Weight Loss Tips: हार्ड वर्कआउट के बिना भी आसानी से वजन कम कर सकते हैं, न्यूट्रिशनिष्ट से जानें कैसे होगा ये कमाल

Exercise And Weight Loss: वजन कम करना अपने आप को बहुत कठिन धक्का देना नहीं बल्कि एक बैलेंस बनाने के बारे में है. अगर आपको लगता है हार्ड वर्कआउट के बिना वजन कम करना मुश्किल है तो आपको यहां जानना चाहिए कि ऐसा बिल्कुल नहीं है.

Weight Loss Tips: हार्ड वर्कआउट के बिना भी आसानी से वजन कम कर सकते हैं, न्यूट्रिशनिष्ट से जानें कैसे होगा ये कमाल

Weight Loss: अत्यधिक व्यायाम से बर्नआउट का खतरा बढ़ सकता है

खास बातें

  • वजन कम करने के लिए डाइट और एक्सरसाइज जरूरी है.
  • अपने टारगेट को पाने के लिए कई चीजों को एकसाथ करने से बचें.
  • अपने स्वास्थ्य में सुधार के लिए संतुलन बनाए रखने की कोशिश करें.

Weight Loss Exercise: क्या आपको लगता है कि वजन कम करने के लिए जिम में दो से तीन बार एक्सरसाइज या ओवरट्रेनिंग या वर्कआउट करना जरूरत है, तो आप गलत हो सकते हैं. आराम न करने से आपके शरीर को बहुत अधिक थकान, मांसपेशियों में ऐंठन, चोट और यहां तक कि जलने का खतरा बढ़ा सकता है. एक संतुलन बनाए रखना वजन कम करने और इसे दूर रखने का सबसे अच्छा तरीका है. डाइट, एक्सरसाइज, नींद, तनाव और समग्र शारीरिक गतिविधि के दृष्टिकोण से एक बैलेंस बनाए रखने की जरूरी है.

राहेल पॉल, जो इंस्टाग्राम पर कोलेजनुट्रिशनिस्ट के नाम से जाने जाते हैं, ने हाल ही में कुछ टिप्स शेयर किए हैं जो ज्यादातर व्यायाम में शामिल हुए बिना वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

बिना एक्सरसाइज के वजन कम कैसे करें | How To Lose Weight Without Exercise

1. अपनी पसंदीदा चीजों को फॉलो करें

जब आप एक हताश स्थिति में होते हैं, तो यह एक सामान्य परिदृश्य होता है कि आप उन व्यायामों को देखते जो कैलोरी की सबसे अधिक मात्रा को बर्न करने में मदद करते हैं. हालांकि यह आपकी चिंता को दूर करने में मदद कर सकता है, लेकिन आप इसे बहुत लंबे समय तक जारी रखने में सक्षम नहीं हो सकते हैं. अपना ध्यान उस अभ्यास में बदलना जो आपको वास्तव में पसंद है, इस मामले में मददगार हो सकता है. यह दौड़ना, चलना, साइकिल चलाना, टहलना और अन्य वजन प्रशिक्षण अभ्यास हो सकते हैं जो आपको वास्तव में पसंद हैं. व्यायाम करना आपको अच्छा और ऊर्जावान महसूस कराने वाला है.

3dl7i3dgWeight Loss Exercise: बेहतर रिजल्ट के लिए उन अभ्यासों क चुनें जिन्हें आप वास्तव में पसंद करते हैं

2. एक डाइट प्लान बनाएं जो प्रोटीन, वसा और सब्जियों पर केंद्रित हो

प्रोटीन और अच्छे वसा से भरपूर फूड्स आपके लिए अच्छे हो सकते हैं. मांसपेशियों का निर्माण करना और वसा में घुलनशील विटामिन ए, डी, ई और के का सेवन जरूरी है. उन सब्जियों को डाइट में शामिल करें जो फाइबर में समृद्ध हैं. इसके साथ ही उन चीजों का सेवन करें जो पर्याप्त पोषण भी प्रदान करते हैं.

3. नींद और मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें

जाने या अनजाने में आपकी नींद और मानसिक स्वास्थ्य आपके वजन घटाने और फिटनेस दिनचर्या में बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं. नींद की कमी आपको अपनी ऊर्जा के स्तर कम करने में मदद कर सकती है और आपके मूड को कम कर सकती है. खराब मानसिक स्वास्थ्य आपके लिए प्रेरित रहना और नियमित रूप से व्यायाम करना मुश्किल बना सकता है. इसलिए सुनिश्चित करें कि आप हर रात अच्छी गुणवत्ता, गहरी नींद लें.


वजन घटाने के प्रति एक समग्र दृष्टिकोण निश्चित रूप से चीजों को बहुत आसान और टिकाऊ बना सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.