विज्ञापन

खाना बनाने के लिए सबसे अच्छा तेल किस चीज का है? जानिए सबसे बेस्ट और 5 सबसे खराब कुकिंग ऑयल

Cooking Oil: एक हेल्दी ऑयल कोलेस्ट्रॉल लेवल को मैनेज करने से लेकर पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने तक हेल्थ को सीधे प्रभावित करता है. यहां हम सबसे अच्छे और सबसे खराब ऑयल की एक लिस्ट शेयर कर रहे हैं, जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए.

खाना बनाने के लिए सबसे अच्छा तेल किस चीज का है? जानिए सबसे बेस्ट और 5 सबसे खराब कुकिंग ऑयल
Best Oil For Cooking: कुछ तेल में अक्सर एंटीऑक्सीडेंट और जरूरी पोषक तत्व भी होते हैं.

Sabse Accha Oil Kaun Sa Hai? खाना पकाने के लिए अच्छे और बुरे तेल होते हैं और स्वास्थ्य के लिए सही तेल चुनना जरूरी है. अक्सर हमारे मन में ये सवाल उठता है कि खाना बनाने के लिए सबसे अच्छे तेल कौन से हैं? अच्छे खाना बनाने वाले ऑयल हेल्दी फैट से भरपूर होते हैं जैसे मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट, जो सूजन को कम करने, खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करने और हार्ट हेल्थ को सपोर्ट करने में मदद करते हैं. इन तेलों में अक्सर एंटीऑक्सीडेंट और जरूरी पोषक तत्व भी होते हैं. इसके विपरीत, खराब तेल में अनहेल्दी फैट ज्यादा होता है, जैसे ट्रांस फैट या बहुत ज्यादा ओमेगा-6 फैटी एसिड, जो सूजन को बढ़ावा दे सकते हैं, LDL कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकते हैं और हार्ट रोग के जोखिम को बढ़ा सकते हैं.

हम कौन से तेल का इस्तेमाल कर रहे हैं इस पर ध्यान देना जरूरी है, क्योंकि आजकल हम बहुत करीब से देख रहे हैं कि कैसे अनहेल्दी खानपान कई बीमारियों का कारण बन रहा है. एक हेल्दी ऑयल कोलेस्ट्रॉल लेवल को मैनेज करने से लेकर पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने तक हेल्थ को सीधे प्रभावित करता है. यहां हम सबसे अच्छे और सबसे खराब ऑयल की एक लिस्ट शेयर कर रहे हैं, जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए.

यह भी पढ़ें: चश्मा लगाने की आ गई नौबत, तो रोज घी में मिलाकर खाएं ये चमत्कारी मसाला, आंखों की रोशनी सुधारने में मददगार

खाना पकाने के लिए सबसे अच्छे तेल | Best Oils For Cooking

1. एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल

मोनोअनसैचुरेटेड फैट और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल (EVOO) अपने हार्ट हेल्थ लाभों के लिए जाना जाता है. इसमें ओलिक एसिड होता है, जो सूजन को कम करने और LDL (खराब) कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है जबकि HDL (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है. एंटीऑक्सिडेंट, खासतौर से पॉलीफेनॉल, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से लड़ने और पुरानी बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं.

2. एवोकैडो तेल

एवोकैडो ऑयल मोनोअनसैचुरेटेड फैट से भरपूर होता है और इसका स्मोक पॉइंट (लगभग 520°F/271°C) ज्यादा होता है, जो इसे तलने या ग्रिलिंग जैसी हाई टेंपरेचर ​​वाली खाना पकाने की विधियों के लिए आइडियल बनाता है. इसमें विटामिन ई और डी भी भरपूर मात्रा में होते हैं, जो त्वचा के स्वास्थ्य और इम्यून फंक्शन को बेहतर बनाते हैं.

