डायबिटीज रोगियों के लिए गर्मियों में सबसे अच्छी मानी जाती हैं ये चीजें, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में होती है आसानी

Diabetes Diet: इस लेख में हम उन फूड्स एक लिस्ट शेयर कर रहे हैं जिन्हें आप अपने ब्लड शुगर लेवल को बेहतर ढंग से मैनेज करने के लिए अपनी समर डाइट में शामिल कर सकते हैं.

डायबिटीज रोगियों के लिए गर्मियों में सबसे अच्छी मानी जाती हैं ये चीजें, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में होती है आसानी

Foods For Diabetic Patients: डायबिटीज रोगियों के लिए ये समर फूड्स की लिस्ट.

Foods for diabetic patients: हर सीजन में कुछ फूड्स ऐसे होते हैं जो डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. गर्मियों का समय चल रहा है और मार्केट में ऐसे कई फूड्स की भरमार आ गई है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए चमत्कार कर सकते हैं. डायबिटीज रोगियों के लिए ये समर फूड्स लो कैलोरी और लो कार्बोहाइड्रेट होने के साथ-साथ जरूरी पोषक तत्व, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर प्रदान करते हैं. यहां हम उन फूड्स की एक लिस्ट शेयर कर रहे हैं जिन्हें आप अपने ब्लड शुगर लेवल को बेहतर ढंग से मैनेज करने के लिए अपनी समर डाइट में शामिल कर सकते हैं.

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद समर फूड्स | Summer foods beneficial for diabetic patients

1. जामुन

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी और ब्लैकबेरी जैसी बेरीज में शुगर कम और फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ज्यादा होते हैं. वे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने, इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं, जिससे हार्ट डिजीज का खतरा कम होता है.

2. पत्तेदार साग

पालक, केल और स्विस चार्ड जैसी सब्जियां फाइबर, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होती हैं जबकि इनमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट कम होते हैं. वे ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करने, पाचन में सुधार करके डायबिटीज में मदद करती हैं.

यह भी पढ़ें: सहजन की पत्तियों को उबालकर पीने से मिल सकते हैं ये जबरदस्त फायदे, शुगर रोगी और मोटापे वाले लोगों के लिए रामबाण? जानिए सभी लाभ

3. साल्मन

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर साल्मन हार्ट हेल्दी फैट प्रदान करता है जो सूजन को कम करता है, ट्राइग्लिसराइड लेवल को कम करता है और इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करता है. रेगुलर रूप से साल्मन का सेवन हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करने और डायबिटीज रोगियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है.

4. ग्रीक योगर्ट

ग्रीक योगर्ट में प्रोटीन ज्यादा और कार्बोहाइड्रेट कम होता है, जो इसे डायबिटीज रोगियों के लिए एक बेहतरीन विकल्प बनाता है. यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है, तृप्ति को बढ़ावा देता है और वेट मैनेजमेंट में सहायता करता है. इसके अलावा ग्रीक योगर्ट में मौजूद प्रोबायोटिक्स आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं.

5. एवोकाडो

एवोकाडो हेल्दी फैट, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो ब्लड प्रेशर लेवल को स्थिर करने, इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करने और हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करने में मदद करता है. आहार में एवोकाडो को शामिल करने से वेट मैनेजमेंट में भी मदद मिल सकती है और डायबिटीज रोगियों को मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें: शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर दिखते हैं ये लक्षण, ज्यादातर लोगों को नहीं होते पता, ये रहे 7 परेशान करने वाले संकेत

6. टमाटर

टमाटर लाइकोपीन, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करते हैं, सूजन को कम करते हैं और डायबिटीज रोगियों में हार्ट डजीज के खतरे को कम करते हैं. इनमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट भी कम होते हैं.

7. खीरा

खीरे में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट कम होते हैं, जो उन्हें डायबिटीज फ्रेंडली विकल्प बनाता है. इनमें पानी की मात्रा भी ज्यादा होती है, जो आपको गर्मी के महीनों के दौरान हाइड्रेटेड रखने में मदद करती है. खीरे विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं.

8. तरबूज

अपनी मिठास के बावजूद तरबूज में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिसका अर्थ है कि यह ब्लड शुगर लेवल को नहीं बढ़ाता है. इसमें पानी की मात्रा भी ज्यादा होती है, जो आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करती है और तृप्ति को बढ़ावा देती है. तरबूज विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और लाइकोपीन से भरपूर है, जो डायबिटीज रोगियों के हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देने में सहायता करता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)