Skin Care: पिंपल्स से बचने के लिए वर्कआउट सेशन से पहले और बाद में क्या करना चाहिए, यहां 5 स्किन केयर हैक्स हैं

How To To Avoid Pimples: डॉ गीतिका ने 5 स्किनकेयर हैक्स शेयर किए हैं जिन्हें आपको अपनी त्वचा को हेल्दी रखने के लिए फॉलो करना चाहिए अगर आप हर दिन व्यायाम करते हैं.

Skin Care: पिंपल्स से बचने के लिए वर्कआउट सेशन से पहले और बाद में क्या करना चाहिए, यहां 5 स्किन केयर हैक्स हैं

Skincare Tips: पसीने और गंदगी को पोंछने के लिए ठंडे तौलिये का इस्तेमाल करें.

Skin Care Hacks: अपने स्वास्थ्य, त्वचा और बालों की देखभाल करना जरूरी हो गया है, खासकर जिस तरह की लाइफस्टाइल हम इन दिनों जी रहे हैं. फिट और शेप में रहने के लिए लोग हर दिन कसरत करते हैं. हालांकि अपने स्वास्थ्य का बहुत अधिक ध्यान रखते हुए आपकी त्वचा की देखभाल को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. हां, अगर आप एक हेल्दी वर्कआउट रूटीन को फॉलो करते हैं, तो आपको बहुत अधिक पसीना आता है, जो अंततः आपकी त्वचा को प्रभावित करता है अगर आप अच्छी देखभाल नहीं करते हैं. सिर्फ जिम से वापस आ जाना और नहा लेना ही काफी नहीं है. आपको अपनी स्किन को हेल्दी रखने के लिए और भी बहुत सी बातों का ध्यान रखना होगा. डॉ गीतिका मित्तल गुप्ता वर्कआउट सेशन से पहले और बाद में फॉलो करने के लिए पांच स्किनकेयर हैक्स शेयर कर रही हैं.

स्किनकेयर हैक्स हैं जिन्हें वर्कआउट से पहले और बाद में फॉलो कर सकते हैं:

1) ध्यान रखें कि आप वर्कआउट करने से पहले और बाद में अपना चेहरा धो लें. हां, आप उस अनवांटेड पसीने से छुटकारा पाने के लिए वर्कआउट करने के बाद अपना चेहरा धोने का ध्यान रखते हैं, लेकिन वर्कआउट सेशन से पहले आपको अपना चेहरा भी धोना चाहिए.

6 बेस्ट विंटर सुपरफूड जो ब्रेन पावर और याददाश्त को बढ़ाने में हैं बेहद प्रभावी, देखिए पूरी लिस्ट

2) पसीने और गंदगी को पोंछने के लिए अपने चेहरे पर एक ठंडे तौलिये का प्रयोग करें. वर्कआउट के दौरान निकलने वाला पसीना आपकी त्वचा को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है, जिसकी वजह से मुंहासे, ब्रेकआउट, जलन और न जाने क्या-क्या हो सकते हैं. तो बस याद रखें कि आपको पसीने और गंदगी को ठंडे तौलिये से पोंछना है.

3) अपने वर्कआउट के दौरान टोनर का प्रयोग करें. ये चीजें आपकी त्वचा को संभावित नुकसान से बचाएंगी.

4) आउटडोर वर्कआउट करते समय सनब्लॉक लगाएं. अब आपको पता होना चाहिए कि जब आप बाहर काम नहीं कर रहे होते हैं, तब भी बिना सनस्क्रीन के धूप में निकलना वास्तव में आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है. इसलिए जब भी आप घर से बाहर हों तो सनस्क्रीन जरूर लगाएं.

लीवर की सफाई कर कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज को कंट्रोल में रखती है हल्दी की चाय, जानें 5 कमाल के फायदे

5) सैलिसिलिक एसिड या बेंजोयल पेरोक्साइड के साथ त्वचा को ट्रीट करें.

मुहांसों से संबंधित त्वचा की अन्य सामान्य समस्याओं को दूर करने के लिए डॉ गीतिका कुछ सुझाव बताती हैं. वह कहती हैं, “किशोरों को अक्सर अपनी किशोरावस्था के दौरान मुंहासों का अनुभव होता है. एक किशोर के लिए मुंहासे को कंट्रोल करने का रहस्य एक सरल, हेल्दी रूटीन बनाना है. अगर आप मुंहासों से परेशान हैं, तो आपको अपना चेहरा दिन में दो बार माइल्ड क्लींजर से धोना चाहिए. मृत त्वचा कोशिकाओं और अतिरिक्त सीबम से छुटकारा पाने के उद्देश्य से आप हफ्ते में दो बार एक सौम्य रासायनिक एक्सफोलिएंट का उपयोग कर सकते हैं. पर्याप्त मात्रा में सनस्क्रीन लगाना न भूलें. यह जरूरी है क्योंकि धूप में असुरक्षित रूप से बाहर जाने पर दाग धब्बे पड़ जाते हैं.

डॉ गीतिका आगे कहती हैं कि एक महीने तक यह सब करने के बाद आप अपनी त्वचा में फर्क देख पाएंगे.
 

इन टिप्स को फॉलो करें और अपनी त्वचा की देखभाल करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.