विज्ञापन

गुरुदेव श्री श्री रवि शंकर ने बताया खाना बनाने के लिए कौन सा तेल है बेस्ट, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

Which Oil is Good For Health: अच्छा खाना आपकी सेहत को अच्छा रखने में मदद करता है. इसलिए हमेशा डॉक्टर्स भी आपको हेल्दी फूड खाने की सलाह देते हैं. आप क्या खा रहे हैं और किस तेल में इसको बनाकर खा रहे हैं ये भी आपकी सेहत पर असर डालता है. बता दें कि गुरू श्री श्री रवि शंकर ने बताया कि खाने के लिए कौन सा तेल सबसे बेहतर है.

गुरुदेव श्री श्री रवि शंकर ने बताया खाना बनाने के लिए कौन सा तेल है बेस्ट, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती
श्री श्री रवि शंकर ने बताया खाना बनाने के लिए कौन सा तेल है बेस्ट.

Which Oil is Good For Health: अच्छा खाना आपकी सेहत को अच्छा रखने में मदद करता है. इसलिए हमेशा डॉक्टर्स भी आपको हेल्दी फूड खाने की सलाह देते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर भोजन का सेवन करने से आप हेल्दी रहते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि आप क्या खा रहे हैं वो आपकी सेहत पर कैसे असर डालता है इसके साथ ही ये चीज भी काफी मायने रखती है कि आप खाना किस चीज में बनाकर तैयार कर रहे हैं. अक्सर लोगों के मन में ये सवाल आता है कि खाना बनाने के लिए कौन सा तेल ज्यादा बेहतर है?

खासतौर से आज के समय में जब लोग अपनी सेहत के लिए काफी सजग हैं. बता दें कि योग गुरु श्री श्री रवि शंकर ने हाल ही में बताया का सेहतमंद लाइफ के लिए सही खाना पकाने के लिए किस तेल का उपयोग किया जाए. उन्होंने बताया कि हम किस तेल का इस्तेमाल कर रहे हैं यह हमारी सेहत पर गहरा असर डालता है. उनके अनुसार हमें खाना बनाने के लिए ऐसे तेल का इस्तेमाल करना चाहिए जो हमारी सेहत और दिल के लिए फायदेमंद हो. इसके साथ ही यह हमारे कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल में रख सकें. 

क्या आपको पता है फ्रिज में रखा ठंडा पानी पीने से क्या होता है, जानने के बाद कभी नहीं पिएंगे

खाना बनाने के लिए कौन सा तेल है फायदेमंद ( Which Cooking Oil is good for Health)

श्री श्री रवि शंकर का मानना है कि सरसों का तेल, घी, जैतून का तेल (ऑलिव ऑयल) और नारियल का तेल खाना बनाने के लिए सबसे अच्छे ऑप्शन्स में से एक है. ये तेल न केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि दिल को भी हेल्दी रखने में मदद करता है. खासतौर से बात करें जैतून के तेल की तो इसमें ‘गुड फैट' का सोर्स माना जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसमें मोनोसैचुरेटेड फैट होता है, ये शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करने और गुड कोलेस्ट्रॉल (HDL) को बढ़ावा देने में मदद करता है.

तेल की मात्रा कितनी होनी चाहिए ( What Should be the Amount of Oil)

श्री श्री रवि शंकर ने यह भी बताया कि हमें कौन सा तेल इस्तेमाल कर रहे हैं इसके साथ ही हमें इसकी मात्रा पर भी ध्यान देना चाहिए. तेल का ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए हमें सीमित मात्रा में ही तेल का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके अलावा उन्होंने बताया कि कभी भी तेल को बहुत ज्यादा तेज गर्म नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से उसके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. 

यहां देखें वीडियो:

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कितना होना चाहिए नॉर्मल कोलेस्ट्रॉल लेवल? डॉक्टर T. S. Kler ने शेयर किए कुछ ज़रूरी टिप्स
गुरुदेव श्री श्री रवि शंकर ने बताया खाना बनाने के लिए कौन सा तेल है बेस्ट, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती
पेट पर जमी जिद्दी चर्बी से छुटकारा दिलाएंगे ये आसान उपाय, मोटापे को जल्द ही कहेंगे अलविदा
Next Article
पेट पर जमी जिद्दी चर्बी से छुटकारा दिलाएंगे ये आसान उपाय, मोटापे को जल्द ही कहेंगे अलविदा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com