Organ Donation: क्या है ऑर्गन डोनेशन और ट्रांसप्लांटेशन..? कैसे करता है ये काम...

Organ Donation: ऑर्गन डोनेशन और ट्रांसप्लांटेशन को आधुनिक चिकित्सा की महान प्रगति में से एक माना जाता है. इस प्रोसेस में सर्जरी के जरिए एक व्यक्ति के स्वस्थ अंग को निकालकर उसे किसी ऐसे व्यक्ति में प्रत्यारोपित किया जाता है जिसका अंग किन्हीं कारणों से खराब हो गया है.

Organ Donation: क्या है ऑर्गन डोनेशन और ट्रांसप्लांटेशन..? कैसे करता है ये काम...

Organ Donation: बॉडी के किन-किन ऑर्गन्स को कर सकते हैं डोनेट.

मौत के बाद शरीर को मिट्टी में मिल जाना है. ये सभी लोग जानते हैं, लेकिन फिर भी ऑर्गन डोनेशन यानी अंगदान को लेकर जागरूकता काफी कम है. यही वजह है कि ऑर्गन डोनर्स की संख्या आवश्यकता से काफी कम है. ऑर्गन डोनेशन और ट्रांसप्लांटेशन को आधुनिक चिकित्सा की महान प्रगति में से एक माना जाता है. इस प्रोसेस में सर्जरी के जरिए एक व्यक्ति के स्वस्थ अंग को निकालकर उसे किसी ऐसे व्यक्ति में प्रत्यारोपित किया जाता है जिसका अंग किन्हीं कारणों से खराब हो गया है.


कौन-कौन ऑर्गन डोनेट कर सकता है-Who Can Donate Organ?
सभी उम्र के लोग ऑर्गन डोनेट कर सकते हैं. जब किसी व्यक्ति की मृत्यु होती है, मेडिकल हिस्ट्री और उम्र के आधार पर चेक किया जाता है कि ये अंग किस जरूरतमंद में ट्रांसप्लांट के लिए सही रहेंगे. ऑर्गन डोनेशन में किसी भी तरह की उम्र की बाध्यता नहीं होता. नवजात बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक के ऑर्गन डोनेशन सक्सेसफुल रहे हैं. हालांकि, अगर कोई 18 साल से कम उम्र का शख्स ऑर्गन डोनेट करना चाहता है, तो उसे अपने पेरेंट्स से मंजूरी लेनी होती है. 

b19cabu8

भारत में मिला Monkeypox का पहला केस, यूएई से Kerala आया शख्स, जानें मंकीपॉक्स का लक्षण और इलाज

ऑर्गन डोनेशन के नियम- Rules Of Organ Donation:
ऑर्गन डोनेशन के लिए देश में कई सारे नियम हैं. अगर कोई ऑर्गन डोनेट करना चाहता है तो उसे प्लेज फॉर्म भरना होता है. इसके बाद ही वह ऑर्गन डोनेशन की प्रोसेस में शामिल हो सकता है. ऑर्गन डोनेशन के लिए www.organindia.org पर अप्लाई किया जा सकता है. यहां रजिस्ट्रेशन के बाद संस्थान की ओर से एक डोनर कार्ड भेजा जाता है. इस कार्ड पर यूनिक गवर्नमेंट रजिस्ट्रेशन नंबर लिखा रहता है. ये नंबर सभी ऑर्गन और टिश्यू ट्रांसप्लांट ऑर्गेनाइजेशन में रजिस्टर होते हैं. 

COVID-19 के कारण एक साल में 22 प्रतिशत तक घटी HIV Testing, 11 प्रतिशत लोग नहीं करा पाए इलाज

कौन-कौन से अंग कर सकते हैं डोनेट-Which Organs Can Donate?
ऑर्गन डोनेशन दो तरह का होता है. पहला जीवित अंगदान और दूसरा मृत्यु के बाद. जीवित अंगदान में किडनी और पैंक्रियास का कुछ हिस्सा दान किया जा सकता है. मृत्यु के बाद के अंगदान में वो सभी अंग डोनेट किए जा सकते हैं जो ठीक हो. इसमें आंत, हार्ट, लिवर, किडनी, लंग्स, पैंक्रियास जैसे अंग शामिल होते हैं.

How Much Vitamin D | Vitamin-D Side Effects: खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.