जैतून का तेल या नारियल का तेल कौन सा है सबसे बेस्ट? न्यूट्रिशनिष्ट से जानें

पूजा मखीजा का कहना है कि दोनों अच्छे हैं लेकिन एक को दूसरे के ऊपर चुनना पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि हम इससे क्या चाहते हैं.

जैतून का तेल या नारियल का तेल कौन सा है सबसे बेस्ट? न्यूट्रिशनिष्ट से जानें

वजन घटाने के लिए हेल्दी ऑयल कौन सा है: जैतून या नारियल का तेल?

Olive Oil And Coconut Oil Benefits: हमारे भोजन का एक प्रमुख घटक तेल है, जिसका उपयोग हम खाने वाली ज्यादातर चीजों को पकाने के लिए करते हैं, लेकिन कई लोग अक्सर इस उलझन में रहते हैं कि उन्हें नियमित खपत के लिए कौन से कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए. उनके दिमाग में एक बड़ा सवाल मंडरा रहा है कि प्रत्येक प्रकार के तेल में कैलोरी की मात्रा कितनी होती है. भ्रम को समझने और दूर करने में हमारी मदद करने के लिए पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा के पास कुछ सुझाव हैं. "दिस ऑर दैट" नाम से एक नए वीडियो में पूजा हमें यह बताते में करने में मदद कर रही है कि हमारी डेली डाइट में नारियल के तेल या जैतून के तेल का उपयोग करना है या नहीं.

इंस्टाग्राम पर शेयर किए गए पोस्ट के कैप्शन में लिखा है, "आइए इस तरह के भ्रमित करने वाले फूड्स के पोषण संबंधी लाभों को तोड़ दें, ताकि हम अपने दिन-प्रतिदिन के सेशन में बेहतर भोजन प्राप्त कर सकें."

पूजा मखीजा का कहना है कि दोनों अच्छे हैं लेकिन एक को दूसरे के ऊपर चुनना पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि हम इससे क्या चाहते हैं. सिर्फ इसलिए कि वे हेल्दी हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि उनमें से किसी को भी अधिक मात्रा में लेना चाहिए. जैतून का तेल मोनोअनसैचुरेटेड वसा में अधिक होता है, जबकि नारियल के तेल में सेचुरेटेड फैट अधिक होती है. मुख्य रूप से सीधे मीडियम-चेन ट्राइग्लिसराइड्स (एमसीटी). "कुंजी वह मात्रा है जिसका आप उपयोग करते हैं," वह आगे कहती हैं.

पूजा मखीजा अक्सर लोगों को हेल्दी रहने में मदद करने के बारे में अपडेट शेयर करती रहती हैं. एक महीने पहले उन्होंने व्हाइट शुगर का त्याग करते हुए मिठास का आनंद लेने का एक आसान तरीका शेयर किया था. उन्होंने कहा था कि किसी को भी उस भोजन से खुद को वंचित करने की जरूरत नहीं है जिसकी वे लालसा रखते हैं. इसके बजाय कुंजी, "अपनी आदतों को ठीक करना और साधारण जीवन शैली में बदलाव करना था जिसे आप बनाए रख सकते हैं". पूजा मखीजा की पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

कुछ महीने पहले पूजा ने एक वीडियो में हेल्दी वेट और लॉन्ग टर्म मैनेजमेंट का रहस्य शेयर किया था. उन्होंने पोस्ट को कैप्शन दिया, "हेल्दी वजन घटाने में हमेशा संतुलन होना चाहिए - 80-90 प्रतिशत समय सही खाएं, सोच-समझकर खाएं, फिर 10-20 प्रतिशत पसंदीदा खाने से अपने आपको तृप्त करें. यही विवेक है. यह एक लाइफस्टाइल है. वह हमेशा के लिए है. ” इस बारे में यहां और पढ़ें.

पूजा मखीजा के टिप्स और ट्रिक्स से आप क्या समझते हैं? आसान और प्रभावी लगता है, है ना? नीचे टिप्पणी करके हमें बताएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.