Reason Of Anger: लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कौटिन्हो ने बताया गुस्सा आने का कारण, जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

How Can I Reduce My Anger?: ये तो हम सभी जानते हैं कि गुस्सा करना अच्छा नहीं है ना ही शरीर के लिए और ना ही दिमाग के लिए. ये गुस्सा ही है जो कई तरह की बीमारियों को जन्म देता है. गुस्से से कुछ भी हासिल नहीं होता इसलिए अपने गुस्से को कंट्रोल करना आना चाहिए.

Reason Of Anger: लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कौटिन्हो ने बताया गुस्सा आने का कारण, जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

Anger कंट्रोल करने के लिए इसके कारण का पता लगाना जरूरी है.

Why Do I Get So Angry So Easily: गुस्सा हमारी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक है ये बात तो हम सभी जानते हैं, लेकिन आखिर इस गुस्से का असली कारण क्या है और इसे जड़ से कैसे खत्म करना है, ये किसी को नहीं पता. हमें हमारी जिंदगी में रोजाना कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कुछ ऐसी स्थितियां होती हैं जिनमें झुंझलाहट होती है तो कई बार परिस्थितियों की वजह से जरूरत से ज्यादा गुस्सा आने लगता है, लेकिन आपका ये गुस्सा दूसरों को नहीं आप को नुकसान पहुंचाता है. इस बात को ध्यान रखना बेहद जरूरी है. आखिर गुस्से को कंट्रोल करने का तरीका क्या है, इस बारे में लाइफस्टाइल कोच ल्यूक काउंटिंहो ने बताया. जानने के लिए आगे पढ़ें.

आंख में इंजरी होने पर फर्स्ट एड कैसे लें, यहां जानें सही तरीका

गुस्सा आने का कारण आप खुद हैं:

लाइफस्टाइल कोच ल्यूक काउंटिंहो लगातार हमारी बिगड़ रही लाइफस्टाइल से जुड़ी कई समस्याएं और उनका समाधान अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिये लोगों के साथ शेयर करते हैं. इन प्रॉब्लम्स के बीच आज बात हो रही है गुस्से की, जो आपको नुकसान पहुंचाता है. ये तो हम सभी जानते हैं कि गुस्सा करना अच्छा नहीं है ना ही शरीर के लिए और ना ही दिमाग के लिए. ये गुस्सा ही है जो कई तरह की बीमारियों को जन्म देता है.

एक्यूप्रेशर प्वॉइट्स को दबाकर शरीर के दर्द से मिलेगी निजात, जानें क्या होती है बॉडी टैपिंग, कैसे करें और फायदे

गुस्से से कुछ भी हासिल नहीं होता इसलिए अपने गुस्से को कंट्रोल करना आना चाहिए. इसे लेकर कई सारे लोग मेडिटेशन, एक्सरसाइज़, थेरेपी या फिर अपनी हॉबी को अपनाने की सलाह देते हैं, लेकिन सवाल ये है कि क्या सिर्फ इतना करने से आप अपने गुस्से को जड़ से खत्म कर सकते हैं. अगर नहीं तो चलिए जानते हैं गुस्से को खत्म करने का सही समाधान क्या है.

गुस्से से छुटकारा चाहते हैं, तो मन में छिपे डर को करें खत्म:

ल्यूक कॉन्टिन्हो बताते हैं कि अगर आपको छोटी छोटी बातों पर भी गुस्सा आता है तो सबसे पहले अपने अंदर झांक कर देखें. इंट्रोस्पेक्शन करें, खुद से पूछें, आखिर हर वक्त आपको इतना गुस्सा क्यों आता है. वो कौन है या कौन सी चीजें हैं जो आपको क्रोध दिलाती हैं. जब आप गुस्से का गहराई से चिंतन करेंगे पाएंगे कि यह और कुछ नहीं आप के अंदर का डर है. तो जब आप अपने उस डर को दूर करते हैं तो आप अपने गुस्से पर आसानी से काबू पा सकते हैं.

हर बार सीने में दर्द की वजह सिर्फ एसिडिटी ही नहीं होता, एनजाइना के खतरे से रहें सचेत

कुल मिलाकर ये कोई छोटी-छोटी चीजें नहीं है जो आपको गुस्सा दिलाती हैं, यह आपके अंदर का डर है जो आपको गुस्सा करने, चीखने चिल्लाने पर मजबूर करता है इसलिए, अगर गुस्से को खत्म करना है तो अपने मन में अंदर छुपे डर को खत्म करना होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.