Collagen क्या है? लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कोटिन्हो से जानें किन लोगों को पड़ती है इसके सप्लीमेंट्स की जरूरत

How To Increase Collagen: जैसे-जैसे हमारी आयु बढ़ती है, हमारे शरीर में कोलेजन का उत्पादन धीरे-धीरे कम होने लगता है जिसकी वजह से कई समस्याएं जैसे एजिंग साइन्स दिखना, बोन्स का कमजोर होना, ज्वाइंट्स पर असर दिखने लगता है.

Collagen क्या है? लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कोटिन्हो से जानें किन लोगों को पड़ती है इसके सप्लीमेंट्स की जरूरत

Collagen का उत्पादन कम होने से कई समस्याएं होने लगती हैं.

Collagen Rich Food: कोलेजन हमारे शरीर में स्वाभाविक रूप से पाए जाने वाले प्रोटीन का समूह है. इस प्रोटीन के त्वचा के लिए भी ढेरों फायदे हैं. इसके अलावा हड्डियों, मांसपेशियों, कार्टिलेज और नाखूनों को भी स्वस्थ और जवां रखने में कोलेजन मदद करता है. जैसे-जैसे हमारी आयु बढ़ती है, हमारे शरीर में कोलेजन का उत्पादन धीरे-धीरे कम होने लगता है जिसकी वजह से कई समस्याएं जैसे एजिंग साइन्स दिखना, बोन्स का कमजोर होना, ज्वाइंट्स पर असर दिखने लगता है. बहुत से लोग इसके लिए फूड सप्लीमेंट्स का भी इस्तेमाल करते हैं. लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कोटिन्हो का मानना है कि बिना सप्लीमेंट के भी नेचुरल तरीके से बॉडी में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाया जा सकता है.

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ल्यूक कोटिन्हो ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर इससे जुड़ी सलाह शेयर की है. उन्होंने लिखा कि, मैं महीनों तक कोलेजन का उपयोग करने वाले कई लोगों के साथ परामर्श करता हूं और कोई बदलाव या अंतर नहीं पाता, क्योंकि पोषण, जीवन शैली, व्यायाम, नींद, भावनात्मक कल्याण के मूल तत्व ही टूट गए हैं. न तो जीवन में आत्म अनुशासन है और न ही स्थिरता. ज्यादातर लोगों को सिंथेटिक सप्लीमेंट्स की कभी आवश्यकता नहीं होगी, अगर आप पहले आहार और जीवनशैली में सुधार करें.

किसे है सप्लीमेंट्स की जरूरत?

ल्यूक कोटिन्हो ने बताया कि आप अपने डाइट में सुधार कर और व्यायाम के सहारे कोलेजन के उत्पादन को बढ़ा सकते है. साथ ही आपको स्मोकिंग और ड्रिंकिंग की आदतों से भी दूर रहना होगा. लाइफस्टाइल में बदलाव करते हैं तो सप्लीमेंट्स की जरूरत नहीं है. ल्यूक का मानना है कि सप्लीमेंट्स की जरूरत तभी पड़ती है जब आप बहुत अधिक स्ट्रेस में हो, गलत लाइफस्टाइल जी रहे हों, स्मोकिंग की लत हो और नींद पूरी न होती हो.

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कोलेजन बढ़ाने के नेचुरल तरीके | Natural Ways To Increase Collagen

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  • शिमला मिर्च
  • नींबू
  • हरी पत्तेदार सब्जियां
  • नट्स, सीड्स
  • विटामिन सी
  • जिंक
  • कॉपर
  • चेरी

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है