भारत में मिला Monkeypox का पहला केस, यूएई से Kerala आया शख्स, जानें मंकीपॉक्स का लक्षण और इलाज

देश में मंकीपॉक्स (Monkeypox) के पहले मामले की पुष्टि गुरुवार को केरल में हुई. कुछ दिन पहले यूएई से आए 35 वर्षीय व्यक्ति को तिरुवनंतपुरम (Thiruvananthapuram) मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है.

भारत में मिला Monkeypox का पहला केस, यूएई से Kerala आया शख्स, जानें मंकीपॉक्स का लक्षण और इलाज

Monkeypox Virus जंगली जानवरों में पैदा होता है.

देश में मंकीपॉक्स (Monkeypox) के पहले मामले की पुष्टि गुरुवार को केरल में हुई. कुछ दिन पहले यूएई से आए 35 वर्षीय व्यक्ति को तिरुवनंतपुरम (Thiruvananthapuram) मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है. संयुक्त अरब अमीरात में रहते हुए रोगी एक ऐसे व्यक्ति के संपर्क में था जिसका टेस्ट पॉजिटिव था.

कई यूरोपीय देशों और संयुक्त राज्य अमेरिका में मंकीपॉक्स के मामले (Monkeypox Cases) पहले ही सामने आ चुके हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने पहले चेतावनी दी थी कि मामलों का प्रसार 'तेज' हो सकता है. गुरुवार को डब्ल्यूएचओ ने कहा कि वह 21 जुलाई को विशेषज्ञों की अपनी समिति को यह तय करने के लिए फिर से बुलाएगा कि क्या मंकीपॉक्स का प्रकोप वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल है.

मंकीपॉक्स वायरस क्या है? (What Is Monkeypox Virus?)

मंकीपॉक्स वायरस पोक्सविरिडे परिवार में ऑर्थोपॉक्सवायरस जीनस का सदस्य है. सीधे शब्दों में कहें तो यह एक वायरल जूनोटिक बीमारी है जो मुख्य रूप से मध्य और पश्चिम अफ्रीका के जंगलों में होती है.

COVID-19 के कारण एक साल में 22 प्रतिशत तक घटी HIV Testing, 11 प्रतिशत लोग नहीं करा पाए इलाज

यह जंगली जानवरों में पैदा होता है और फिर लोगों में फैलता है और लक्षणों के साथ एक हल्के संक्रमण के रूप में होता है जिसमें बुखार, सिरदर्द और त्वचा पर चकत्ते शामिल हैं. हालांकि, WHO ने सलाह दी है यह कई प्रकार की चिकित्सीय जटिलताओं को भी जन्म दे सकता है.

मंकीपॉक्स वायरस कैसे फैलता है? | How Does The Monkeypox Virus Spread?

जब लोग किसी संक्रमित जानवर के निकट शारीरिक संपर्क में आते हैं, विशेष रूप से बीमार या मृत जानवर के संपर्क में आने पर वायरस फैलता है. इसमें मांस या रक्त के साथ संपर्क शामिल है; डब्ल्यूएचओ ने कहा कि उन देशों में जहां वायरस लोकल है या सभी मांस को खाने से पहले अच्छी तरह से पकाया जाना चाहिए.

मंकीपॉक्स लोगों के बीच भी फैल सकता है; अगर आप किसी संक्रमित व्यक्ति के साथ निकट शारीरिक संपर्क रखते हैं तो आप इससे संक्रमित हो सकते हैं. कपड़े, बिस्तर और तौलिये, और संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से वायरस से दूषित खाने के बर्तन/व्यंजन जैसी वस्तुएं भी आपको संक्रमित कर सकती हैं.

कहीं आप वर्कोहोलिक तो नहीं? जान लीजिए हैवी वर्क कल्चर बनाने के गंभीर नुकसान

मंकीपॉक्स के लक्षण? (Symptoms Of Monkeypox)

मंकीपॉक्स के लक्षणों में बुखार, मांसपेशियों में दर्द, तेज सिरदर्द, सूजी हुई लिम्फ नोड्स, त्वचा पर चकत्ते या घाव, लो एनर्जी और पीठ दर्द शामिल हैं. डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि इसके दो से चार हफ्ते तक लक्षण रह सकते हैं.

मंकीपॉक्स यौन संचारित? (Monkeypox sexually transmitted?)

मंकीपॉक्स को यौन संचारित संक्रमण के रूप में डिस्क्राइब नहीं किया गया है, हालांकि ये यौन संबंध के दौरान सीधे संपर्क से यानी त्वचा पर घावों के माध्यम से ट्रांमिटेड हो सकता है.

मंकीपॉक्स का इलाज? (Monkeypox Treatment)

इसके लक्षण आमतौर पर बिना किसी उपचार के अपने आप चले जाते हैं. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि लक्षण अक्सर उपचार की जरूरत के बिना ही ठीक हो जाते हैं, लेकिन चकत्ते और प्रभावित क्षेत्रों की केयर करना जरूरी है. अगर संभव हो तो इसे सूखने दें, या इसे बचाने के लिए एक नम ड्रेसिंग के साथ कवर करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.