शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर दिखते हैं ये लक्षण, ज्यादातर लोगों को नहीं होते पता, ये रहे 7 परेशान करने वाले संकेत

Symptoms of Protein Deficiency: जब भी हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी होने लगती है, तो पूरी बॉडी फंक्शनिंग पर इसका असर होता है. अपने शरीर में प्रोटीन की कमी को पहचानने के लिए कुछ संकेतों के बारे में पता होना जरूरी है.

शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर दिखते हैं ये लक्षण, ज्यादातर लोगों को नहीं होते पता, ये रहे 7 परेशान करने वाले संकेत

Protein Deficiency: पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन न लेने से मांसपेशियों में कमजोरी आ सकती है.

Protein Ki Kami Ke Lakshan: प्रोटीन शरीर के लिए कितना जरूरी होता है ये आप सभी जानते हैं, लेकिन अक्सर लोगों को तब पता नहीं चल पाता जब शरीर में प्रोटीन की कमी होने लगती है. क्या आप जानते हैं कि जब हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी होने लगती है तो कुछ लक्षण दिखाई देते हैं, जिन्हें हर कोई पहचान सकता है. प्रोटीन हमारे एनर्जी लेवल को बनाए रखने, बॉडी की केमिकल प्रोसेस को सपोर्ट करने और मसल्स बनाने में मदद करता है. अगर आपकी डाइट में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन नहीं है, तो यह आपके शरीर के लिए कई समस्याओं का कारण बन सकता है. यहां हम आपको प्रोटीन की कमी होने पर दिखने वाले संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको नोट कर लेना चाहिए.

यह भी पढ़ें: अगर सुबह पेट साफ नहीं होता, टॉयलेट में बैठे रहते हैं घंटों, तो आज से ही करें ये एक काम, पेट की गंदगी निकालने और कब्ज दूर करने में मददगार

प्रोटीन की कमी होने पर दिखते हैं ये संकेत | Protein Deficiency Signs

1. मांसपेशियों में कमजोरी: प्रोटीन की कमी से मांसपेशियों प्रभावित हो सकती हैं, जिससे शरीर की मांसपेशियों में कमजोरी और दुर्बलता हो सकती है.

2. वजन का कंट्रोल न होना: प्रोटीन आपको खाना खाने के बाद लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता है. प्रोटीन की कमी से भोजन के बाद भी बहुत ज्यादा भूख लग सकती है और इससे वजन कंट्रोल करना मुश्किल हो सकता है.

3. बालों, त्वचा और नाखूनों की समस्याएं: प्रोटीन की कमी से बालों की मात्रा कम हो सकती है, स्किन ड्राई हो सकती है और नाखूनों की कमजोरी हो सकती है.

4. इम्यूनिटी का कमजोर होना: प्रोटीन हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद करता है. प्रोटीन की कमी से आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है, जिससे आप आसानी से बीमार हो सकते हैं.

5. थकान: प्रोटीन की कमी से आपको लगातार थकान महसूस हो सकती है. यह आपके रूटीन को प्रभावित कर सकता है और आपकी कार्य क्षमता को कम कर सकता है.

6. मानसिक संतुलन में बदलाव: प्रोटीन की कमी से आपका मानसिक संतुलन प्रभावित हो सकता है, जिससे आप चिंतित, थका हुआ या अकेलापन महसूस कर सकते हैं.

7. पेट में समस्याएं: प्रोटीन की कमी से पेट संबंधी समस्याएं जैसे कि पेट में गैस, टॉक्सिन्स और अपच जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें: शरीर में इस एक विटामिन की कमी होने पर जल्दी दिखने लगते हैं बुढ़ापे के लक्षण, इन शाकाहारी चीजों में पाया जाता है सबसे ज्यादा

इन सभी लक्षणों को ध्यान में रखते हुए अगर आपको लगता है कि आपके शरीर में प्रोटीन की कमी है, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. वह आपके रूटीन और डाइट में बदलाव करने की सलाह देंगे.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)