जा सकता है.

इन बीमारियों से बचाने में मददगार है ओरिगैनो, यहां जानें इस हर्ब के चमत्कारिक फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;