Saree Cancer: आपकी फेवरेट साड़ी भी हो सकती है कैंसर का कारण, जानिए लक्षण और बचाव के तरीके

Saree Cancer: साड़ी पहनने से भी हो सकता है कैंसर. लेकिन इससे बचाव भी आसान है. जानिए क्या हैं इस कैंसर के लक्षण.

Saree Cancer: आपकी फेवरेट साड़ी भी हो सकती है कैंसर का कारण, जानिए लक्षण और बचाव के तरीके

जानिए क्या होता है साड़ी कैंसर.

Saree Cancer: मौका आम हो या खास, साड़ी आज भी देसी महिलाओं की पहली पसंद है. साड़ी जैसे जैसे डिजाइनर हो रही है, इसका क्रेज भी बढ़ता जा रहा है. आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाने वाली साड़ी कैंसर जैसा घातक रोग भी दे सकती है. सुनने में ये बात थोड़ी अटपटी या नामुमकिन सी लग सकती है. लेकिन ये सेहत से जुड़ी एक हकीकत है. साड़ी पहनने की वजह से महिलाओं को स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा हो सकता है. क्या होता है ये कैंसर और कैसे होता है ये जान लीजिए. इसके साथ ही ये भी समझ लीजिए कि आप किस तरह से इस कैंसर से खुद का बचाव कर सकती हैं.

साड़ी कैंसर के लक्षण और बचाव| Saree Cancer, Symptoms And Prevention

ये भी पढ़ें: गर्मियों में तेजी से वेट लॉस करने में मदद करेंगी ये 5 सब्जियां, 7 दिनों में ही होगा Weight Loss

क्यों होता है साड़ी कैंसर?

साड़ी कैंसर यानी कि स्क्वैमस सेल कैंसर स्क्वैमस सेल्स में ही होता है. ये सेल किसी भी व्यक्ति की स्किन की मिडिल और आउटर लेयर बनाते हैं. इसका सबसे पहला कारण होता है अल्ट्रावॉयलेट रेज से ज्यादा देर संपर्क में रहना. ये रेज सूरज या फिर किसी भी आर्टिफिशियल सोर्स से मिल सकती है.

मायो क्लिनिक के मुताबिक इस तरह का कैंसर अधिकांशतः जानलेवा नहीं होता है. लेकिन समय रहते इलाज नहीं किया गया तो ये गंभीर रूप ले सकता है.

साड़ी कैंसर के लक्षण

  • साड़ी कैंसर यानी कि स्क्वेमस सेल कार्सिनोमा ज्यादातर उन हिस्सों में होता है जो सूरज की रोशनी में ज्यादा देर एक्सपोज होते हैं. हालांकि ये मुंह के अंदर या पैर के तलवों में भी हो सकता है.
  • स्किन पर सख्त बंप इस कैंसर का लक्षण हो सकता है. जो रंग में स्किन के रंग से मेल खाता हुआ हो सकता है या अलग भी हो सकता है. ये गुलाबी, लाल, काला या भूरा हो सकता है.
  • पुराने किसी घाव या छाले पर नया छाला या उठाव
  • होंठ का कोई पुराना स्केली पेच, जिस पर छाला हो रहा हो
  • मुंह के अंदर का छाला
  • एनस या जेनाइटल्स में मस्से की तरह दिखने वाला सोर
  • ये सभी स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा के लक्षण हो सकते हैं.

साड़ी पहनने से क्यों होगा कैंसर और क्या है बचाव?

आमतौर पर साड़ी पहनने के लिए महिलाएं बहुत टाइट पेटीकोट बांधती हैं. ताकि, साड़ी देर तक टिकी रह सके. जिस वजह से उतने हिस्से पर लगातार रगड़ लगने से निशान पड़ जाते हैं या घाव हो जाते हैं. जो सफाई की कमी और धूप के संपर्क में आकर कैंसर का रूप ले सकते हैं.

अगर साड़ी टाइट पहनती हैं तो पेटिकोट बांधने वाले हिस्से की सफाई पर पूरा ध्यान दें. इसके अलावा शरीर में कोई भी असामान्य छाला दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

धूप में ज्यादा देर रहते हैं तो शरीर के खुले हिस्सों को सूती कपड़े से ढकना ना भूलें.

टैनिंग से बचने के लिए घर पर बनाएं सनस्‍क्रीन | How to make sunscreen at Home in Hindi| DIY SunScreen



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)