Celiac Disease क्या है, इन लक्षणों के दिखने पर हो जाएं सतर्क, जानें कैसे पाएं सीलिएक रोग छुटकारा

What Causes Celiac Disease: इससे न ही सिर्फ पाचन तंत्र बिगड़ता है, बल्कि इम्यून सिस्टम भी शरीर की रक्षा करने की जगह शरीर के खिलाफ लड़ने लगती है. लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कोटिन्हो ने इस बीमारी से जुड़ी जरूरी जानकारी अपने इंस्टाग्राम पेज पर शेयर की है.

Celiac Disease क्या है, इन लक्षणों के दिखने पर हो जाएं सतर्क, जानें कैसे पाएं सीलिएक रोग छुटकारा

लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कोटिन्हो ने सीलिएक रोग (Celiac Disease) से जुड़ी जानकारी शेयर की.

What Is Celiac Disease: सीलिएक एक ऐसा रोग है, जिससे इम्यून सिस्टम के साथ ही छोटी आंत पर बुरा असर पड़ता है. ग्लूटेन युक्त चीज़ों को खाने से ये बीमारी होने का खतरा होता है. ग्लूटेन एक तरह का प्रोटीन है, जो गेहूं, राई और जौ में पाया जाता है. जब बॉडी में ग्लूटेन का स्तर बढ़ जाता है, तो सीलिएक रोग (Celiac Disease) होता है. इससे न ही सिर्फ पाचन तंत्र बिगड़ता है, बल्कि प्रतिरक्षा प्रणाली भी शरीर की रक्षा करने की जगह शरीर के खिलाफ लड़ने लगती है. लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कोटिन्हो ने इस बीमारी से जुड़ी कुछ बेहद जरूरी जानकारी अपने इंस्टाग्राम पेज पर शेयर की है.

पेट में गैस के कारण हो रहा है सिरदर्द, तो इन घरेलू उपायों को आजमाएं और पाएं तुरंत आराम

ल्यूक कोटिन्हो ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट शेयर कर सीलिएक के लक्षण और बचाव और सीलिएक से निपटने के उपाय (How To Deal With Celiac) बताए हैं. कोटिन्हो सीलिएक के ये लक्षण बताते है. त्वचा की एलर्जी, बालों का झड़ना, अस्पष्टीकृत वजन बढ़ना, अपच, असंतोषजनक मल त्याग, ऑटोइम्यून फ्लेयर-अप, दस्त, कब्ज, कम आयरन, अत्यधिक थकान. पोषक तत्वों का कुअवशोषण जो आगे चलकर कम प्रतिरक्षा, लगातार शरीर में दर्द, खुजली, सूजन जैसी समस्या पैदा कर सकता है.

कैसे जानें कि आप सीलिएक से पीड़ित हैं? | How To Know If You Are Suffering From Celiac?

खाने के लॉग को बनाए रखें और अपने आप से पूछें - क्या ग्लूटेन खाने से आप एक खास तरीके से महसूस करते हैं? क्या आपका पेट फूला हुआ महसूस करता है?

फिटनेस फ्रीक Disha Patani ने अपने जिम ट्रेनर को पटखनी देकर किया चारों खाने चित, जमकर चले लात-घूसे, देखें Video

इसके बाद आपके शरीर में वास्तव में क्या हो रहा है, यह जानने के लिए अपना टेस्ट करवाएं. अगर आप ऐसा कुछ महसूस करते हैं तो अपनी डाइट से ग्लूटेन को हटा दें.

लक्षण दिखने पर क्या करें?

ग्लूटेन फ्री डाइट लें. जैसे- चावल, बाजरा, ग्लूटेन फ्री ओट्स, कच्चे केले का आटा, कटहल का आटा आदि खा सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.