Relationship Advice: बहुत सारे अनमैरिड कपल्स को नहीं पता होते ये रिलेशनशिप कानून और नियम, आज जान लें

Unmarried Couples Rights: कुछ ऐसे नियम जो ज्यादा कपल्स को पता नहीं होते हैं और उन्हें अपनी लव लाइफ में मुश्किलें झेलनी पड़ती हैं. यहां उन्हीं के बारे में बताया गया है.

Relationship Advice: बहुत सारे अनमैरिड कपल्स को नहीं पता होते ये रिलेशनशिप कानून और नियम, आज जान लें

Relationship Advice: अनमैरिड कपल्स इन रूल्स के बारे में पता होना चाहिए.

Relationship Tips: भारत दिन प्रतिदिन मॉडर्निटी की ओर बढ़ रहा है. समाज के प्रति लोगों की सोच और नजरिया धीरे-धीरे बदल रहा है. फिर भी कई अविवाहित जोड़ों को बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. अगर आपको याद हो तो इस विषय पर कई मूवीज भी बनी या किसी न किसी मूवी में दिखाया गया है. अनमैरिड कपल्स को भी अपने अधिकारों के बारे में पता होना चाहिए ताकि वे किसी भी तरह के उत्पीड़न और गलत व्यवहार से अपनी रक्षा कर सकें. कुछ ऐसे नियम जो ज्यादा कपल्स को पता नहीं होते हैं और उन्हें अपनी लव लाइफ में मुश्किलें झेलनी पड़ती हैं. यहां उन्हीं के बारे में बताया गया है.

अनमैरिड कपल्स के लिए जरूरी बातें:

1) होटल में ठहरने के रूल

क्या आप जानते हैं कि कई होटल्स अनमैरिड कपल्स को रूम देने से मना कर देते हैं. साफतौर पर उनकी गाइडलाइन होती हैं कि अनमैरिड कपल अलाउड नहीं हैं, लेकिन भारतीय कानून एडल्ट कपल्स को ये अधिकार देता है कि वे कहीं भी किसी भी होटल में ठहर सकते हैं. ऐसा कोई भी कानून नहीं है जो एडल्ट कपल को एक साथ होटल में न रुकने के लिए कहता हो.

Relationship Advice: सास नहीं छोड़ती पति के साथ अकेला, करनी है फैमिली प्‍लानिंग, कैसे करें डील?

2) सोशल प्लेस पर बैठना

अनमैरिड कपल सार्वजनिक जगह पर कहीं भी बैठ सकते हैं. आईपीसी की धारा 294 कहती है कि अगर कोई सार्वजनिक रूप से अश्लील हरकत करता है तो उसे 3 महीने तक की सजा हो सकती है. यह ध्यान रखना चाहिए कि सार्वजनिक जगह पर कोई अश्लील हरकत न करें.

3. अपशब्द के लिए नियम

अगर आप शादीशुदा भी नहीं हैं और आपके रिलेशन आपका पार्टनर अपशब्दों का प्रयोग या धमकी देता है तो ऐसे में घरेलू हिंसा अधिनियम 2005 के अनुसार लड़कियां सुरक्षा की डिमांड कर सकती हैं.

चेहरे पर भूलकर भी न लगाएं ये 7 चीजें, दाने, एक्ने, एलर्जी और कई स्किन प्रोब्लम्स हो सकती हैं, आंख मूंदकर न करें इस्तेमाल

4. फिजिकल रिलेशन रूल

अनुच्छेद 21 के तहत निजता का अधिकार आपको एक-दूसरे से फिजिकल रिलेशन रखने का अधिकार देता है. सुप्रीम कोर्ट ने भी 2017-2018 में 2 मामलों पर अपने इस फैसले को दोहराया भी था.

5. लिव-इन रिलेशनशिप कानून

दो बालिग लड़की की उम्र 18 साल और लड़के की उम्र 21 साल या उससे अधिक हो, वे लिव-इन रिलेशनशिप में रह सकते हैं. सुप्रीम कोर्ट ने 2013 में लिव इन रिलेशनशिप को दिए फैसले में ये बात कही थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com