विज्ञापन
This Article is From May 09, 2022

Surrogacy Process: सरोगेसी क्या है, कैसे की जाती है और किन लोगों को होती है इसकी जरूरत? यहां जानें पूरा प्रोसेस

What Is Surrogacy: सरोगेट एक महिला होती है जो एक महत्वाकांक्षी या माता-पिता बनने की इच्छा रखने वाले कपल्स के लिए एक बच्चे को जन्म देती है. इसको ऐसे भी समझ सकते हैं कि किसी एक कपल का बच्चा दूसरी सरोगेट महिला के गर्भ में पलता है. सरोगेसी के कारण कई हो सकते हैं.

Surrogacy Process: सरोगेसी क्या है, कैसे की जाती है और किन लोगों को होती है इसकी जरूरत? यहां जानें पूरा प्रोसेस
What Is Surrogacy: सरोगेसी काफी लोकप्रियता हासिल कर रही है.

What Is Surrogacy: आज कल तकनीक तकनीक इतनी विकसित हो गई है को बच्चे को जन्म देने में कठिनाई का अनुभव करने वाले कपल्स भी माता-पिता बन सकते हैं. ऐसी ही एक तकनीक है सरोगेसी. कई लोगों के मन में सवाल होता है कि सरोगेसी क्या है, सरोगेसी क्या होती है या सरोगेसी कैसे होती है? सरोगेट शब्द का अर्थ सब्सीट्यूट या रिप्लेसमेंट है और एक सरोगेट मां वह होती है जो अपने गर्भाशय को दूसरे कपल्स को उधार देती है ताकि वे एक बच्चा पैदा कर सकें. सरोगेसी काफी लोकप्रियता हासिल कर रही है. सरोगेट एक महिला होती है जो एक महत्वाकांक्षी या माता-पिता बनने की इच्छा रखने वाले कपल्स के लिए एक बच्चे को जन्म देती है. इसको ऐसे भी समझ सकते हैं कि किसी एक कपल का बच्चा दूसरी सरोगेट महिला के गर्भ में पलता है. सरोगेसी के कारण कई हो सकते हैं.

सरोगेसी इतनी लोकप्रिय क्यों है? | Why Is Surrogacy So Popular? 

सरोगेसी उन लोगों के लिए लोकप्रिय है जो प्राकृतिक तरीके से गर्भ धारण नहीं कर सकते हैं. लोगों द्वारा सरोगेट चुनने का सबसे आम कारण यह है कि जब महिला का गर्भाशय गायब हो जाता है या यह जन्म से अनुपस्थित हो सकता है या शल्य चिकित्सा द्वारा हटा दिया गया हो सकता है. साथ ही जिन महिलाओं को कई बार गर्भपात का सामना करना पड़ा है, या जो अस्पष्ट कारणों से बार-बार आईवीएफ प्रयासों में विफल रही हैं. समलैंगिक जोड़ों और सिंगल पुरुषों के लिए सरोगेसी भी एक प्रभावी उपचार विकल्प है.

Health Tips: क्या आप भी सुबह उठने के बाद रोज करते हैं ये 5 गलतियां? आज से ही सुधारे नहीं तो मुश्किल में पड़ जाएंगे आप

जो महिलाएं सरोगेट बनने के लिए सहमत होती हैं, वे करुणामय या सहानुभूति के कारणों से ऐसा कर सकती हैं. इसमें कपल्स की बहन, मां या करीबी दोस्त शामिल हैं. वे फाइनेंसियल रैम्यूनरेशन के लिए भी ऐसा कर सकते हैं. आसान भाषा में कहें तो कपल्स किसी महिला का गर्भ किराए पर लेते हैं.

सरोगेट मदर क्या है? | What Is A Surrogate Mother?

पारंपरिक सरोगेट: यह वह महिला है जो कृत्रिम रूप से पिता के शुक्राणु के साथ गर्भाधान करती है. फिर वे बच्चे को ले जाते हैं और इसे आपके और आपके साथी को पालने के लिए देते हैं. एक पारंपरिक सरोगेट बच्चे की जैविक मां है. ऐसा इसलिए है क्योंकि यह उनका एग था जिसे पिता के शुक्राणु द्वारा निषेचित किया गया था. डोनर स्पर्म का भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

गर्भकालीन सरोगेट्स: इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) नामक एक तकनीक है जिसमें पिता से शुक्राणु के साथ महिला एग्स को निषेचित किया जाता है और भ्रूण को गर्भाशय में रखा जाता है. सरोगेट महिला का उनका बच्चे से कोई आनुवंशिक संबंध नहीं है क्योंकि यह उनका एग्स नहीं था जिसका उपयोग किया गया.

आखिर क्यों हैरत में पड़ गई दुनिया जब 2 वजाइना और गर्भाशय वाली महिला ने कर दिया ये काम

क्या है मेडिकल सरोगेसी प्रोसेस? | What Is Medical Surrogacy Process?

जेस्टेशनल सरोगेसी में इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) नामक एक प्रक्रिया के माध्यम से सरोगेट गर्भवती हो जाती है. प्रयोगशाला में एक भ्रूण बनाया जाता है और उसे सरोगेट के गर्भाशय में स्थानांतरित कर दिया जाता है और ऐसे में सरोगेट का आनुवंशिक रूप से बच्चे से संबंधित नहीं होता. 

