Brain Fog: क्या है ब्रेन फॉग, क्या इस रोग में हमेशा के लिए एकाग्रता में आ जाती है कमी? जानिए लक्षण

What Is Brain Fog: ब्रेन फॉग निराशाजनक हो सकता है, लेकिन इससे राहत पाई जा सकती है. अपने लक्षणों को नजरअंदाज न करें. यहां जानें ब्रेन फॉग के बारे में सब कुछ.

Brain Fog: क्या है ब्रेन फॉग, क्या इस रोग में हमेशा के लिए एकाग्रता में आ जाती है कमी? जानिए लक्षण

Brain Fog कई लोगों में आम है. ये खासकर वृद्ध लोगों में होता है.

Symptoms Of Brain Fog: कई लोगों ने ब्रेन फॉग का अनुभव होता है. वृद्ध वयस्कों में भूलने की बीमारी (Alzheimer's) एक आम शिकायत है. जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, हम शारीरिक परिवर्तनों का अनुभव करते हैं जो मस्तिष्क के कार्यों में गड़बड़ियां (Disturbances In Brain Function) पैदा कर सकते हैं जिन्हें हमने हमेशा हल्के में लेते हैं. नींद की कमी, अधिक काम करने और तनाव के कारण ब्रेन फॉग (Brain Fog) हो सकता है. ब्रेन फॉग निराशाजनक हो सकता है, लेकिन इससे राहत पाई जा सकती है. अपने लक्षणों को नजरअंदाज न करें. यहां जानें ब्रेन फॉग के बारे में सब कुछ.

ब्रेन फॉग क्या है (What Is Brain Fog)

ब्रेन फॉग कोई विशिष्ट बीमारी नहीं है, बल्कि धीमी या सुस्त सोच से जुड़े लक्षणों की एक लंबी सीरीज पैदा करती है. यह एक प्रकार का संज्ञानात्मक रोग है जो एकाग्रता को कम करता है और स्मृति समस्याओं को प्रेरित करता है.

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर शरीर पर दिखते हैं ये संकेत, ऐसे करें पहचान और बचाव

ज्यादातर मामलों में, ब्रेन फॉग केवल अस्थायी होता है और अपने आप ठीक हो जाता है. हालांकि, COVID-19 के कुछ मामलों में, ब्रेन फॉग लंबे समय तक चलने वाला और तीव्र हो सकता है. यह शुरुआती बीमारी के बाद हफ्तों या महीनों तक भी रह सकता है.

ब्रेन फॉग विकसित होने का खतरा किसे है? (Who Is At Risk Of Developing Brain Fog?)

ब्रेन फॉग वृद्ध वयस्कों को गंभीर बीमारी के बाद संज्ञानात्मक हानि के लिए अतिसंवेदनशील माना जाता है, कुछ शोध बताते हैं कि COVID-19 वाले युवा रोगियों को भी जोखिम होता है.

लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कौटिन्हो ने बताया गुस्सा आने का कारण, जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

ब्रेन फॉग के संकेत | Sign Of Brain Fog

- कमज़ोर एकाग्रता
- भ्रम
- धीमी सोच
- फजी विचार
- विस्मृति
- शब्द या न रहना
- मानसिक थकान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.