गर्मियों में वेट लॉस करने में मदद सकती हैं ये 5 सब्जियां, अपनी डेली डाइट में कर लीजिए शामिल

7 Days Weight Loss: गर्मियों की सब्जियाँ वजन को कंट्रोल करने के लिए बढ़िया ऑप्शन है क्योंकि इनमें पानी की मात्रा ज्यादा और कैलोरी कम होती है. फाइबर, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के साथ-साथ, ये पाचन में भी मदद करते हैं, मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं, और पेट को भरा रखते हैं, जिससे आप ज्यादा खाना खाने से बच जाते हैं.

गर्मियों में वेट लॉस करने में मदद सकती हैं ये 5 सब्जियां, अपनी डेली डाइट में कर लीजिए शामिल

Weight Loss: तेजी से वजन कम करने के लिए खाएं ये सब्जियां.

Summer Weight Loss Food: गर्मियों की सब्जियों का सेवन कई अन्य फायदों के अलावा वजन घटाने और सामान्य स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है. खीरा, टमाटर, तोरी, शिमला मिर्च और अन्य गर्मियों की सब्जियाँ वजन को कंट्रोल करने के लिए बढ़िया ऑप्शन है क्योंकि इनमें पानी की मात्रा ज्यादा और कैलोरी कम होती है. फाइबर, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के साथ-साथ, ये पाचन में भी मदद करते हैं, मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं, और पेट को भरा रखते हैं, जिससे आप ज्यादा खाना खाने से बच जाते हैं.

गर्मी में आने वाली सब्जियाँ किसी वजन कम करने के लिए एक बेहतरीन पूरक हैं. क्योंकि ये जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं जो एनर्जी लेवल को नॉर्मल रखने और हेल्दी रखने में मदद करती हैं. हमने उन सब्जियों की एक लिस्ट तैयार की है जिन्हें आपको समर डाइट में शामिल करना चाहिए और ये वेट लॉस में आपकी मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: घुटनों और जोड़ों के दर्द ने कर दिया है परेशान तो हर रोज करें ये 3 योगासन, छूमंतर हो जाएगा सारा दर्द, दौड़ने लगेंगे आप

गाजर

अपने हाई डाइट फाइबर सामग्री के कारण, गाजर शरीर में फैट को कम करने और टेस्टोस्टेरोन के लेवल को बढ़ाने में मदद करता है. वर्कआउट के बाद इन्हें खाने से आपको दोपहर के खाने तक भूख लगने में मदद मिलती है.

पत्ता गोभी

कैलोरी में कम, पत्तागोभी में एंथोसायनिन और विटामिन सी की मात्रा ज्यादा होती है. इसके साथ ही यह डायबिटीज के खतरे को कम कर सकता है और शुगर क्रेविंग को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

चुकंदर

घुलनशील और अघुलनशील आहार फाइबर दोनों से भरपूर, चुकंदर एक पोषक तत्व है जो वेट लॉस करने वाले पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

करेला

करेले में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा ज्यादा होती है. इसका सेवन आपको हेल्दी रखने और वेट लॉस करने में मदद कर सकता है.

आलू सब्जी है या अनाज? आखिर इस पर क्यों मचा है बवाल, जानिए पूरा मामला



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)