विज्ञापन

गर्मियों में सुबह खाली पेट इस चीज का सेवन खतरे से खाली नहीं, अनजाने में भी सेवन करने से बचें

Empty Stomach Diet: खाली पेट गलत चीजों का सेवन करने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए यह जरूरी है कि आप सुबह-सुबह खाली पेट उन चीजों का सेवन करें जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हों और हानिकारक न हों. सही खान-पान से आप गर्मियों में भी अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रख सकते हैं.

गर्मियों में सुबह खाली पेट इस चीज का सेवन खतरे से खाली नहीं, अनजाने में भी सेवन करने से बचें
Morning Diet Tips: सही खान-पान से आप गर्मियों में भी अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रख सकते हैं.

Morning Diet Tips: गर्मियों के मौसम में किसी भी चीज का सेवन सोच समझकर ही करना चाहिए. चाहे आपका नाश्ता हो, लंच हो या डिनर. हालांकि एक समय जिसे हम सभी नजरअंदाज कर देते हैं वह है सुबह उठने के बाद का. खाली पेट किसी चीज का सेवन करना एक आम बात हो सकती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिनका खाली पेट सेवन करना खतरनाक हो सकता है? यहां हम आपको बताएंगे कि किस चीज का सेवन गर्मियों की सुबह खाली पेट करने से आपको किन-किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

गर्मियों में खाली पेट इन चीजों का सेवन करने से बचें | Avoid Consuming These Things On An Empty Stomach In Summer

1. ठंडे पेय

गर्मियों में लोग ठंडे पेय का सेवन करना पसंद करते हैं, लेकिन सुबह-सुबह खाली पेट ठंडा पानी या कोई भी ठंडा पेय पीने से आपके पाचन तंत्र को नुकसान हो सकता है. ठंडा पानी पाचन क्रिया धीमा कर सकता है.

2. खट्टे फल

खट्टे फल जैसे संतरा, नींबू, अंगूर आदि का खाली पेट सेवन करने से पेट में एसिडिटी बढ़ सकती है. यह पेट की झिल्ली को नुकसान पहुंचा सकता है और गैस्ट्रिक समस्याएं पैदा कर सकता है. खट्टे फलों में मौजूद एसिड खाली पेट सीधे पेट की दीवारों पर असर डालता है.

यह भी पढ़ें: गर्मियों में एक्सरसाइज करने के बाद इन 5 चीजों का करना चाहिए सेवन, जल्दी तरोताजा हो जाता है शरीर

3. कॉफी

सुबह खाली पेट कॉफी पीने से एसिडिटी और गैस की समस्या हो सकती है. कॉफी में कैफीन होता है जो पेट के एसिड लेवल को बढ़ाता है. इससे पेट में जलन और असहजता हो सकती है.

4. कच्ची सब्जियां

खाली पेट कच्ची सब्जियां खाने से पेट में गैस और पेट दर्द की समस्या हो सकती है. कच्ची सब्जियों में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जो खाली पेट पचने में कठिनाई कर सकता है.

5. केला

भले ही केला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन खाली पेट केला खाने से मैग्नीशियम और पोटैशियम का लेवल बढ़ सकता है, जो हार्ट के लिए नुकसान कारक हो सकता है. इससे हार्टबीट अनियमित हो सकती है.

यह भी पढ़ें: रातभर भिगोकर रखें मसूर दाल, सुबह पीसकर चेहरे पर इस तरीके से लगाएं, चमक देख शीशे से हटने का नहीं करेगा मन

खाली पेट सही चीजों का सेवन करना जरूरी है. आप गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर पी सकते हैं, जो शरीर को डिटॉक्स करता है और पाचन को सुधारता है. इसके अलावा आप ताजे फलों का जूस या ड्राई फ्रूट्स का सेवन भी कर सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सर्वाइकल शुरू होने से पहले शरीर में दिखाई देते हैं ये लक्षण, समय रहते हो जाएं सतर्क, कर लें ये उपचार
गर्मियों में सुबह खाली पेट इस चीज का सेवन खतरे से खाली नहीं, अनजाने में भी सेवन करने से बचें
क्या आप भी करते हैं मोबाइल फोन का घंटों उपयोग? एक्सपर्ट से जानें कितने घंटें करना चाहिए  Mobile का इस्तेमाल
Next Article
क्या आप भी करते हैं मोबाइल फोन का घंटों उपयोग? एक्सपर्ट से जानें कितने घंटें करना चाहिए Mobile का इस्तेमाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com