यह भी पढ़ें: ब्रश करने के बाद भी दिखते हैं दांत पीले, तो बासी मुंह इन हरी पत्तियों को चबाएं, दांतों का पीलापन हो सकता है गायब

3. नारियल तेल

नारियल तेल में मीडियम-सीरीज ट्राइग्लिसराइड्स (MCT) ज्यादा होते हैं, जो जल्दी से मेटाबोलाइज हो जाते हैं और तुरंत एनर्जी का स्रोत प्रदान कर सकते हैं. इसमें लॉरिक एसिड भी होता है, जिसमें रोगाणुरोधी और सूजनरोधी गुण होते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

4. घी

घी में वसा में घुलनशील विटामिन ए, डी, ई और के भरपूर मात्रा में होते हैं और इसमें संयुग्मित लिनोलिक एसिड (सीएलए) होता है, जिसे सूजन-रोधी प्रभावों से जोड़ा गया है. इसका स्मोक पॉइंट (485°F/252°C) ज्यादा होता है और यह लैक्टोज-फ्री होता है, जो इसे डेयरी सेंसिटिविटी वाले लोगों के लिए उपयुक्त बनाता है.

5. कैनोला तेल

कैनोला ऑयल में ओमेगा-3 से ओमेगा-6 फैटी एसिड का संतुलित अनुपात होता है और इसमें सेचुरटेड फैट कम होती है. यह अपने हार्ट हेल्थ गुणों और हाई स्मोक पॉइंट (400°F/204°C) के लिए जाना जाता है.

खाना पकाने के लिए सबसे खराब तेल | Worst Oils For Cooking

1. पाम ऑयल

पाम ऑयल में सेचुरेटेड फैट ज्यादा होता है, जो बड़ी मात्रा में सेवन करने पर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकती है. इसके अलावा, पाम तेल उत्पादन अक्सर वनों की कटाई, आवास विनाश और अनैतिक प्रथाओं से जुड़ा होता है.

यह भी पढ़ें: पुरुषों के लिए कितनी सेफ है वियाग्रा, बिना डॉक्टरी सलाह के लेना कितना खतरनाक? जानिए किन लोगों को नहीं खानी चाहिए ये दवा

2. वेजिटेबल ऑयल

ये अक्सर सोयाबीन, मक्का, ताड़ और कैनोला जैसे तेलों का मिश्रण होता है, जो बहुत ज्यादा प्रोसेस्ड होते हैं. इनमें ट्रांस फैट या ओमेगा-6 फैटी एसिड हो सकते हैं, जो ज्यादा मात्रा में सेवन करने पर सूजन को बढ़ावा दे सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

3. मकई का तेल

मकई के तेल में ओमेगा-6 फैटी एसिड ज्यादा होता है, जो ज्यादा मात्रा में सेवन करने पर ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ असंतुलन पैदा कर सकता है, जिससे शरीर में सूजन को बढ़ावा मिलता है.

4. सोयाबीन का तेल

मकई के तेल की तरह सोयाबीन के तेल में भी ओमेगा-6 फैटी एसिड ज्यादा होता है और इसे अक्सर बहुत ज्यादा प्रोसेस्ड किया जाता है, जिससे लाभकारी पोषक तत्व खत्म हो सकते हैं.

5. सूरजमुखी का तेल

हालांकि हाई ओलिक सूरजमुखी का तेल रेगुलर सूरजमुखी के तेल की तुलना में बेहतर विकल्प है, फिर भी इसमें ओमेगा-6 फैटी एसिड की एक बड़ी मात्रा होती है, जो ज्यादा मात्रा में सेवन करने पर सूजन में योगदान कर सकती है. रेगुलर सूरजमुखी तेल का स्मोकिंग प्वॉइंट भी कम होता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Monkeypox in India: भारत में एमपॉक्स का पहला संदिग्ध केस, जान लें कैसे फैलता है Mpox, लक्षण और बचाव के उपाय
खाना बनाने के लिए सबसे अच्छा तेल किस चीज का है? जानिए सबसे बेस्ट और 5 सबसे खराब कुकिंग ऑयल
राजमा दाल ही नहीं, इन फाइबर वाली चीजों से भी होती है गैस, ब्लोटिंग और कब्ज, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया पेट फूलने पर क्या करें
Next Article
राजमा दाल ही नहीं, इन फाइबर वाली चीजों से भी होती है गैस, ब्लोटिंग और कब्ज, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया पेट फूलने पर क्या करें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com