यहां जेस्टेशनल केरियर के लिए आईवीएफ प्रक्रिया के चार स्टेप के बारे में जानें...

1. मेडिकल स्क्रीनिंग

मेडिकल सरोगेसी प्रक्रिया शुरू करने से पहले आपको यह सुनिश्चित करने के लिए मेडिकल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा कि आप सरोगेट गर्भधारण करने के लिए स्वस्थ हैं. एक मानक शारीरिक और रक्त जांच के अलावा आपके गर्भाशय की जांच की जाएगी. संक्रामक रोगों की जांच के लिए आपके जीवनसाथी या साथी का भी ब्लड टेस्ट किया जा सकता है.

Health Tips: साथी के साथ निजी पलों को खूबसूरत और बेहतर बनाने के लिए लाइफस्‍टाइल में करें ये बदलाव...

2. हार्मोन्स को स्टेबल करना

डॉक्टर आपके चक्र को नियंत्रित करने के लिए गर्भनिरोधक गोलियों और अन्य हार्मोन का उपयोग कर सकते हैं. यह डॉक्टर को आपके चक्र पर अधिक नियंत्रण देता है और सुनिश्चित करता है कि आप सही समय पर भ्रूण प्राप्त करने के लिए तैयार हैं. सरोगेसी प्रक्रिया में इस बिंदु पर आप अपने हार्मोन लेवल को बनाए रखने और एक स्थिर गर्भावस्था को सपोर्ट करने में मदद करने के लिए प्रोजेस्टेरोन इंजेक्शन और एस्ट्रोजन लेते हैं. आप गर्भावस्था के 12वें हफ्ते तक इन हार्मोनों को लेना जारी रखेंगी, जब प्लेसेंटा आम तौर पर हार्मोन का उत्पादन शुरू कर देता है.

भ्रूण स्थानांतरण प्रक्रिया तब होगी जब भ्रूण पांच दिन के हो गए हों. भ्रूण को एक कैथेटर का उपयोग करके ट्रांसफर किया जाएगा, जिसे गर्भाशय ग्रीवा के माध्यम से गर्भाशय में डाला जाता है. प्रक्रिया अपेक्षाकृत तेज और दर्द रहित है.

3. आप गर्भवती हैं या नहीं इसके लिए डॉक्टर के पास जाएं

भ्रूण ट्रांसफर करने के लगभग एक हफ्ते बाद आप फर्टिलिटी क्लिनिक जाएंगी ताकि डॉक्टर आपके गर्भावस्था हार्मोन लेवल को माप सकें. 50 या उससे अधिक की एचसीजी गिनती पॉजिटिव, स्थिर गर्भावस्था को दर्शाती है और 200 से अधिक की गिनती एकाधिक गर्भावस्था का संकेत दे सकती है. डॉक्टर कुछ दिनों बाद एक और एचसीजी टेस्ट करेंगे ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि ये लेवल लगातार बढ़ रहे हैं. इस पूरी प्रक्रिया में आपकी बारीकी से निगरानी की जाती रहेगी.

40 साल की उम्र में भी महिलाएं 25 जैसे फिट, हेल्दी और शेप में रहने के लिए एक्सपर्ट के बताए इन टिप्स को करें फॉलो

4. सफल भ्रूण स्थानांतरण होने के बाद प्रसव पूर्व देखभाल शुरू करें

एक बार एक सफल भ्रूण स्थानांतरण होने के बाद डॉक्टर गर्भावस्था के छठे हफ्ते के आसपास अल्ट्रासाउंड करेंगे. अगर अल्ट्रासाउंड के दौरान दिल की धड़कन सुनाई देती है, तो आपको अपने ओबी/जीवाईएन के लिए छोड़ दिया जा सकता है. इस प्रक्रिया के दौरान आपको प्रसव पूर्व देखभाल मिलती रहेगी, जैसा कि आप किसी अन्य गर्भावस्था में करती हैं.

सरोगेसी क्यों कराते हैं लोग? | Why Do People Do Surrogacy?

  • एक महिला गर्भवती होने या गर्भधारण करने में असमर्थ हो.
  • एक महिला की स्वास्थ्य स्थिति हो सकती है जो गर्भावस्था को खतरनाक बनाती हो.
  • एक समान लिंग वाले पुरुष जोड़े एक या दूसरे साथी के शुक्राणु का उपयोग करके बच्चा पैदा करना चाहते हैं.
  • एक अकेला आदमी अपने शुक्राणु का उपयोग करके बच्चा पैदा करना चाहता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
भारत में प्रोसेस्ड और पैक्ड फूड की बढ़ती खपत हेल्थ पर डाल सकती है असर-रिसर्च
Surrogacy Process: सरोगेसी क्या है, कैसे की जाती है और किन लोगों को होती है इसकी जरूरत? यहां जानें पूरा प्रोसेस
खोखली कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाती हैं ये चीजें, बस ये 4 तरीके अपनाएं, शरीर बन जाएगा पत्थर
Next Article
खोखली कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाती हैं ये चीजें, बस ये 4 तरीके अपनाएं, शरीर बन जाएगा पत्थर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com