विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 02, 2022

अचानक हार्ट अटैक आने पर क्या करना चाहिए? कैसे करें मरीज की देखभाल, पाएं हर सवाल का जवाब

हार्ट संबंधी बीमारी जैसे- हृदयाघात या हार्ट अटैक (Heart attack) और हार्ट फैलियर (Heart Failure) के मामले सबसे ज्यादा सामने आते हैं. कई रिपोर्ट्स ये बताती हैं कि हर साल दुनिया में करीब 2 करोड़ लोगों की मौत हार्ट डिजीज (Heart Disease) के चलते होती है.

Read Time: 4 mins
अचानक हार्ट अटैक आने पर क्या करना चाहिए? कैसे करें मरीज की देखभाल, पाएं हर सवाल का जवाब
अगर आपके सामने किसी व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ा हो, तो तुरंत उसे अस्पताल ले जाएं.

आज के समय में इंसान अनगिनत बीमारियों से परेशान रहता है, जिसमें हार्ट संबंधी बीमारी जैसे- हृदयाघात या हार्ट अटैक (Heart attack) और हार्ट फैलियर (Heart Failure) के मामले सबसे ज्यादा सामने आते हैं. कई रिपोर्ट्स ये बताती हैं कि हर साल दुनिया में करीब 2 करोड़ लोगों की मौत हार्ट डिजीज (Heart Disease) के चलते होती है. हाल ही में मशहूर बॉलीवुड सिंगर केके (KK Singer) का भी हार्टअटैक के चलते निधन हो गया था. ऐसे में बड़ा सवाल ये है कि आइए आज हम आपको बताते हैं हार्टअटैक से जुड़े आपके हर सवाल का जवाब...

हार्ट अटैक की स्थिति में हमें सबसे पहले क्या करना चाहिए और मरीज को कौन सा ट्रीटमेंट दिया जाना चाहिए? | What You Should Do After a Heart Attack

1.  क्या होता है हार्ट अटैक (What is a Heart Attack?)

हार्ट अटैक या दिल का दौरा धमनियों में अचानक रुकावट के कारण आता है और हृदय की मांसपेशियों में खून के प्रभाव को रोकता है. यह रुकावट मुख्य रूप से कोरोनरी आर्टरी में खून का थक्का जम जाने के कारण होती है. जिसके कारण हृदय में रक्त का प्रभाव पूरी तरह से प्रतिबंधित हो जाता है और हार्ट अटैक आ जाता है.

Singer KK's Last Performance Video: केके पोंछते रहे पसीना, बार-बार मांगा पानी, AC की तरफ इशारे से कहा 'काम नहीं कर रहा', क्‍या ये हो सकते हैं दिल पर दबाव के लक्षण

2. हार्ट अटैक आने के बाद क्या करें (What You Should Do After a Heart Attack)

अगर आपके सामने किसी व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ा हो, तो तुरंत उसे अस्पताल ले जाएं. इस बीच अगर तुरंत मेडिकल हेल्प ना मिले तो आप मरीज को सीआरपी देना शुरू करें. इसके लिए मरीज की छाती के सेंटर पॉइंट पर तेजी से धक्का दें और 1 मिनट में लगभग 100 से 120 बार तक ऐसा करें ऐसा करने से उसे सांस आने लगती है और मरीज होश में आ जाता है.

clnfgpag

हार्ट अटैक या दिल का दौरा धमनियों में अचानक रुकावट के कारण आता है. Photo Credit: iStock

3. Angioplasty: क्या होती है एंजियोप्लास्टी?

हार्ट अटैक के मरीजों की अमूमन बायपास सर्जरी या एंजियोप्लास्टी की जाती है, जो कार्डियोलॉजिस्ट या सर्जन करते हैं. ये एक ऐसी प्रोसेस है जिसमें दिल की मांसपेशियों तक ब्लड सप्लाई करने वाली ब्लड वेसल्स को खोला जाता है. अक्सर दिल का दौरा पड़ने के बाद मरीज की एंजियोप्लास्टी ही जाती है. कई केस में एंजियोप्लास्टी के बाद कोरोनरी आर्टरी स्टेंट्स भी डाले जाते हैं, जिससे खून का प्रभाव नसों में सही तरीके से फ्लो होने लगता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो दिल का दौरा पड़ने के करीब 1 से 2 घंटे के अंदर मरीज की एंजियोप्लास्टी हो जानी चाहिए. वही, एंजियोप्लास्टी के बाद मरीज को 1 से 2 दिनों के लिए अस्पताल में रखा जाता है फिर उसकी कंडीशन को देखते हुए डिस्चार्ज दे दिया जाता है.

Spring Onion खाने के बेमिसाल फायदे, Heart Health के साथ कब्ज और हड्डियों के लिए भी चमत्कार, जानिए 7 गजब के लाभ

4. हार्ट के मरीज को क्या नहीं खाना चाहिए?

सफल एंजियोप्लास्टी के बाद भी मरीज को सावधान रहने की बहुत ज्यादा जरूरत होती है. इस दौरान अगर मरीज को धूम्रपान की आदत है तो उसे स्मोकिंग से परहेज़ करना चाहिए और एक बैलेंस डाइट फॉलो करनी चाहिए. इसके अलावा ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को हमेशा कंट्रोल में रखना चाहिए. इसके लिए मसालेदार, तली हुई चीजें, एल्कोहल इन सारी चीजों से परहेज करना चाहिए. हार्ट पेशेंट्स को लाल मास, प्रोसैस्ड फूड, फ्राइड फूड खाना अवॉइड करना चाहिए.

VIDEO: MERC मॉडल बचाएगा मरीजों की जान, हार्ट अटैक के बाद की आयु का चलेगा पता

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह मोरिंगा की पत्तियां चबाने के बाद शरीर में दिखेगा ये चमत्कारिक बदलाव? इन दिक्कतों से परेशान लोगों को मिलेगी राहत
अचानक हार्ट अटैक आने पर क्या करना चाहिए? कैसे करें मरीज की देखभाल, पाएं हर सवाल का जवाब
सेहतमंद रहने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है एप्पल साइडर, 7 जबरदस्त फायदे जान करने लगेंगे सेवन
Next Article
सेहतमंद रहने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है एप्पल साइडर, 7 जबरदस्त फायदे जान करने लगेंगे सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;