Which Diet Is Best For Fat Loss: पेट की चर्बी घटाने के लिए प्लांट-बेस्ड डाइट या कीटो डाइट दोनों में से कौन सी है बेस्ट? यहां जानें

Weight Loss Diet: कीटो डाइट की तुलना में कम फैट, हाई कार्ब, प्लांट बेस्ड डाइट ने अधिक फैट घटाने में मदद की. इस नए अध्ययन के निष्कर्षों के बारे में अधिक जानने के लिए यहां पढ़ें.

Which Diet Is Best For Fat Loss: पेट की चर्बी घटाने के लिए प्लांट-बेस्ड डाइट या कीटो डाइट दोनों में से कौन सी है बेस्ट? यहां जानें

Which Diet Is Better For Weight Loss: कीटो आहार प्रकृति में टिकाऊ नहीं है

खास बातें

  • कीटो डाइट तेजी से वजन घटाने के लिए जानी जाती है.
  • फैट कम करने के लिए कम वसा और पौधे आधारित आहार बेहतर है?
  • कम वसा वाले पौधे-आधारित आहार ने कैलोरी का सेवन कम करने में मदद की.

Which Diet Is Better For Weight Loss: किटोजेनिक या कीटो डाइट, जिसमें कम कार्ब्स, मध्यम प्रोटीन और हाई फैट वाले भोजन शामिल हैं और ये डाइट तेजी से वजन घटाने के लिए व्यापक रूप से लोकप्रिय है. हालांकि, एक नए अध्ययन में पाया गया है कि फैट को कम करने और अपने कैलोरी सेवन पर वापस कटौती करने के बेहतर तरीके हो सकते हैं. नेचर मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन ने कीटो डाइट और पौधे-आधारित कम फैट वाली डाइट दोनों का विश्लेषण किया, यह देखने के लिए कि फैट घटाने के लिए कौन अधिक प्रभावी है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के वैज्ञानिक केविन हॉल के नेतृत्व में, अध्ययन 20 लोगों के एक छोटे समूह पर आयोजित किया गया था, जहां उनमें से आधे को कीटो डाइट का पालन करने के लिए कहा गया था, और आधे को हाई कार्ब डाइट का पालन करने के लिए कहा गया था, जिनमें कम वसा वाली प्लांट बेस्ड डाइट भी शामिल है.

वजन घटाने के लिए प्लांट बेस्ड डाइट कैसे बेहतर हो सकती है? | How Plant Based Diets Can Be Better For Weight Loss

सभी प्रतिभागियों ने दो सप्ताह के लिए अपने निर्धारित आहार का पालन किया, और फिर दूसरे पर स्विच किया. इसने दोनों आहारों के परिणामों को प्राप्त करने में मदद की, जिसमें से किसी ने कैलोरी का सेवन, वसा हानि और इंसुलिन के स्तर के लिए बेहतर काम किया.

अध्ययन के अंत में, हॉल ने पाया कि जो लोग कम वसा वाले आहार पर थे, उन्होंने कैलोरी के सेवन में बड़ी कटौती का अनुभव किया. लगभग 700 कैलोरी, औसतन. कीटो डाइट पर ड्रॉप कहीं 300 कैलोरी के आसपास था. कम वसा वाले पौधे-आधारित आहार से कीटो आहार की तुलना में अधिक वसा हानि हुई, लेकिन अंतर न्यूनतम था. हालांकि अध्ययन की अपनी सीमाएं हैं. यह केवल थोड़े समय के लिए आयोजित किया गया था और इसलिए, यह स्पष्ट नहीं है कि लंबे समय तक किसी भी आहार का पालन करने से कितना अधिक फैट घटाया जा सकता है.

यह कहते हुए कि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हर डाइट आपके शरीर पर अलग तरह से काम करता है, और अगर आप वसा कम करना चाहते हैं या इंच कम करना चाहते हैं, तो सबसे अच्छी बात यह है कि जीवन शैली में बदलाव लाने की दिशा में काम किया जाए. आप यह भी पता लगाने की कोशिश कर सकते हैं कि प्रभावी वजन घटाने और फैट कम करने के लिए आपके स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ आपके लिए सबसे अच्छा क्या है.

कीटो डाइट की बात करें, तो इससे आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है, लेकिन यह निश्चित रूप से टिकाऊ नहीं है. इससे कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं जैसे आंत्र सिंड्रोम, मिजाज, सिरदर्द और मतली. साथ ही, कम वसा वाला आहार उतना प्रभावी हो सकता है, शायद यह वसा हानि के लिए भी बेहतर है.

5k9eau28Weight Loss: लो-फैट, प्लांट-बेस्ड डाइट आपको वेट लॉस और फैट लॉस में मदद कर सकती है

लगातार और प्रभावी ढंग से वजन कम कैसे करें? | How To Lose Weight Consistently And Effectively?

पोषण विशेषज्ञ और स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि आपको भोजन को कार्ब्स, प्रोटीन, वसा और फाइबर के रूप में देखने से बचना चाहिए. करीना कपूर खान की पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर के अनुसार, हमें अपनी संस्कृति, इलाके और मौसम के अनुसार भोजन का चयन करना चाहिए.

भाग नियंत्रण का अभ्यास करते समय, हमारे आहार में ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल होने चाहिए जो पीढ़ियों से हमारी संस्कृति का हिस्सा रहे हैं. यह उस भोजन के अनुरूप होना चाहिए जो स्थानीय रूप से उपलब्ध हो और मौसम में भी हो. खाने का यह पैटर्न आहार में विविधता और पोषक तत्वों के इष्टतम सेवन की सुविधा देता है.

निम्न आहार जो निम्न-वसा या कम-कार्ब की तरह प्रकृति में प्रतिबंधक हैं, पोषण संबंधी कमियों और अन्य दुष्प्रभावों का परिणाम हो सकता है.

जितना हो सके घर का बना खाना खाएं और एक पैकेट में आने वाले खाद्य पदार्थों को खाने से बचें. इसके साथ-साथ, आपको लगातार व्यायाम में भी नियमित रहने की आवश्यकता है. अपनी फिटनेस रुटीन में कार्डियो और वेट ट्रेनिंग दोनों को शामिल करें.


ये सभी टिप्स मिलकर आपको प्रभावी और निरंतर रूप से फैट और वजन कम करने में मदद कर सकती हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.