Causes Of Hives: शीतपित्त क्या है, किन लोगों को सबसे ज्यादा होता है? जानें इससे बचने के आसान तरीके

Ways To Reduce Hives: जिन लोगों को एलर्जी की समस्या है, उनमें पित्त होने की संभावना अधिक होती है. कई मामलों में शीतपित्त एलर्जी की दवा लेने से कम हो जाती है जबकि कुछ लोगों में ये गंभीर रूप ले जकड़ लेती है. ऐसे मरीजों को सही मेडिकल ट्रीटमेंट की जरूरत पड़ती है.

Causes Of Hives: शीतपित्त क्या है, किन लोगों को सबसे ज्यादा होता है? जानें इससे बचने के आसान तरीके

How To Get Rid Of Hives: जिन लोगों को एलर्जी की समस्या है, उनमें पित्त की संभावना अधिक होती है.

How To Get Rid Of Hives: शीतपित्त को अर्टिकेरिया भी कहा जाता है. ये लाल रंग के उभरे हुए चकत्ते होते हैं जिसमें खुजली होती है. किसी एलर्जिक चीज के संपर्क में आने पर ये चकते होते हैं. यानी जिन लोगों को एलर्जी की समस्या है, उनमें पित्त होने की संभावना अधिक होती है. कई मामलों में शीतपित्त एलर्जी की दवा लेने से कम हो जाती है जबकि कुछ लोगों में ये गंभीर रूप ले लेती है. ऐसे मरीजों को सही मेडिकल ट्रीटमेंट की जरूरत पड़ती है. आखिर शीतपित्त किस वजह से होते हैं और इनसे बचने के तरीके क्या हैं? यहां आपको इसके बारे में सब जानकारी मिल जाएगी.

शीतपित्त क्यों होते हैं? | Why Do You Have Hives?

जैसे की ऊपर बताया गया है कि शीतपित्त का मुख्य कारण एलर्जिक रिएक्शन है. जब आपको एलर्जिक रिएक्शन होता है, तो आपका शरीर आपके रक्त में हिस्टामाइन छोड़ना शुरू कर देता है. हिस्टामाइन ऐसे रसायन होते हैं जो आपका शरीर संक्रमण और अन्य बाहरी घुसपैठियों से बचाव के प्रयास में पैदा करता है. कुछ लोगों में हिस्टामाइन सूजन, खुजली और कई लक्षण पैदा कर सकता है जो पित्ती के साथ महसूस होते हैं. कुछ मामलों में तनाव, तंग कपड़े, व्यायाम, बीमारी या संक्रमण के कारण भी शीतपित्त हो सकते हैं. इसके अलावा गर्म या ठंडे तापमान के अत्यधिक संपर्क में या अत्यधिक पसीने के कारण जलन से भी पित्ती विकसित हो सकती है.

कैसे करें शीतपित्त से बचाव? | How To Get Rid Of Hives?

आपकी लाइफस्टाइल में साधारण बदलाव आपको पित्ती रोकने में मदद कर सकते हैं. अगर आपको एलर्जी है और आप जानते हैं कि किन चीजों से एलर्जिक रिएक्शन होने की संभावना है, तो उन चीजों से बचकर आप शीतपित्त की आशंका को कम कर सकते हैं. एलर्जी शॉट्स एक और विकल्प है जो आपको पित्ती के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. अगर आपको हाल ही में पित्त हुई है तो हाई ह्यूमिडिटी वाले एरिया में या तंग कपड़े पहनने से बचना चाहिए.

डॉक्टर के पास कब जाएं?

पित्ती में खुजली और असहजता हो सकती है, आमतौर पर वे गंभीर नहीं होते हैं और कुछ समय बाद गायब हो जाते हैं. हालांकि, ध्यान रखें कि जैसे-जैसे कुछ पित्त चले जाते हैं, नए भी दिखाई दे सकते हैं. पित्ती के माइल्ड केस को हानिरहित माना जाता है. अगर आपको कोई गंभीर एलर्जी हो रही है और आपके गले में सूजन है तो पित्ती खतरनाक हो सकती है. ऐसे मामलों में आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.